बर्थडे स्पेशल: ये हैं प्रसून जोशी के लिखे टॉप-5 गीत, लाखों को रुला चुका है एक गाना

तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स पाने के अलावा प्रसून जोशी को साहित्य में योगदान के लिए पद्मश्री भी मिल चुका है.

News18Hindi
Updated: September 16, 2018, 9:45 AM IST
बर्थडे स्पेशल: ये हैं प्रसून जोशी के लिखे टॉप-5 गीत, लाखों को रुला चुका है एक गाना
प्रसून जोशी
News18Hindi
Updated: September 16, 2018, 9:45 AM IST
सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सेंसर बोर्ड) के अध्यक्ष प्रसून जोशी रविवार 16 सितंबर को 47 साल के हो गए हैं. प्रसून का परिचय सीबीएफसी चीफ से कहीं ज्यादा है. उनकी खास पहचान गीतकार और पटकथा लेखक के रूप में है. अपने लिखे गीतों के लिए वह तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड पा चुके हैं. उन्हें साहित्य में योगदान के लिए पद्मश्री भी मिल चुका है. ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन गानों को गुनगुनाकर आपने कई बार अपनी फीलिंग्स का इजहार किया है, उनके लेखक प्रसून ही हैं. सुनते हैं प्रसून जोशी के लिखे अब तक के सबसे चर्चित पांच गाने...

तुझे सब है पता मेरी मां (तारे जमीन पर)
आमिर खान की हिट फिल्म 'तारे जमीं पर' का ये गीत बेहद इमोशनल कर देने वाला है. मां से दूर जाने वाले एक बच्चे के दर्द को इस गाने में जिस तरह प्रसून ने बयां किया है, वो बेमिसाल है. इस गाने को सुनकर बच्चों से लेकर बड़ों तक आज भी सभी के आंसू आ जाते हैं.


जीने के इशारे (फ़िर मिलेंगे)
शिल्पा शेट्टी और सलमान खान की ये फिल्म बेशक ज्यादा नहीं चली, लेकिन इसका ये गाना आज भी रोमांटिक गीत की लिस्ट में काफी पॉपुलर है. इसे भी अपनी कलम से प्रसून जोशी ने ही सजाया था. इसे शंकर महादेवन ने गाया था.


चांद सिफरिश (फना)
आमिर खान और काजोल की फिल्म फना का ये सॉन्ग रोमांस से भरपूर है और इसे भी शब्दों में प्रसून जोशी ने ही पिरोया था. इसका एक-एक शब्द सुनने वाले को रूमानी एहसास से भर देता है. इस गाने के लिए प्रसून को बेस्ट लिरिसिस्ट कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था.


तू बिन बताए (रंग दे बसंती)
फिल्म रंग दे बसंती का ये एक और हिट सॉन्ग है, जो आज भी बेहद चर्चित है. इसे मधुश्री और नरेश अय्यर ने गाया है. इसे प्रसून जोशी ने जिस ठहराव के साथ लिखा है, वह बेहद आकर्षित करता है.


सांसों को सांसो में (हम तुम)
कम ही लोग जानते होंगे कि सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की फिल्म 'हम तुम' का टाइटल ट्रैक भी प्रसून जोशी ने ही लिखा था. ये आज भी रोमांटिक गीत की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. इसे गाया था अल्का याग्निक और बाबुल सुप्रियो ने.


ये भी पढ़ें
Bigg Boss 12 : सलमान खान ने कर ली है घर में एंट्री, कल खुलेगा एक्साइटमेंट का पिटारा
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर