Home /News /entertainment /

बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर को पेशावर से मुंबई लाने वाले हैं पृथ्वीराज कपूर, जानिए क्या है रिश्ता

बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर को पेशावर से मुंबई लाने वाले हैं पृथ्वीराज कपूर, जानिए क्या है रिश्ता

पृथ्वीराज कपूर और बोनी कपूर रिश्तेदार हैं.

पृथ्वीराज कपूर और बोनी कपूर रिश्तेदार हैं.

पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) जब मायानगरी में अपनी जगह पाने में सफल हुए तो सुरिंदर कपूर को भी मुंबई बुला लिया. खबरों की माने तो सुरिंदर ने अपना करियर जानी मानी अदाकारा गीता बाली के साथ शुरू किया था. वे उनके पर्सनल असिस्टेंट बने फिर धीरे धीरे फिल्म प्रोडक्शन में हाथ आजमाने लगे. काफी संघर्ष के बाद सुरिंदर कपूर (Surinder Kapoor) भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बना पाने में कामयाब हो गए, और जाने माने फिल्म प्रोड्यूसर में उनका नाम शुमार हो गया.

अधिक पढ़ें ...

    जाने माने फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर आज अपना 66वां जन्मदिन (Happy Birthday Boney Kapoor) मना रहे हैं. इस मौके पर फैमिली और फ्रेंड्स की तरफ से शुभकामनाएं मिल रही है. कम लोग जानते हैं कि बोनी कपूर का ताल्लुक भी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कपूर खानदान से हैं. आज भले ही बोनी कपूर, अनिल कपूर (Anil Kapoor) और इनके बच्चे फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम बन गए हैं, लेकिन इंडस्ट्री से इंट्रोड्यूस करवाने वाले पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) हैं. हिंदी सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले पृथ्वीराज से बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर (Surinder Kapoor) का काफी करीबी रिश्ता है.. आईए आपको बताते हैं दोनों कपूर फैमिली के शुरुआती दौर की कहानी.

    बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. हिंदी सिनेमा और रंगमंच के इतिहास पुरुष कहे जाने वाले पृथ्वीराज कपूर के पिता दीवान बशेस्वरनाथ कपूर पेशावर में पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के तौर पर कार्यरत थे. सुरिंदर कपूर और दीवान बशेस्वरनाथ आपस में रिश्तेदार थे. सुरिंदर कपूर, पृथ्वीराज के भतीजे लगते थे. पृथ्वीराज पेशावर में लॉ की पढ़ाई कर रहे थे,लेकिन उनका दिल थियेटर में अधिक लगता था. ऐसे में पढ़ाई बीच में ही छोड़ मुंबई चले आए और यहां आकर इंपीरियल फिल्म कंपनी से जुड़ गए. काफी संघर्ष किया और फाइनली अपना जगह बनाने में कामयाब हो गए.

    (साभार: Twitter)

    पृथ्वीराज कपूर जब मायानगरी में अपनी जगह पाने में सफल हुए तो कजिन सुरिंदर कपूर को भी मुंबई बुला लिया. खबरों की माने तो सुरिंदर ने अपना करियर जानी मानी अदाकारा गीता बाली के साथ शुरू किया था. वे उनके पर्सनल असिस्टेंट बने फिर धीरे-धीरे फिल्म प्रोडक्शन में हाथ आजमाने लगे. काफी संघर्ष के बाद सुरिंदर कपूर भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बना पाने में कामयाब हो गए और जाने माने फिल्म प्रोड्यूसर में उनका नाम शुमार हो गया.

    Boney Kapoor, Prithviraj Kapoor

    बोनी कपूर आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं.

    सुरिंदर कपूर के तीन बेटों में बोनी कपूर फिल्म प्रोड्यूसर बन गए तो अनिल कपूर और संजय कपूर ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. सुरिंदर के तीनों बेटों में संजय कपूर कुछ खास शोहरत हासिल नहीं कर पाए लेकिन बोनी कपूर और अनिल कपूर ने कामयाबी की कहानी लिखी. अब तो सुरिंदर कपूर की तीसरी पीढ़ी भी फिल्म इंडस्ट्री में अपना दमखम साबित करने में जुटी है.

    Boney Kapoor family

    बोनी कपूर अपने बच्चों के साथ. फोटो साभारः Instagram/arjunkapoor)

    ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना को जब एक डायरेक्टर ने जड़ दिया था झन्नाटेदार थप्पड़, हक्के-बक्के रह गए थे स्टार एक्टर

    बोनी कपूर ने ‘हम पांच’, ‘वो सात दिन’, ‘मिस्टर इंडिया’, ’जुदाई’, ‘नो एंट्री’ जैसी दर्जनों सुपरहिट फिल्में बॉलीवुड को दी हैं. बोनी की पहली शादी मोना कपूर से हुई थी. मोना और बोनी के दो बच्चे अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर हैं. अर्जुन कपूर भी  एक्टर हैं. बोनी ने 199 1996 में मोना को डिवोर्स देकर फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अदाकारा श्रीदेवी से शादी कर ली थी. श्रीदेवी और बोनी की दो बेटियां जाह्नवी कपूर और खुशी कपूर हैं. जाह्नवी भी अब फेमस एक्ट्रेस बन चुकी हैं.

    Tags: Anil kapoor, Boney Kapoor, Prithviraj

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर