Youtube : इन सात नगमों के बिना अधूरा है किशोर कुमार का कलेक्शन

किशोर दा को जितनी महारत अभिनय में हासिल थी. उतनी ही अच्छी आवाज के भी वो मालिक थे. उनके गाए हुए नगमें आज भी लोगों की टॉप टेन लिस्ट में शामिल रहते हैं.

News18Hindi
Updated: October 13, 2018, 8:48 AM IST
Youtube : इन सात नगमों के बिना अधूरा है किशोर कुमार का कलेक्शन
किशोर कुमार
News18Hindi
Updated: October 13, 2018, 8:48 AM IST
किशोर कुमार की आवाज के जादू को कौन नहीं जानता वो जिस भी गाने को अपनी आवाज देते थे वह  यादगार बन जाता था. वह केवल बेहरीन अभिनेता ही नहीं थे बल्कि संगीतकार, लेखक और निर्माता भी थे  लेकिन उनको गायक के तौर पर ज्यादा याद किया जाता है. वह अपने दौर के सबसे महंगे सिंगर्स में से एक हुआ करते थे. कहा तो यह भी जाता है कि कई बॉलीवुड स्टार्स केवल उनके गाए गाने की वजह से सुपरस्टार बन कर उभरे थे. अपने फिल्मी करियर में किशोर दा ने लगभग 1500 से अधिक गाने गाए.

आज भी उनके गाने लोगों के दिलों पर राज करते हैं. मध्य प्रदेश के खंडवा में 4 अगस्त को जन्मे किशोर दा का निधन 13 अक्टूबर 1987 को  हुआ था. उनकी याद में उनके सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कुछ गाने-

रूप तेरा मस्ताना
फिल्म अराधना का गाना रूप तेरा मस्ताना आज भी सबसे रोमांटिक गीतों में शुमार किया जाता है. यह गाना राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर पर फिल्माया गया था.



मेरे सपनों की रानी कब आएगी
फिल्म अराधना का ही एक और गाना मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू काफी लोकप्रिय है. इस गाने को भी किशोर दा ने ही गाया था. यह गाना भी राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर पर ही फिल्माया गया था
Loading...



पल पल दिल के पास
फिल्म ब्लैकमेल का यह गाना किशोर दा ने गाया था. इस गाने को सबसे रोमांटिक गानों की लिस्ट में शुमार किया जाता है.



मेरे सामने वाली खिड़की में
'पड़ोसन' फिल्म के इस गाने में किशोर दा ने आवाज देने के साथ ही अभिनय भी किया था.फिल्म हिट रही  और गाने को लोग आजतक भूल नहीं पाए हैं.



मेरे नसीब में ऐ दोस्त
फिल्म दो रास्ते का यह गाना किशोर दा ने गाया था. जिसे राजेश खन्ना और मुमताज पर फिल्माया गया था फिल्म का निर्देशन राज खोसला ने किया था और संगीत लक्ष्मीकान्त प्यारेलाल, आनंद बक्शी ने दिया था.



एक अजनबी हसीना से
यह गाना फिल्म अजनबी का है जिसे राजेश खन्ना और जीनत अमान पर फिल्माया गया था. इस गाने में किशोर कुमार ने अपनी आवाज से जो जादू बिखेरा वो लोगों से आज भी भुलाए नहीं भूलता. इस फिल्म का निर्देशन शक्ति सामंत ने किया था और फिल्म 18 सितंबर 1974 में रिलीज हुई थी.



ज़िन्दगी का सफ़र
'सफर' फिल्म में किशोर दा का ने जिंदगी का सफर गाना गाया था जिसने न केवल जिंदगी के कई पहलूओं को समझाया, बल्कि जिंदगी की नई परिभाषा को अपने गानों में पिरोया है. फिल्म का निर्देशन असित सेन ने किया था और यह फिल्म 1970 मे रिलीज हुई थी.



 

यह भी पढ़े: सेलेना गोम्ज़ अस्पताल में भर्ती, खबर सुनकर रोने लगे जस्टिन बीबर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर