Home /News /entertainment /

Cinematograph Bill 2021: अनुराग कश्यप और फरहान अख्तर समेत कई बॉलीवुड प्रोड्यूसर कानून के खिलाफ

Cinematograph Bill 2021: अनुराग कश्यप और फरहान अख्तर समेत कई बॉलीवुड प्रोड्यूसर कानून के खिलाफ

अनुराग कश्यप और फरहान अख्तर ने ऑनलाइन याचिका दर्ज करवाई.(फोटो साभार:faroutakhtar/
anuragkashyap10/Instagram)

अनुराग कश्यप और फरहान अख्तर ने ऑनलाइन याचिका दर्ज करवाई.(फोटो साभार:faroutakhtar/ anuragkashyap10/Instagram)

सेंसरशिप के नए कानून की खिलाफत फिल्म इंडस्ट्री के 1400 सेलेब्स ने की हैं. हालांकि बड़े प्रोडक्शन हाउस अभी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं. सिनेमैटोग्राफ बिल 2021 (Cinematograph Bill 2021) को लेकर सरकार ने 2 जुलाई तक सुझाव मांगे थे.

    मुंबई. केंद्र सरकार के प्रस्तावित सिनेमैटोग्राफ बिल 2021 (Cinematograph Bill 2021) को लेकर बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स परेशान हैं. इस अमेंडमेंट के मुताबिक कोई फिल्म सेंसर बोर्ड से पास भी हो जाए तो उस पर प्रतिबंध का खतरा बरकरार रहेगा. ‘केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’ (CBFC) की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद भी इसकी जांच की जा सकती है. इस बदलाव के खिलाफ अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) और फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) समेत कई प्रोड्यूसर्स ने ऑनलाइन याचिका दर्ज करवाई है.

    सरकार ने प्रस्तावित सिनेमैटोग्राफ बिल 2021 (Cinematograph Bill 2021) को लेकर फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से 2 जुलाई तक सुझाव भी मांगे थे. इस समय सीमा को बढ़ाने की मांग कुछ फिल्म मेकर्स की तरफ से की गई है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, विवेक अग्निहोत्री ने सरकार से सुझाव मांगने को बेहतर कदम बताया है. विवेक का कहना है कि सरकार सुझाव मांग रही है तो हम लोगों को इस बारे में अपनी राय देनी चाहिए, ये तो अच्छी बात है कि कानून में बदलाव लाने से पहले हमसे राय मांगी जा रही है.

    बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के स्टार कमल हसन इस बदलाव पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दे चुके हैं. वहीं सुधीर मिश्रा ने भी आपत्ति जताई है. इनका कहना है कि कोरोना महामारी की वजह से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पहले ही आर्थिक संकट झेल रही है. ऐसे में अब नया कानून सामने आ गया है. हालांकि बड़े प्रोडक्शन हाउस ने इस मामले में अभी तक चुप्पी साध रखी है. किसी तरह का बयान उनकी तरफ से नहीं आया है.

    दरअसल, सरकार सिनेमैटोग्राफ एक्ट 1952 में बदलाव लाने जा रही है. नए प्रावधान के मुताबिक ‘केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’ (CBFC)  से सर्टिफिकेट मिलने के बावजूद किसी को शिकायत है तो उसे फिर से सेंसर बोर्ड के पास समीक्षा के लिए भेजा जाएगा. किसी को अगर लगता है कि किसी  फिल्म से भारत की सुरक्षा, सार्वजनिक शांति के साथ-साथ शिष्टता और नैतिकता का पालन नहीं किया जा रहा या इससे कोर्ट का अपमान हो रहा है तो सरकार ऐसी किसी भी फिल्म पर फिर से विचार करने को कह सकती है. ऐसे में आशंका है कि प्रोड्यूसर को काफी नुकसान उठ पड़ सकता है.

    Tags: Anurag Kashyap, Cinematograph Act 2021, Farhan akhtar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर