Home /News /entertainment /

IPL से ठीक पहले आया 'कोरोना', क्‍या बेरंग कर देगा बॉलीवुड के बॉक्‍स ऑफिस की Holi

IPL से ठीक पहले आया 'कोरोना', क्‍या बेरंग कर देगा बॉलीवुड के बॉक्‍स ऑफिस की Holi

कोरोना वायरस के चलते बॉलीवुड में खौफ का माहौल बना हुआ है.

कोरोना वायरस के चलते बॉलीवुड में खौफ का माहौल बना हुआ है.

29 मार्च से टी20 (T20) क्रिकेट का महामेला यानी आईपीएल (IPL 2020) शुरू होने जा रहा है और अक्‍सर बड़ी फिल्‍में इस दौरान रिलीज से बचती हैं. लेकिन IPL से ठीक एक महीना पहले आई इस 'कोरोना' (Corona) नाम की मुसीबत ने लगता है कि बॉलीवुड के बॉक्‍स ऑफिस (Box Office) की होली को बेरंग कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...
    नई द‍िल्‍ली. किसी भी हिंदी मसाला फिल्‍म की कहानी में एक हीरो होता है और एक विलेन. हीरो अपने दमदार एक्‍शन से विलेन की जमकर पिटाई करता है और क्‍लाइमैक्‍स में हीरो ही जीतता है, क्‍योंकि अगर हीरो नहीं जीता तो फिर ये फिल्‍म ही नहीं है. हिंदी फिल्‍मों की कहानी यूं तो अब तक ऐसी ही होती है लेकिन इन दिनों पूरी दुनिया पर 'कोरोना वायरस' (Corona Virs) जैसे विलेन का हमला हुआ है और इससे बचने के लिए हम अभी तक एक हीरो का ही इंतजार कर रहे हैं. कोरोना वायरस ने चारों तरफ खौफ का माहौल बना दिया है और इससे बॉलीवुड भी अछूता नहीं रहा है. 29 मार्च से टी20 (T20) क्रिकेट का महामेला यानी आईपीएल (IPL 2020) शुरू होने जा रहा है. हर साल देखने में आता है कि आईपीएल की फैनफॉलोइंग देखते हुए अक्‍सर बड़ी फिल्‍में इस दौरान रिलीज से बचती हैं. वहीं हॉलीडे के आसपास का वीकेंड हमेशा फिल्‍मी दुनिया के लिए काफी खास होता है. लेकिन लगता है कि आईपीएल से ठीक एक महीना पहले आई इस 'कोरोना' (Corona) नाम की मुसीबत ने बॉलीवुड के बॉक्‍स ऑफिस (Box Office) की होली को बेरंग कर दिया है.

    चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस से दुनियाभर में 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 90,000 से ज्‍यादा लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं. चीन और दुनिया के कई हिस्‍सों समेत अब कोरोना वायरस ने भारत में भी पैर पसारने शुरू कर दिए हैं और कई राज्‍यों में इससे जुड़े मरीजों के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के इस खौफ से बॉलीवुड भी अछूता नहीं रहा है. बॉलीवुड के सितारों में इस वायरस को लेकर खासा डर नजर आ रहा है जिसकी वजह से वे फिल्‍मों की शूटिंग रद्द करने से लेकर, फिल्‍मों के प्रमोशन तक कैंसिल कर रहे हैं.

    हिंदी सिनेमा के प्रतिष्ठित अवॉर्ड फंक्‍शन 'इंटरनेशनल इंडियन फिल्‍म अकैडमी अवॉर्ड्स' यानी आईफा अवॉर्ड्स 2020 ने भी अपने फंक्‍शन को स्‍थगित कर दिया है. इस बार के आईफा अवॉर्ड मध्‍यप्रदेश के इंदौर-भोपाल में होने जा रहे थे. लेकिन अब एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए शुक्रवार को इस अवॉर्ड की कमेटी ने साफ कर दिया है कि कोरोना वायरस के चलते ये अवॉर्ड अब तय तारीख पर नहीं होंगे. आईफा द्वारा जारी बयान के अनुसार, कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते खतरे के चलते फैंस की सेहत और सुरक्षा को देखते हुए जनरल कमेटी ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लोगों और मध्‍यप्रदेश सरकार से सलाह करने के बाद आईफा 2020 अवॉर्ड्स को पोस्‍टपोन्‍ड करने का फैसला किया है.

    फिल्‍मों की शूटिंग से इवेंट तक, हर जगह छाया कोरोना का कहर
    सलमान खान और दिशा पाटनी स्‍टारर फिल्‍म 'राधे' इस साल ईद पर आ रही है. इस फिल्‍म की शूटिंग का एक बड़ा हिस्‍सा थाइलैंड में शूट होना था. लेकिन कोरोना के खौफ के चलते 'राधे' की शूटिंग का ये शेड्यूल कैंसिल कर दिया गया है. वहीं दूसरी तरफ दीपिका पादुकोण ने भी पेरिस में होने वाला अपना एक फैशन इवेंट इसी के चलते कैंसिल कर दिया है. दीपिका को 3 मार्च को पेरिस के एक फैशन इवेंट में जाना था. लेकिन लगातार बढ़ते इन मामलों को देखते हुए दीपिका ने अपना ये इवेंट कैंसिल कर दिया है. इसके साथ ही बॉलीवुड के बाहुबली प्रभास, सनी लियोन, कृति सेनन, वरुण धवन, रणबीर कपूर जैसे कई सितारे एयरपोर्ट पर मास्‍क लगाए नजर आ रहे हैं.



    आने वाली हैं दो बड़ी फिल्में
    आने वाली हैं दो बड़ी फिल्में


    हर खतरा करता है सिनेमा के बिजनेस को परेशान
    सीनियर फिल्‍म क्रिटिक दीपक दुआ का कहना है, 'ये कोई नया खतरा नहीं है जो बॉक्‍स ऑफिस पर मंडरा रहा है. दरअसल जब भी कोई आपदा या परेशानी या खौफ होता है, उसका असर बॉक्‍स ऑफिस कलेक्‍शन पर होता ही है और ये नॉर्मल है. अगर कोई खौफ है तो दर्शक अक्‍सर रिस्‍क लेकर फिल्‍म देखने नहीं जाएंगे. रही बात कोरोना की तो लोग इसे लेकर काफी सतर्क हैं और इस बात का असर तो पड़ेगा ही. लेकिन अब इससे फिल्‍मों के कलेक्‍शन पर कितना असर होगा या क्‍या लोग पूरी तरह फिल्‍मों से दूरी बनाएंगे, ये कहने में अभी वक्‍त लगेगा.' वहीं आईपीएल से पहले आए इस खतरे पर दीप‍क कहते हैं, 'जब दो C यानी क्रिकेट और सिनेमा भिड़ते हैं तो ये सच है कि हमेशा क्रिकेट ही जीतता है लेकिन अब आईपीएल का वैसा असर नहीं है, जैसा शुरुआती सालों में था. मुझे नहीं लगता कि आईपीएल के चलते कोई बड़ी रिलीज रुकेगी.'

    करोना से जेम्‍स बॉन्‍ड भी घबराया
    जेम्‍स बॉन्‍ड सीरीज की अगली फिल्‍म 'नो टाइम टू डाई' को लेकर उनके फैंस काफी एक्‍साइटेड थे. लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस फिल्‍म की रिलीज को पूरे 7 महीनों के लिए टाल दिया गया है. पहले ये फिल्‍म अप्रैल में रिलीज होनी थी लेकिन अब ये फिल्‍म नवंबर में रिलीज होगी. सिर्फ ये एक फिल्‍म ही नहीं, डिज्‍नी की 'मुलान' जैसी बड़ी फिल्‍म भी अब चीन में र‍िलीज नहीं होगी. रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया के कई देशों में सिनेमाघरों पर ताले लग गए हैं. कोरोना से बचाव के चलते चीन, हांगकांग, जापान, इटली और साउथ कोरिया जैसे देशों में सिनेमाघरों को बंद किया जा चुका है.

    सिर्फ शूटिंग ही नहीं खबर है कि वरुण धवन और उनकी गर्लफ्रेंड नताशा दलाल की शादी की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी थी और ये जोड़ी थाइलैंड में डेस्टिनेशन वेडिंग करने वाली थी. लेकिन अब कोरोना ने इस शादी के रंग में भी भंग डाल दिया है.

    Bollywood, Varun Dhawan, Natasha Dalal, Coolie No 1, Street Dancer 3D, वरुण धवन, नताशा दलाल
    2020 की गर्मियों में वरुण-नताशा ब्याह रचाने वाले हैं.


    एयरपोर्ट जाने से बच रहे हैं सितारे
    कोरोना के चलते कई सितारों ने अपनी फिल्‍मों की शूटिंग ही नहीं, बल्कि प्रमोशन पर भी रोक लगाई है. कई सितारे इस दौरान एयरपोर्ट जाने से बच रहे हैं. दिल्‍ली में कई सालों से फिल्‍मों से जुड़े पीआरओ शैलेष गिरी बताते हैं, 'दिल्‍ली में सितारे हर छोटी-बड़ी फिल्‍म का प्रमोशन करने आते हैं. लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के बीच पिछले कुछ समय में कई बड़े इवेंट कैंसिल हुए हैं. कई फिल्‍मों और वेब शोज की स्‍टारकास्‍ट ने दिल्‍ली में होने वाली अपनी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कैंसिल की हैं. स्‍टार्स इस दौरान एयरपोर्ट से ट्रैवल करने में भी परहेज कर रहे हैं.'undefined

    Tags: Bollywood, Corona, Corona Virus, Deepika padukone, Digital Prime Time, Radhe Movie, Salman khan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर