होम /न्यूज /मनोरंजन /'छोटा अमिताभ' जो बना महाभारत का 'अभिमन्यु', क्यों हुआ गुमनाम? आज अरबों का है कारोबार

'छोटा अमिताभ' जो बना महाभारत का 'अभिमन्यु', क्यों हुआ गुमनाम? आज अरबों का है कारोबार

मयूर राज वर्मा बॉलीवुड के सबसे फेमस चाइल्ड आर्टिस्ट थे.

मयूर राज वर्मा बॉलीवुड के सबसे फेमस चाइल्ड आर्टिस्ट थे.

फिल्म मिल जाए और उसमें अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल निभाने को मिल जाए, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. पहली फिल्म के ब ...अधिक पढ़ें

मुंबई. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को सदी का महानायक यूं ही नहीं कहा जाता, आज भी लोग सिर्फ अमिताभ बच्चन के नाम पर ही सिनेमाघरों तक खिंचे चले आते हैं. हर कोई आज उन्हें बिग बी के नाम से जानता है लेकिन आज हम आपको बिग बी के छोटे रूप यानी फिल्मों में उनके बचपन का किरदार निभाने वाले ‘छोटे अमिताभ’ से, जिन्हें कुछ फिल्मों के बाद ही जूनियर अमिताभ बच्चन कहा जाने लगा. इस कलाकार ने कई फिल्मों में अमिताभ के बचपन का रोल निभाया और दर्शकों की जमकर वाहवाही भी बटोरी. लेकिन फिर अचानक कुछ ऐसा हुआ कि ये कलाकार इंडस्ट्री से ही गायब हो गया. जी हां हम बात कर रहे हैं फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ में अमिताभ का बचपन का रोल निभाने वाले मयूर राज वर्मा की.

फिल्म मिल जाए और उसमें अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल निभाने को मिल जाए, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. पहली फिल्म के बाद ही मयूर राज वर्मा दर्शकों के मन में बस गए और रातों-रात स्टार बन गए. मयूर राज वर्मा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सुपरहिट फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ से की थी. इस फिल्म में उनके रोल को काफी सराहा गया.

कभी थे सबसे महंगे चाइल्ड आर्टिस्ट
एक के बाद एक फिल्में मिलने के बाद वह बॉलीवुड के सबसे फेमस चाइल्ड आर्टिस्ट कहे जाने लगा. मयूर, अमिताभ की ज्यादातर फिल्मों में उनके चाइल्ड आर्टिस्ट की भूमिका निभाने लगे. मयूर का स्टारडम ऐसा था कि वह अपने जमाने के सबसे महंगे चाइल्ड आर्टिस्ट थे. ‘लावारिस’ जैसी सुपर डुपर हिट फिल्म में भी उन्होंने अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाया.

‘अभिमन्यु’ बन जब किया था लोगों को दंग
इसके बाद उनके करियर में एक और बड़ा मुकाम आया तब आया, जब उन्हें महाभारत जैसे मेरा शो में ‘अभिमन्यु’ का किरदार मिला. अभिमन्यु के किरदार में भी उनकी शानदार एक्टिंग ने सबका दिल जीत लिया. गुस्से में चक्रव्यूह को भेदते ‘अभिमन्यु’ का अभिनय देखकर दर्शकों के रोंगटे खड़े हो जाते थे, हालांकि इतने बड़े शो में इतना बड़ा किरदार निभाने के बाद भी मयूर को इसके बाद कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: 1 फ्लॉप हीरोइन बनीं गूगल हेड, बॉलीवुड को कहा गुड बॉय, फिर बदल गई किस्मत

अरबों का है कारोबार
बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाने निकले मयूर राज वर्मा के लिए एक समय ऐसा आया, जब उन्होंने बॉलीवुड छोड़ने का फैसला ले लिया. मयूर राज वर्मा उसके बाद एक्टिंग छोड़कर व्यवसाय करने लगे. वह भारत छोड़ चुके हैं और वेल्स में रहते हैं. मयूर वहीं अपनी पत्नी के साथ एक इंडियाना रेस्टोरेंट चलाते हैं. मयूर की पत्नी नूरी वहां की जानी-मानी शेफ हैं.

मयूर विदेश में देते हैं एक्टिंग क्लास
मयूर और नूरी के 2 बच्चे भी हैं, हालांकि बॉलीवुड से खुद को जोड़े रखने के लिए मयूर वहां पर एक्टिंग क्लास भी देते हैं. साथ ही कई वर्कशॉप भी करते हैं.

Tags: Entertainment Special

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें