लाइव टीवी

विरोध हो या सपोर्ट, देश और राजनीति पर अब चुप नहीं बैठते बॉलीवुड सितारे

Utkarsha Srivastava | News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 9:12 PM IST
विरोध हो या सपोर्ट, देश और राजनीति पर अब चुप नहीं बैठते बॉलीवुड सितारे
राजनीति पर खुलकर बोल रहे हैं बॉलीवुड सितारे

एक दौर था जब सिनेमा जगत से जुड़े लोग राजनीतिक मुद्दों पर किसी भी तरह की तीखी प्रतिक्रिया देने से कतराते थे. कोई खुलकर इस पर बात करता दिखाई नहीं देता था. हालांकि अब सोशल मीडिया के दौर में इस इंडस्ट्री से जुड़े लोग खुलकर अपनी राय जाहिर करते दिख रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 9:12 PM IST
  • Share this:
मुंबई. एक दौर था जब सिनेमा जगत (Bollywood) से जुड़े लोग राजनीतिक मुद्दों पर किसी भी तरह की तीखी प्रतिक्रिया देने से कतराते थे. कोई खुलकर इस पर बात करता दिखाई नहीं देता था. हालांकि अब सोशल मीडिया (Social Media) के दौर में इस इंडस्ट्री से जुड़े लोग खुलकर अपनी राय जाहिर करते दिख रहे हैं. सिर्फ यही नहीं अब लोग किसी भी मुद्दे पर सपोर्ट और विरोध करने वाले दो ग्रुप में भी बंटे दिखाई देते हैं.

इस दौर में भी लगातार ये सुनने को मिल रहा है कि 'बॉलीवुड' अक्‍सर राजनीतिक मुद्दों पर चुप्‍पी साधे रखता है. लेकिन देखा जाए तो इसी दौर में ही बॉलीवुड सितारे सबसे ज्‍यादा खुलकर समर्थन या विरोध में अपनी बात रखते हुए दिखाई दिए हैं. किसी राजनीतिक मामले को लेकर सोशल मीडिया पर सपोर्ट अभियान चलाना हो या फिर विरोध में शिकायती पोस्ट लिखना हो, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज हर एक मुद्दे पर बोलते नजर आए हैं.

ऐसे स्टार्स भी हैं जो बोलने की आजादी से जुड़े सवाल खड़े कर रहे हैं, लेकिन इस विचारधारा को सामने रखने वाले ये सितारे ही पुरजोर तरीके से अपनी बात रखते दिख रहे हैं. वहीं जब बात आती है एक्ट्रेसेज की तो वो पहले के दौर में किसी भी बहस में कम ही पड़ा करती थीं लेकिन आज वो समय है जब इंडस्ट्री की बड़ी से बड़ी एक्ट्रेसेज भी इन मामलों पर दमदार तरीके से अपनी बात रखती नजर आ रही हैं. चाहे जेएनयू जाने वाली दीपिका पादुकोण हों या फिर इस पूरे मामले का विरोध करने वाली कंगना रनौत.

दीपिका के जेएनयू जाने पर बोली थीं कंगना रनौत


चलिए अब गौर करें कंगना रनौत के उस बयान पर जिसमें उन्होंने ये सवाल उठाया था कि बॉलीवुड सितारे देश से जुड़े मुद्दों पर बोलने से बचते क्यों हैं? उनका कहना था कि हमारे देश में जो बदलाव आएंगे, उससे हमारी जिंदगी पर भी असर पड़ेगा. एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें देश और राजनीति से जुड़े हर मुद्दे पर अपनी राय खुलकर रखनी चाहिए. आप ये नहीं कह सकते कि मेरे घर में बिजली-पानी आ रहा है तो मैं क्यों बोलूं किसी मामले में... कंगना के इस बयान पर लंबी बहस चली थी.

आज बॉलीवुड एक्टर्स से लेकर फिल्म मेकर्स तक सभी देश और राजनीति से जुड़े मुद्दों पर सपोर्ट और विरोध में बोलते दिखाई दे रहे हैं. वो न सिर्फ बोल रहे हैं बल्कि अपना स्टैंड भी खुलकर जाहिर कर रहे हैं. यहां तक कि राजनीतिक मुद्दों पर अलग राय के कारण फिल्म स्टार्स एक-दूसरे से खुलेआम भिड़ने को भी तैयार हैं.

हाल ही में ऐसे ही दो दिग्गज स्टार्स के बीच बड़ी बहस देखने को मिली है. हम बात कर रहे हैं नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर की. सीएए पर बात करते हुए नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर में वैचारिक मतभेद देखने को मिला था. नसीरुद्धीन ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए अनुपम खेर को खरी-खोटी सुना डाली थी. हालांकि बाद में अनुपम खेर ने भी इस पर जवाब दिया था.
आमने-सामने आए थे नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर


अब बात उस मतभेद की जिसमें पहले देश और राजनीति पर अपनी बेबाक राय रखने वाली कंगना रनौत ने दीपिका पादुकोण के जेएनयू जाने को लेकर कहा था, 'मैं उनके फैसले पर कुछ नहीं बोल सकती क्योंकि ये उनकी निजी पसंद है. लेकिन मैं ऐसा काम कभी नहीं करती.'

फरहान अख्तर, अक्षय कुमार, अनुराग कश्यप, नंदिता दास, प्रकाश राज, परेश रावल, स्वरा भास्कर, शबाना आजमी, सैफ अली खान, कबीर खान, जावेद अख्तर और जॉन अब्राहम जैसे कई स्टार्स खुलकर देश से जुड़े हर मुद्दे पर बोलते दिखाई दिए हैं

वैसे बॉलीवुड और राजनीति का रिश्ता काफी पुराना भी है. दिलीप कुमार, सुनील दत्त, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन जैसे स्टार्स राजनीतिक मैदान में भी उतर चुके हैं. इसके साथ ही कई बॉलीवुड स्टार्स तो आज भी राजनीति में एक्टिव हैं और अपने बेबाक अंदाज के लिए पहचाने जाते हैं. ये स्टार्स हर मुद्दे पर मजबूती के साथ अपनी बात रखते हैं. ऐसे में ये बात पूरी तरह साफ है कि राजनीतिक मामले पर कुछ भी बोलने से बचने वाले अब तक चले आ रहे ट्रेंड से बॉलीवुड धीरे-धीरे निकल रहा है.

ये भी पढ़ें- Panga Review : कंगना रनौत ने फिर जीता दिल, 'पंगा' देखकर लोगों ने ट्विटर पर कही ऐसी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 9:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर