Home /News /entertainment /

क्यों इस शुक्रवार को रिलीज नहीं हुई कोई बड़ी बॉलीवुड फिल्म?

क्यों इस शुक्रवार को रिलीज नहीं हुई कोई बड़ी बॉलीवुड फिल्म?

अमिताभ बच्चन (ठग्स ऑफ हिंदोस्तान)

अमिताभ बच्चन (ठग्स ऑफ हिंदोस्तान)

इस साल दिवाली के मौके पर रिलीज हो रही है आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान'

दिवाली पर रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्में दर्शकों के सेलिब्रेशन में एक नया फ्लेवर जोड़ देती हैं. मगर दिवाली के मौके पर इन फिल्मों का रिलीज होना इतना आसान नहीं होता है. सालों पहले से तैयारी शुरू हो जाती है कि किस साल की दिवाली किसके नाम रहेगी. बहुत पीछे न जाएं, तो साल 2007 तक ही पलटकर देखिए.

दो मेगा बजट फिल्में  दिवाली के मौके पर रिलीज की गईं. एक थी फराह खान की ओम शांति ओम. दूसरी संजय लीला भंसाली की सांवरिया. 'ओम शांति ओम' से जहां दीपिका ने डेब्यू किया. वहीं 'सांवरिया' से रणबीर और सोनम की बॉलीवुड में एंट्री हुई. शाहरुख खान के जरिये 'ओम शांति ओम' ने संजय की सांवरिया को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाई और 'ओम शांति ओम' ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई.

वक्त बदलता है और वक्त बदला. संजय लीला भंसाली ने शाहरुख खान से बदला लिया. उन्होंने साल 2015 में फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' दिवाली के मौके पर ही रिलीज की. इसी वक्त रिलीज हुई शाहरुख खान और काजोल की कमबैक फिल्म 'दिलवाले'. इस बार गेम पलटा और दीपिका-रणवीर ने काजोल-शाहरुख की फिल्म को बुरी तरह धो दिया.

मसला परफॉर्मेंस, डायरेक्शन और स्क्रिप्ट का तो है ही, मगर डेट भी काफी अहम भूमिका अदा करती है. दिवाली की इस एक तारीख को पाने के लिए तरह-तरह की रणनीतियां बनाई जाती हैं. काफी सालों के विश्लेषण से ये बात सामने आई है कि फेस्टिव सीजन के चलते आने वाली छुट्टियां सिनेमा के बिजनेस में 10-15 करोड़ का फायदा देती हैं. कोई भी इस मौके को छोड़ना नहीं चाहता है.

बॉलीवुड में दिवाली रिलीज की बात आती है, तो सबसे पहले सामने आते हैं शाहरुख खान. 'दिल वाले दुल्हिनयां ले जाएंगे' से लेकर 'दिल तो पागल' है और 'कुछ कुछ होता है' तक उनकी सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में दिवाली के दौरान ही रिलीज हुई हैं. इस दिवाली रिलीज से पहले वाले हफ्ते में कोई बड़ी फिल्म रिलीज करने से भी बचा जाता है. यही वजह है कि इस साल भी 2 नवंबर शुक्रवार को कोई खास फिल्म रिलीज नहीं हुई है.

देखा जाता रहा है कि दिवाली से एक हफ्ता पहले कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं की जाती है. ऐसे में बीते हफ्ते रिलीज हुई फिल्म को भी कमाई करने का मौका मिल जाता है. इस साल ठग्स ऑफ हिंदोस्तान 8 नवंबर को रिलीज हो रही है, यानी दिवाली के अगले दिन वीरवार को. अब देखा है कि इस फिल्म के साथ दिवाली का क्या बंपर धमाका मिलता है.

ये भी पढ़ें
ZERO का Trailer जारी, शाहरुख़ खान ने जन्मदिन पर दिया फैन्स को तोहफा 

Tags: Aamir khan, Bollywood, Diwali, Salman khan, Shahrukh khan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर