39 साल की हुईं एक्ट्रेस शिल्पा शुक्ला, पाकिस्तानी फिल्म से शुरू किया था करियर

'चक दे इंडिया' की बिंदिया नाइक यानि शिल्पा शुक्ला. (Instagram @shilpashukla555)

शिल्पा शुक्ला (Shilpa Shukla) साल 2003 में पाकिस्तानी फिल्म (Pakistani Film) 'खामोश पानी' में आरफा का किरदार निभाया था. उसके बाद वह साल 2005 में 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी' में नजर आई थीं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 'चक दे इंडिया' की बिंदिया नाइक यानि शिल्पा शुक्ला (Shilpa Shukla) का जन्म 22 फरवरी, 1982 को बिहार के वैशाली में हुआ था. उनके मां-बाप दोनों ही सरकारी कर्मचारी थे. उनकी पढ़ाई भी वैशाली से ही हुई है. बाद में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री हासिल की. वह थिएटर, टेलिविजन और फिल्म तीनों माध्‍यमों में अभिनय से जुड़ी हुई हैं. उन्होंने थिएटर और दूरदर्शन के कुछ सीरियल्स में काम किया. बाद में उन्हें फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार भी मिले. 16 साल की उम्र से ही उन्होंने मॉडलिंग शुरु कर दी थी.

    'चक दे इंडिया' के अलावा वह 'बीए पास' में अपने रोल के लिए जानी जाती हैं. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस मिला था. उन्होंने साल 2003 में पाकिस्तानी फिल्म 'खामोश पानी' में आरफा का किरदार निभाया था. उसके बाद वह साल 2005 में 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी' में नजर आई थीं. 'चक दे इंडिया' में बेहतरीन किरदार निभाने के लिए उन्हें स्टारडस्ट द न्यू मैनेस का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था. उन्होंने 'भिंडी बाजार', 'क्रेजी चुक्कड़ फैमिली', 'राजधानी एक्प्रेस', 'चल चलें' और 'मुंबई मस्त कलंदर' जैसी फिल्मों में भी काम किया है.

    शिल्पा शुक्ला इन दिनों वेब सीरीज में भी नजर आ रही हैं. वह ALT Balaji की वेब सीरीज 'मेंटलहुड' में वर्किंग मदर के किरदार में नजर आई थीं. तो वहीं 'क्रिमिनल जस्टिस: बिहाइंड क्लोज्ड डोर्स' में भी वह काम कर चुकी हैं. शिल्पा शुक्ला OTT माध्यम से बहुत खुश हैं और उनका कहना है कि इससे एक्टर्स को अच्छा काम करने का मौका मिलता है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर किसी एक्टर को फिल्म और वेब सीरीज में से कुछ चुनने का मौका मिले तो कोई इसका सही जवाब नहीं दे पाएगा. आज वेब सीरीज एक्टिंग का नया व्याकरण हो गया है. पहले थिएटर से फिल्मों की तुलना होती थी और अब वेब सीरीज से होने लगी है.