होम /न्यूज /मनोरंजन /

15 Years Of Chak De! India: बंपर कमाई वाली फिल्म को सलमान खान ने ठुकराया तो शाहरुख खान को थी ये आशंका

15 Years Of Chak De! India: बंपर कमाई वाली फिल्म को सलमान खान ने ठुकराया तो शाहरुख खान को थी ये आशंका

शाहरुख खान से पहले सलमान खान को ऑफर हुई थी 'चक दे इंडिया'. (फोटो साभार: BOLLYWOOD MEMORIES/twitter)

शाहरुख खान से पहले सलमान खान को ऑफर हुई थी 'चक दे इंडिया'. (फोटो साभार: BOLLYWOOD MEMORIES/twitter)

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘चक दे इंडिया’ (Chak De! India) 15 साल पहले रिलीज हुई थी. शाहरुख की ये फिल्म कमाई और पॉपुलैरिटी, स्टोरी हर लिहाज से बेहद सफल हुई. इस फिल्म की सफलता ही है कि फिल्म का टाइटल ‘चक दे इंडिया’ खेल में किसी भी तरह की जीत होने पर नारे की तरह गूंजता है.

अधिक पढ़ें ...

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ (Chak De! India) को 15 साल पूरे हो चुके हैं. शिमित अमीन के निर्देशन में बनी फिल्म करीब 20 करोड़ के बजट में बनी थी और 108 करोड़ की कमाई करने में सफल हुई थी. इस फिल्म ने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कमाई की बल्कि फिल्म की कहानी, डायरेक्शन, कास्ट सबकी जमकर तारीफ हुई. इस फिल्म को शाहरुख की बेस्ट फिल्मों में से एक माना जाता है. लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस फिल्म की सफलता को लेकर खुद शाहरुख को आशंका थी. वहीं इस फिल्म को सलमान खान (Salman Khan) ने ठुकरा दिया था.

15 साल पहले 10 अगस्त 2007 में शाहरुख खान जब सागरिका घाटगे, विद्या मालवाडे, और चित्रांशी रावत जैसी एक्ट्रेस के साथ पर्दे पर उतरे तो अपनी शानदार अदाकारी से सिनेमाघर में बैठे दर्शकों को भाव विभोर कर दिया. देशद्रोह के आरोपी हॉकी कोच की भूमिका को जीवंत कर शाहरुख ने दर्शकों को खूब रुलाया तो खूब हंसाया भी. ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई, हालांकि शाहरुख को ऐसी उम्मीद नहीं थी. एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में एक बार शाहरुख खान ने कहा था कि ‘चक दे इंडिया’ की पहली स्क्रीनिंग के बाद मुझे लगा कि टीम ने उनकी लाइफ की सबसे खराब फिल्म बनाई है’.

Shah rukh khan

‘चक दे इंडिया’ ने बंपर कमाई की थी. (फोटो साभार: BOLLYWOOD MEMORIES/twitter)

फिल्म में अधिकतर नई लड़कियां थीं
इस फिल्म की एक्ट्रेस विद्या मालवाडे ने एक इंटरव्यू में बताया, ‘हम क्या सही या क्या गलत कर रहे हैं इसका पूरा ध्यान शाहरुख रखते थे. हम में से कई लड़कियां ऐसी थी जो पहली बार एक्टिंग कर रही थीं तो उन्हें लाइट कैमरे का अंदाजा नहीं हो पाता था. उस वक्त शाहरुख बड़े ही प्यार से सिखाते थे. छोटी-छोटी ऐसी टेक्निक बताते जिससे हमारा परफॉर्मेंस अच्छा हो जाता था. वह सेट पर बिलकुल कोच की तरह ही रहते थे.’

Chak De India

‘चक दे इंडिया’ में ज्यादातर नई लड़कियों ने काम किया था. (फोटो साभार: BOLLYWOOD MEMORIES/twitter)

सलमान खान को क्लाइमैक्स पसंद नहीं था
बता दें कि इस फिल्म को शाहरुख से पहले सलमान खान को ऑफर की गई थी. लेकिन सलमान ने इसे करने ने इनकार कर दिया था. ‘चक दे इंडिया’ फिल्म की रिलीज के बाद सलमान खान ने CNN IBN  को दिए एक इंटरव्यू मे बताया था कि ‘मुझे फिल्म के क्लाइमैक्स से दिक्कत थी. आदित्य चोपड़ा ने मुझसे कहा था कि मैं इसे सबसे बड़ी हिट बनाऊंगा और आप नहीं जानते कि आप क्या मिस करने जा रहे हैं’ मैं भाग्यशाली था कि पार्टनर ने अच्छा काम किया. चक दे इंडिया’ ने अच्छा किया, शाहरुख खान ने सच में अच्छा काम किया. मैं गलत था और उन्होंने (आदित्य चोपड़ा) वैसे ही बनाया जैसा मुझे सुनाया था और मुझे लगा था कि ये कैसे चल सकता है यार, ये नहीं चलेगा’.

ये भी पढ़िए-21 Years Of Dil Chahta Hai: फरहान अख्तर की पहली फिल्म के लिए आमिर खान इस वजह से हुए थे राजी

‘चक दे इंडिया’ के प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा
‘चक दे इंडिया’ को आदित्य चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया था जबकि शिमित अमीन ने निर्देशित किया था. सलीम-सुलेमान ने इस फिल्म को शानदार म्यूजिक से सजाया था. फिल्म की कहानी का हीरो कबीर खान एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी होता है.जिस पर अपने देश से विश्वासघात करने का आरोप लगा है. अपने ऊपर लगे दाग को धोने के लिए कबीर खान महिला हॉकी टीम का कोच बनता है. बिखरी हुई खिलाड़ियों को एकजुट कर नेशनल हॉकी टीम को विजयी बना कर अपने देशप्रेम का सबूत देता है. कहानी को बेहद शानदार तरीके से फिल्माया गया था.

Tags: Aditya Chopra, Chak de, Entertainment Throwback, Salman khan, Shah rukh khan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर