Home /News /entertainment /

cannes 2022 shaunak sen all that breathes wins loeil dor for best documentary film rk

Cannes 2022: शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' को मिला ल'ऑइल डी'ओर अवॉर्ड, कैश प्राइज में मिले इतने हजार यूरोज

शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री को मिला कान्स में अवॉर्ड.
(फोटो साभारः File Photo)

शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री को मिला कान्स में अवॉर्ड. (फोटो साभारः File Photo)

कान्स फिल्म फेस्टिवल के 75वें एडिशन (Cannes Film Festival 2022) में भारत का डंका बजा. भारतीय सेलेब्स समेत यहां कि फिल्मों और डॉक्यूमेंट्रीज की भी तारीफें हुईं. शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' (All That Breathes) ने कान्स का बेस्ट सबसे अवॉर्ड ल'ऑइल डी'ओर जीता

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

कान्स 2022 में 'ऑल दैट्स ब्रीथ्स' को मिला अवॉर्ड
भारत ने लगातार दूसरी बार कान्स में जीता अवॉर्ड

कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 (Cannes Film Festivals 2022) के आखिर में शौनक सेन की ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ ने शनिवार को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए 2022 ल’ऑइल डी’ओर (गोल्डन आई) अवॉर्ड जीता. भारत लगातार दो बार इस कैटेगरी में अवॉर्ड जीता है. इस डॉक्यूमेंट्री को कान्स में शुरू से ही पसंद किया गया था. ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ (All That Breathes) दिल्ली के दो भाइयों नदीम और सऊद के बारे में है, जो शहर की बिगड़ती हवा और बिगड़ते सामाजिक ताने-बाने के बीच, माइग्रेंट ब्लैक काइट्स (काली चील) को बचाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैं, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता.

डॉक्यूमेंट्री (Cannes Best Documentry) को कान्स फिल्म फेस्टिवल की ‘स्पेशल स्क्रीनिंग लाइन-अप’ के हिस्से के तौर पर स्क्रीनिंग की गई. यह डॉक्यूमेंट्री इस साल फिल्म फेस्टिवल में एकमात्र भारतीय एंट्री थी. इस अवॉर्ड की घोषणा अनुभवी पोलिश फिल्म निर्माता एग्निज़्का हॉलैंड की अध्यक्षता वाली जूरी ने की. उन्होंने प्रशस्ति पत्र पढ़ा.

Cannes 2022: उर्वशी रौतेला ने कहा लियोनार्डो डिकैप्रियो ने की मेरी तारीफ, तो नेटिजेंस बोले- ‘झूठी’

इस पत्र में लिखा था, “2022 ल’ऑइल डी’ओर एक ऐसी फिल्म के लिए जाता है, जो विनाश की दुनिया में, हमें याद दिलाती है कि हर जीवन मायने रखता है, और हर छोटा एक्शन मायने रखता है. आप अपना कैमरा पकड़ सकते हैं, आप एक पक्षी को बचा सकते हैं, आप सुंदरता बनाने के लिए कुछ पलों के चुरा सकते हैं, यह मायने रखता है.”

भारत लगातार दूसरी बार मिला अवॉर्ड

प्रशस्ति पत्र में आगे लिखा था, “‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को तीन डॉन क्विजोट्स के ओब्जर्वेशन में एक इंस्पिरेशनल जर्नी के रूप में बताया गया है जो पूरी दुनिया को नहीं बचा सकते हैं लेकिन अपनी दुनिया को बचा सकते हैं.” कान्स में अवार्ड जीतने वाले शौनक सेन दूसरे भारतीय हैं. इससे पहले पिछले साल, पायल कपाड़िया की ‘ए नाइट ऑफ़ नोइंग नथिंग’ ने ल’ऑइल डी’ओर अवॉर्ड जीता था. इसे सेमाइन डे ला क्रिटिक (कान्स क्रिटिक्स वीक) में दिखाया गया था.

शौनक सेन के मिला कैश प्राइज

इस अवॉर्ड की कैटेगरी में शौनक सेन (Shunak Sen) को 5 हजार यूरो यानी लगभग 4.16 लाख रुपए कैश प्राइज मिले हैं. शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ पक्षियों, विशेष रूप से काली चीलों पर दिल्ली के प्रदूषण के प्रभाव के बारे में बात करती है.

Tags: Festival De Cannes

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर