Home /News /entertainment /

‘तारे जमीन पर’ से ‘मासूम’ तक, इन 5 फिल्मी गानों संग सेलिब्रेट कीजिए CHILDREN'S DAY

‘तारे जमीन पर’ से ‘मासूम’ तक, इन 5 फिल्मी गानों संग सेलिब्रेट कीजिए CHILDREN'S DAY

बाल दिवस पर सुनिए बॉलीवुड सॉन्ग.

बाल दिवस पर सुनिए बॉलीवुड सॉन्ग.

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को बच्चों से बेहद लगाव था. इसीलिए उनके जन्मदिन को बाल दिवस (Childrens Day) के रुप में मनाया जाता है. देश भर में अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस खास मौके पर आपको सुनाते हैं ‘मासूम’ फिल्म का गाना. ‘छोटा बच्चा जान के ना कोई आंख दिखाना रे…’सन ऑफ इंडिया’ का गाना ‘नन्हा मुन्ना राही हूं,देश का सिपाही हूं’. फना’ का गाना ‘चंदा चमके चम चम, चीखें चौकन्ना चोर’ और ‘तारे जमीन पर’ का फेमस गाना ‘बम बम बोले मस्ती में डोले’.

अधिक पढ़ें ...

    14 नवंबर यानी बच्चों का दिन. इस दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म हुआ था. सब जानते हैं कि बच्चों को बेहद प्यार करने वाले चाचा नेहरू ने अपने जन्मदिन को बच्चों के नाम समर्पित कर दिया था. इस दिन को बाल दिवस (Children’s Day) के तौर पर मनाया जाता है. इस खास मौके पर बॉलीवुड के गानों की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. बच्चों पर बॉलीवुड में हालांकि कम फिल्में ही बनती हैं,लेकिन जो बनी हैं वह बेहद क्लासिक और मैसेज देने वाली हैं. जैसे आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘तारे जमीन पर’ (Taare Zameen Par). ये एक ऐसी फिल्म है जिसमें ये बताया गया है कि बच्चों की ऐसी समस्या को आमतौर पर न पैरेंट्स ना ही टीचर समझ पाते हैं. बहरहाल, हम चिल्ड्रेंस डे पर सेलिब्रेशन की बात कर रहे हैं. आईए आपको बताते हैं कि किन किन फिल्मी गानों का इस खास मौके पर लुत्फ उठा सकते हैं.

    चाचा नेहरू को बच्चों से बेहद लगाव था. इस दिन देश भर में अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. ऐसे में बॉलीवुड के कई गाने हैं जिनके बिना चिल्ड्रेंस डे अधूरा लगता है. सबसे पहले आपको सुनाते हैं 1962 में आई फिल्म ‘सन ऑफ इंडिया’ का गाना ‘नन्हा मुन्ना राही हूं,देश का सिपाही हूं’. महबूब खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म के इतने बरस बीत जाने के बावजूद ये गाना अपने जोशो खरोश के साथ हर बाल दिवस पर जरूर बजाया जाता है.

    आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘तारे जमीन पर’ (Taare Zameen Par) का फेमस गाना ‘बम बम बोले मस्ती में डोले’ सुनिए. बाल दिवस पर इस गाने की मस्ती में आप भी अपने बच्चों समेत डूब जाइए. बच्चों के साथ खेल खेल में आमिर दुनिया,तारों के जहां और ख्वाबों की सीख देते नजर आ रहे हैं.

    अब आपको सुनाते हैं ‘मासूम’ फिल्म का गाना. ‘छोटा बच्चा जान के ना कोई आंख दिखाना रे…’ इस गाने में बच्चों की शोखी को बेहतरीन अंदाज में फिल्माया गया है. 1996 में आई फिल्म ‘मासूम’ के इस गाने को आदित्य नारायण ने बतौर चाइल्ड सिंगर गाया था. इस गाने को आदित्य की आवाज और लिरिक्स ने बच्चों का सबसे लोकप्रिय गानों में से एक बना दिया.

    आमिर खान और काजोल की सुपरहिट फिल्म ‘फना’ का गाना ‘चंदा चमके चम चम, चीखें चौकन्ना चोर’ सुनिए और अपने बच्चों को सुनाइए.

    सत्येन बोस के निर्देशन में 1960 में बनी फिल्म ‘मासूम’ के गाने ‘लकड़ी की काठी, काठी का घोड़ा’ के बिना तो बच्चों का कोई दिन ही पूरा नहीं होता.

    ये भी पढ़िए-‘राजू बन गया जेंटलमैन’: जूही चावला बेमन से शाहरुख खान के साथ काम करने के लिए हुई थीं तैयार

    तो देर किस बात की, बच्चों के खास दिन को इन शानदार बॉलीवुड सॉन्ग्स के साथ खास बनाइए.

    Tags: Aamir khan, Aditya Narayan, Bollywood, Jawaharlal Nehru

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर