‘बॉयकॉट चाइना’ से क्या बॉलीवुड इंडस्ट्री को होगा करोड़ों डॉलर का नुकसान?

‘बॉयकॉट चाइना’ से क्या बॉलीवुड इंडस्ट्री को होगा करोड़ों डॉलर का नुकसान?
आमिर खान

चीन के प्रमुख टिकिटिंग और रेटिंग प्लेटफॉर्म माओयान के हवाले से दिए आंकड़ों द्वारा लेख बताता है कि बीते वर्षों में भारत की चीन में रिलीज फिल्मों में टॉप 10 ने करीब 3.5 अरब युआन (494.9 मिलियन डॉलर यानी करीब तीन हजार 700 करोड़ रुपये) कमाए हैं.

  • Share this:
भारत में चीन के बढ़ते विरोध और बॉयकॉट चीन मुहिम के बीच चीनी मीडिया अब यह बताने में लगा है कि ऐसा करने के क्या-क्या नुकसान होंगे. वह चीन या चीनी सामानों के बहिष्कार से पैदा होने वाली स्थिति में भारत के नुकसान गिना रहा है. चीन के सरकारी अखबार द ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक लेख में कहा है कि पिछले कुछ बरसों में चीन में बॉलीवुड की फिल्में हिट होने के साथ दोनों देश एक-दूसरे के करीब आए हैं. बॉलीवुड फिल्मों से प्रभावित चीनी पर्यटक भारत का रुख कर रहे हैं. ऐसे में भारत में बायकॉट चाइना की मुहिम चलती है और भारतीय मीडिया इस मामले में संयम नहीं बरतता तो दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंधों पर गहरा असर होगा.

इस लेख के अनुसार चीन में दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार और हिंदी मीडियम जैसी फिल्में सुपरहिट रही हैं और इससे चीनियों के मन में भारतीयों के प्रति अच्छी तस्वीर निर्मित हुई है. इन फिल्मों से पता चलता है कि जिंदगी के प्रति भारत-चीन के लोगों का नजरिया समान है. हम लोग युद्ध और विवादों से मुक्त शांति और उम्मीदों भरा जीवन पसंद करते हैं. लेख में कहा गया है कि भारत को ध्यान रखना चाहिए कि चीन बॉलीवुड फिल्मों का एक बड़ा ओवरसीज बाजार बन रहा है. जहां से भारत की अर्थव्यवस्था और बॉलीवुड में करोड़ों डॉलर आ रहे हैं.

चीन के प्रमुख टिकिटिंग और रेटिंग प्लेटफॉर्म माओयान के हवाले से दिए आंकड़ों द्वारा लेख बताता है कि बीते वर्षों में भारत की चीन में रिलीज फिल्मों में टॉप 10 ने करीब 3.5 अरब युआन (494.9 मिलियन डॉलर यानी करीब तीन हजार 700 करोड़ रुपये) कमाए हैं. इसमें सबसे ज्यादा कमाई आमिर खान की दंगल ने की. दंगल ने करीब 1.3 अरब युआन (करीब 1 हजार चार सौ करोड़ रुपये) कमाए. चीन में दंगल के नायक आमिर खान सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड सितारे हैं, जहां ट्विटर जैसे चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिना वेईबो पर उनके दस लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं.



यह भी पढ़ेंः सोनू न‍िगम ने दी भूषण कुमार को धमकी, 'मेरे पास मरीना कुंवर का वीडियो है..'
चीन में आमिर मी शू या अंकल मी के नाम से लोकप्रिय हैं. लेख के अनुसार चीनी दर्शक न केवल बॉलीवुड की फिल्मों पर पैसा खर्च करते हैं बल्कि हॉलीवुड फिल्मों से बेहतर रेटिंग देते हैं. चीन में टॉप 10 बॉलीवुड फिल्मों की औसत रेटिंग 9/10 है जबकि चीन में हॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय फिल्मों में शुमार द एवेंर्ज सीरीज की औसत रेटिंग 8.7/10 है. लेख में कहा गया है कि भारतीय मीडिया को बायकॉट चाइना जैसी मुहिम में नफरत फैलाना बंद करना चाहिए. दोनों देशों की सरकारों के पास समस्याओं और संघर्ष को रोकने लिए बातचीत के लिए पर्याप्त समय और रास्ते हैं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading