Trivia : जींस के ऊपर साड़ी पहनकर खबरें पढ़ती थीं स्मिता , काली कहकर बुलाते थे लोग

स्मिता पाटिल

स्मिता पाटिल

10 साल के करियर में लगभग 80 हिंदी और मराठी फिल्मों में काम कर चुकी थीं स्मिता पाटिल

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2018, 6:46 AM IST
  • Share this:
स्मिता पाटिल. एक ऐसा चेहरा जैसे एक ही नजर में हजारों अहसास बयां हो जाएं. ऐसी अदाकारी कि लोग देखें तो देखते रह जाएं. ऐसी शालीनता कि शर्म भी शरमा जाए. मगर स्मिता को जब लोगों ने देखा, तो उन्हें नजर आया सिर्फ उनका काला रंग. यह उस वक्त की बात है, जब स्मिता अपने कुछ अलग ही सपनों की दुनिया में खोई थीं. सिनेमा से उनका कोई लेना-देना नहीं था और लोग उन्हें उनके सांवले रंग के चलते काली कहकर बुलाते थे. आज उनके जन्मदिन (17 अक्टूबर) पर जब उनका ये नाम फिर एक बार सुनाई देता है, तो पुराने कई किस्से फिर ताजा हो जाते हैं, और फिल्म प्रेमियों का मन फिर उन्हीं यादों में खो जाता है.

मगर जिंदगी के रंगों ने उन्हें एक नई पहचान दी और स्मिता की एंट्री हुई सिनेमा की दुनिया में. इससे पहले का उनका सफर भी कम मजेदार नहीं था. फिल्म एक्ट्रेस बनने से पहले स्मिता दूरदर्शन (पुणे) में बतौर एंकर काम करती थीं. बताया जाता है कि न्यूज शो होस्ट करने का भी उनका अंदाज निराला ही था.

न्यूज शो ऑन एयर होने से कुछ ही मिनट पहले स्मिता जींस पर फटाफट साड़ी बांध लेती थीं. उनके न्यूज शो को देखकर ही उन्हें फिल्मों में ब्रेक मिला. फिल्ममेकर श्याम बेनेगल ने उन्हें फिल्म 'चरणदास चोर' में कास्ट किया. जिस वक्त उन्हें फिल्मों में ब्रेक मिला, उस वक्त स्मिता एंकरिंग के साथ-साथ बेहतरीन फोटोग्राफर भी बन चुकी थीं.



Smita Patil
स्मिता पाटिल

21 साल की उम्र में उन्हें 'भूमिका' फिल्म में अपनी दमदार अदाकारी के लिए पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था. आज भी उनकी फिल्मों में निभाए किरदार फिल्म फेस्टिवल्स में चर्चा का विषय बनते हैं. भूमिका, मंथन, आक्रोश, चक्र, चिदंबरम, मिर्च मसाला जैसी कई आर्ट फिल्मों से उन्होंने अपनी अहम जगह बनाई. कहा जाना चाहिए कि अपने सिर्फ दस साल के करियर में स्मिता ने वो कर दिखाया, जिसे करने में एक पूरी उम्र कम पड़ती है. 10 साल में उन्होंने हिंदी और मराठी की लगभग 80 फिल्मों में काम किया.

Smita Patil and Raj Babbar
स्मिता पाटिल और राज बब्बर


करियर के एक अहम मुकाम पर पहुंचने के बाद स्मिता की जिंदगी में प्यार ने दस्तक दी और उन्हें अभिनेता राज बब्बर से प्यार हो गया. राज बब्बर उस वक्त शादीशुदा थे. राज बब्बर भी स्मिता से बेहद प्यार करने लगे थे. दोनों का एक बेटा भी हुआ प्रतीक बब्बर. प्रतीक भी अब बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. स्मिता को निजी जिंदगी में ना तो शादी का सुख मिला, न ही मां बनने का. वह प्रतीक को जन्म देने के कुछ ही घंटों के भीतर चल बसीं.

ये भी पढ़ें
KBC 10 : अदृश्य होकर पति की जासूसी करना चाहती है ये कंटेस्टेंट, एक करोड़ जीतने में ऐसे चूकीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज