B’day Special: पिता फिरोज की तरह फरदीन खान नहीं लिख पाए कामयाबी की कहानी

लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं फरदीन खान.
(फोटो साभार : fardeen__khan_actor
/Instagram)

लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं फरदीन खान. (फोटो साभार : fardeen__khan_actor /Instagram)

बॉलिवुड में पिता-पुत्र की ऐसी कई जोड़ियां हैं जो हिट हैं तो वहीं कुछ फ्लॉप. पिता तो फिल्मी दुनिया में अपना सिक्का जमाने में सफल रहे पर बेटे सफल नहीं हो पाए. ऐसी है एक जोड़ी है फिरोज खान (Feroz Khan) और फरदीन खान (Fardeen Khan) की.  

  • Share this:
मुंबई: बॉलीवुड एक्टर फरदीन खान (Fardeen Khan)  का जन्म 8 मार्च, साल 1974 को मुंबई में हुआ. अपने पिता फिरोज खान (Feroz Khan) की ही तरह फरदीन ने भी पढ़ाई पूरी होने के बाद फिल्मों में ही करियर बनाने का फैसला किया. फरदीन ने 1998 में फिल्म 'प्रेम अगन' से बॅालीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म को उनके पिता फिरोज ने ही प्रोड्यूस किया, लेकिन फरदीन की पहली फिल्म बॅाक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॅाप रही.

फरदीन खान की पहली फिल्म चल भले ही नहीं पाई, लेकिन इस फिल्म के लिए फरदीन को फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू एक्टर का खिताब मिला था. हालांकि इस फिल्म के बाद फरदीन को कुछ खास फिल्में नहीं मिली. जो मिली वो सफल नहीं हो पाई. फिल्म इंडस्ट्री में फरदीन खान को पहचान मिली राम गोपाल वर्मा के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'जंगल' से , इसमें फरदीन के एक्टिंग की तारीफ हुई.  इस फिल्म में फरदीन ने संजीदा किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीत लिया. फिल्म ने उस दौर में बॅाक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की.

इसके बाद फरदीन ने 'लव के लिए कुछ भी करेगा', 'प्यार तूने कया किया', 'हम हो गए आपके', कितने दूर कितने पास', 'ओम जय जगदीश' जैसी कई फिल्मों में काम किया लेकिन ये सभी फिल्में सफल न हो सकी. इसके बाद साल 2003 में आई फिल्म 'भूत' में एक बार फिर से फरदीन को राम गोपाल वर्मा के साथ काम करने का मौका मिला. फिल्म 'भूत' टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई. अपने पिता फिरोज खान की फिल्म 'जानशी' में भी काम करने का मौका मिला जो फ्लॅाप रही.  2004 में आई फिल्म 'देव' फरदीन खान के करियर की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक मानी जाती है. इस फिल्म में फरदीन को अमिताभ बच्चन और ओम पुरी जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला.



फरदीन खान फिल्मों में वापसी करने कौ तैयार हैं.
(Photo- @punjabiworldcinema/Instagram)


इस फिल्म में फरदीन अपनी सधी हुई एक्टिंग से दर्शकों को खुश करने में कामयाब रहे. वहीं 2005 में फिल्म 'नो एंट्री' फरदीन खान के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई. पर्सनल लाइफ की बात करे तो अपने जमाने की जानी मानी सुपर हिट एक्ट्रेस मुमताज की बेटी नताशा माधवानी फरदीन खान की बीवी हैं. एक बेटी और एक बेटे के पिता फरदीन के लिए साल 2001 बेहद मुश्किल भरा था.

कोकीन का सेवन करने के लिए और नशे का सामान रखने के लिए इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. इस घटना के बाद फरदीन की चमक और फीकी पड़ गई. माना जा रहा है कि फरदीन खान जल्दी ही बॉलीवुड में कमबैक करने वाले हैं. लंबे अर्से से पर्दे से दूर रहने वाले फरदीन की पिछले दिनों एक फोटो सामने आई थी जिसमें उनका वजन काफी बढ़ा हुआ था. हांलाकि अब फरदीन ने अपना वजन कम कर लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज