लाइव टीवी

एक अदद हिट फ़िल्म के लिए तरसते रहे हैं ये बॉलीवुड हीरोज़!

News18Hindi
Updated: April 30, 2019, 10:28 AM IST
एक अदद हिट फ़िल्म के लिए तरसते रहे हैं ये बॉलीवुड हीरोज़!
हरमन बावेजा को किसी ज़माने में ऋतिक रोशन का रिप्लेसमेंट माना जा रहा था.

एक सोलो हिट को तरस रहे इस हीरो की इस लिस्ट में अगर कोई आपका फेवरेट भी है तो जरा माफ़ करिएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 10:28 AM IST
  • Share this:
बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिलना बड़ी बात होती है लेकिन उससे भी बड़ी जिम्मेदारी होती है दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरना. इस कसौटी पर खरा उतरने के लिए स्टार्स सालों मेहनत करते हैं. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे होते हैं जो तमाम कोशिशों के बाद वो मुकाम हासिल नहीं कर पाते जिसका सपना हर कोई देखता है. बॉलीवुड में ऐसे कई नाम मौजूद हैं जिन्हें पूरे धूमधाम से लॉन्च किया गया और उन्हें कई मौके भी मिले, लेकिन ये सितारे अपने मौके भुनाने में असफल रहे और हालात ये है कि अब शायद ही कोई इन सितारों का नाम जानता हो.

एक ही फिल्म से सुपरस्टार बनने वाले उदाहरण बॉलीवुड में कई रहे हैं, जैसे कुमार गौरव, ऋतिक रोशन, प्रभास या कार्तिक आर्यन. लेकिन एक भी फिल्म हिट ना करवा पाने वाले उदाहरण भी कई सारे हैं. अक्सर इस तरह के मामले स्टार किड्स के साथ ही देखने में आए हैं. निर्देशक राजकुमार कोहली के बेटे अरमान कोहली से लेकर वाशु भगनानी के बेटे जैकी भगनानी तक. बॉलीवुड में हीरोज़ की एक लंबी जमात ऐसी है जो अपने पूरे लंबे करियर में एक हिट के लिए तरसते रहे और फिर एक समय बाद उन्होंने बॉलीवुड से दूरी बना ली.

हरमन बावेजा



हरमन बावेजा को किसी समय पर ऋतिक रोशन का रिप्लेसमेंट माना जा रहा था. वो न सिर्फ ऋतिक जैसे दिखते थे, वो ऋतिक जैसा डांस भी कर सकते थे. लेकिन यही तुलना उनके करियर पर भारी पड़ी. फिल्म निर्माता पम्मी बावेजा और निर्देशक हैरी बावेजा के सुपुत्र हरमन के लिए बॉलीवुड में एंट्री लेना बड़ी बात नहीं थी. हरमन ने साल 2008 में मेगा बजट फिल्म 'लव स्टोरी 2050' से अपने करियर की शुरुआत की.

इन दिनों प्रियंका चोपड़ा के साथ वो रिलेशनशिप में भी थे और डेब्यू फिल्म के अलावा 2009 में उनकी 'विक्ट्री' और 'व्हाट्स योर राशी' पर्दे पर आई और बुरी तरह विफल रही. हरमन लंबी छुट्टी पर चले गए और फिर साल 2014 में शिल्पा शेट्टी और सनी देओल की मदद से फिल्म 'ढिश्कियाऊं' से वापसी करने की कोशिश की. 'ढिश्कियाऊं' और बड़ी फ़्लॉप साबित हुई और इसके बाद हरमन ने एक्टिंग से विराम लेने का फैसला लिया.

उदय चोपड़ा
Loading...

यशराज बैनर का नाम उदय चोपड़ा से हमेशा से जुड़ा रहा और बड़े नाम का बड़ा दबाव उनके उपर हमेशा रहा. साल 1991 में फिल्म 'लम्हे' में असिस्टेंट के तौर पर काम करने वाले उदय ने 9 सालों तक पर्दे के पीछे रहकर काम किया और साल 2000 में फिल्म 'मोहब्बतें' के जरिए बतौर हीरो एंट्री ली. जबर्दस्त बॉडी के साथ पर्दे पर आए उदय की फिल्मों को बढ़िया प्रचार मिला लेकिन वो भीड़ को थिएटर नहीं ला सके और 'नील एंड निक्की' और 'मेरे यार की शादी है' जैसी फिल्मों की असफलता उनके हिस्से में रही.

हालांकि उदय के साथ एक अनोखा आंकड़ा ये भी जुड़ा है कि वो भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक 'धूम 3'का हिस्सा रहे हैं. 'धूम' फिल्मों में सह अभिनेता के तौर पर उनके किरदार अली को छोड़कर उनके पास ऐसी कोई फिल्म नहीं है जिसे हिट कहा जाए.

कुनाल कपूर



बिना किसी शक के कहा जा सकता है कि कुनाल अच्छे एक्टर हैं और बेहद संजीदा अभिनय करते हैं. लेकिन आज वो सपोर्टिंग कास्ट के तौर पर ज्यादा जाने जाते हैं और वो बदकिस्मत रहे कि उनकी कोई भी सोलो फिल्म पर्दे पर बड़ा करिश्मा नहीं कर सकी.

कुनाल के करियर में 'रंग दे बसंती', 'डॉन 2' और 'डियर ज़िंदगी' जैसी फिल्में भी मौजूद हैं जिनके लिए उनकी हमेशा तारीफ भी की जाती है. लेकिन सोलो हिट के लिए आज भी कुनाल को इंतज़ार है या फिर वो इस नंबर 1 की रेस से आगे बढ़ चुके हैं.

अर्जुन रामपाल



उन्होंने हर बड़े हीरो के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया है, उनके नाम पर 'आंखें', 'हाउसफुल', 'डॉन', 'ओम शांति ओम', 'रॉक ऑन' जैसी दर्जनों शानदार फिल्में हैं. लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी उनके पास सोलो हिट नहीं है. मल्टीस्टारर फिल्मों के बाहर जब भी बॉलीवुड के इस हैंडसम हंक ने काम किया वो फ्लॉप रहे. हाल ही में आई उनकी मल्टी स्टारर फिल्म 'पलटन' भी फ्लॉप रही और इन दिनों वो अपनी फिल्मों से ज्यादा अपनी गर्लफ्रेंड की प्रेग्नेंसी के लिए चर्चा में नज़र आए.

ज़ाएद ख़ान



बॉलीवुड में 'ख़ान' नाम के कलाकार जितने हिट रहे हैं उतने ही फ्लॉप भी. ज़ाएद खान भी एक ऐसे ही 'ख़ान' हैं जो बड़े बैनर की फिल्मों के बाद भी बॉलीवुड में अपना मुकाम नहीं बना सके. एक्शन-म्यूज़िकल 'चुरा लिया है तुमने' (2003), शाहरूख की 100 करोड़ी फिल्म 'मैं हूं ना' (2004) और संजय दत्त के साथ एक्शन पैक्ड 'दस' (2005) के बाद भी वो टॉप लीग में नहीं आ सके.

ज़ाएद ने 2012 तक लगातार अलग अलग फिल्मों में काम किया लेकिन वो कुछ कमाल नहीं कर सके. साल 2012 में दो साल का गैप लेकर उन्होंने एक कॉमेडी फिल्म 'शराफत गई तेल लेने' (2015) में भी काम किया लेकिन ये फिल्म भी फ्लॉप रही. इसके बाद से ज़ाएद किसी फ़िल्म में दिखाई नहीं दिए है. हालांकि न्यूज़ 18 हिंदी के साथ बातचीत के दौरान ज़ाएद के पिता संजय ख़ान ने कहा कि अगर ज़ाएद को मौका मिले तो वो फिर से वापसी कर सकते हैं.

आफ़ताब शिवदासानी



आफ़ताब शिवदासानी ने साल 1987 बतौर चाइल्ड स्टार शुरुआत की. साल 1999 में वह 'मस्त' में हीरो बनकर आए. 20 साल की लंबे फिल्मी करियर में आफताब को या तो 'मस्ती' सीरीज या 'कसूर' के लिए याद किया जाता है. लेकिन उनके नाम भी कोई सोलो हिट फिल्म नहीं है. हाल ही में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म 'सेटर्स' के साथ दुर्भाग्य ऐसा रहा कि उनका मुकाबला 'Avengers Endgame' से हो गया. हॉलीवुड की इस फिल्म के चलते किसी अन्य फिल्म को स्क्रीन स्पेस नहीं मिल पाया और फिल्म को वो चर्चा नहीं मिल पाई जिसकी उसे दरकार थी.

फ़रदीन ख़ान

साल 2010 में फिल्म 'दूल्हा मिल गया' के बाद फ़रदीन ने बॉलीवुड के बाय कह दिया. साल 1998 में 'प्रेम अगन' जैसी फ्लॉप फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले फ़रदीन का बॉलीवुड सफ़र थोड़ा बदकिस्मती भरा रहा. उनकी सुपरहिट फिल्म 'प्यार तूने क्या किया' का सारा श्रेय उर्मिला मातोंडकर की एक्टिंग को मिला और उनकी फिल्म 'जंगल' का श्रेय फिल्म में विलेन बनकर डेब्यू करने वाले सुशांत सिंह ले गए.

इसके बाद फ़रदीन ने कई फ़िल्मों में काम किया और 'नो एंट्री' जैसी हिट फिल्म भी उनके हिस्से में आई लेकिन इनका श्रेय उन्हें कभी नहीं मिला. पिता फिरोज़ ख़ान ने उन्हें मदद करने के लिए उनकी सोलो फिल्म 'जांनशीं' को प्रोड्यूस भी किया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने पानी भी नहीं मांगा. कुल मिलाकर पर्दे से दूरी बनाने तक के समय में फरदीन एक भी सोलो हिट फिल्म देने में नाकाम रहे.



 

यह भी पढ़ें: अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड ही नहीं शादी से पहले प्रेग्नेंट हो चुकी हैं ये एक्ट्रेसेज

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2019, 4:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...