B'day Special: ‘शोले’ में काम करने से इनकार करने वाले डैनी को ऑफर की गई थी वॉचमैन की नौकरी

डैनी को जन्मदिन की बधाई.

डैनी को जन्मदिन की बधाई.

बॉलीवुड के फेमस विलेन डैनी (Danny) आर्मी में जाना चाहते थे, लेकिन नियति ने तो उनके लिए फिल्म इंडस्ट्री तय किया हुआ था. ‘शोले’ (Sholay) के गब्बर का रोल ठुकराने वाले डैनी अपनी शर्तों पर काम करने के लिए जाने जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 10:16 AM IST
  • Share this:
मुंबई: बॉलीवुड में दमदार खलनायक के अलावा अलग अलग भूमिकाएं करने वाले डैनी (Danny) और बॉलीवुड की एक्ट्रेस परवीन बाबी (Parveen Babi) लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे थे. डैनी का पूरा नाम डैनी डेंजोगप्पा (Danny Denzongpa) है. 25 फरवरी, 1948 को सिक्किम में पैदा हुए डैनी इंडियन आर्मी में जाना चाहते थे. डैनी आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज के लिए सेलेक्ट भी हुए, लेकिन उनकी मां को सेना की नौकरी पसंद नहीं थी. डैनी चूंकि एक बेहतरीन सिंगर भी हैं. इसलिए उनकी मां चाहती थीं कि बेटा कला की दुनिया में अपना नाम बनाए. इस तरह डैनी आर्मी की वर्दी पहनने से चूक गए.

डैनी ने फिल्म एंड टीवी इंस्टीट्यूट (FTTI) से एक्टिंग कोर्स किया.  FTTI में डैनी के बैचमेट जया बच्चन और असरानी थे. डैनी का असली नाम शेरिंग फिंटसो डेंगजोंग्पा पुकारने में काफी अटपटा लगता था, इसलिए जया उन्हें डैनी नाम से पुकारने लगी. इसके बाद तो यही नाम फेमस हो गया.

कोर्स पूरा करने के बाद एक्टर बनने का सपना लिए जब डैनी मुंबई आए तो उनकी शक्ल को देखकर उन्हें कोई फिल्मों में काम नहीं देता था. डैनी को शुरुआती दौर में काफी बुरे अनुभव का सामना करना पड़ा था. मीडिया की खबरों के मुताबिक एक बार तो प्रोड्यूसर मोहन कुमार के पास काम मांगने गए तो उन्होंने कहा ‘कि तुम्हें कोई हीरो नहीं बना सकता, और अगर इंडस्ट्री में तुम्हें कोई काम न मिले तो मेरे पास आना, मैं तुम्हें वॉचमैन रख लूंगा’. ये बात डैनी को चुभ गई.



अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर एक अलग छाप छोड़ने वाले डैनी को निर्माता निर्देशक बीआर इशारा ने फिल्म ‘जरूरत’ में पहली बार रोल दिया था, लेकिन फिल्मी दुनिया में उन्हें सफलता 1973 में बी.आर. चोपड़ा की फिल्म ‘धुंध’ से मिली. इसके बाद तो फिल्म मिलने का सिलसिला जो शुरू हुआ वह आज तक जारी है. करीब 200 फिल्मों में काम कर चुके डैनी को शानदार एक्टिंग के लिए पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है.
डैनी की शादी सिक्किम की राजकुमारी गावा से हुई है. डैनी का एक बेटा रिनझिंग और बेटी पेमा हैं. अपने अंदाज में जीने वाले डैनी अपनी शर्तों पर ही काम करते हैं. अपने परिवार के साथ समय बिताने में विश्वास करते हैं. कहते हैं फिल्म ‘शोले’ में ‘गब्बर’ के रोल के लिए डैनी को ही ऑफर किया गया था, लेकिन डैनी के मना करने पर अमजद खान ने रोल निभाया. डैनी कभी संडे को शूटिंग नहीं करते. डैनी एक आर्टिस्ट और राइटर भी हैं.

बता दें कि फिल्म इंडस्ट्री में सफलता हासिल करने के बाद डैनी ने उन्हीं मोहन कुमार के घर के बगल में आलीशान बंगला बनवाया जो उन्हें वॉचमैन की नौकरी दे रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज