लाइव टीवी

PVR का बड़ा ऐलान, लॉकडाउन के बाद सिनेमाहॉल में ऐसे रखी जाएगी सोशल डिस्टेंसिंग

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 6:23 AM IST
PVR का बड़ा ऐलान, लॉकडाउन के बाद सिनेमाहॉल में ऐसे रखी जाएगी सोशल डिस्टेंसिंग
पीवीआर

अब तक सिनेमाघरों की सीटों की बनावट ऐसी होती है कि आमतौर पर दो अलग-अलग सीटों पर बैठे लोगों के हाथ आपस में टकरा जाते हैं.

  • Share this:
मुंबई. भारत का सबसे बड़ा थ‌िएटर चेन पीवीआर (PVR) लॉकडाउन के बाद सिनेमाघरों को खोलने की दिशा में एक बड़ा बदलाव करने की दिशा में सोच रहा है. पीवीआर सिनेमाज के सीईओ गौतम दत्ता ने बताया कि थिएटर के अंदर कुछ आधारभूत बदलाव देखने को मिलेगा. लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस से बचने के लिए सिनेमाघरों में सोशल डिस्टिंग की व्यवस्‍था के लिए सोचा जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि अब तक सिनेमाघरों की सीटों की बनावट ऐसी होती है कि आमतौर पर दो अलग-अलग सीटों पर बैठे लोगों के हाथ आपस में टकरा जाते हैं. लेकिन अब पीवीआर इस दिशा में काम कर रहा है कि सिनेमाघर में भी नियमति दूरी का खयाल रखा जाए. पीटीआई से बात करते हुए गौतम दत्ता ने कहा, "सोशल डि‌स्टेंसिंग के बारे में दर्शकों को टिकट बु‌किंग के वक्त ही बता दिया जाएगा. असल में आगामी दिनों में दर्शकों को एक-दूसरे के पॉपकॉर्न शेयर कर के खाने के आनंद को बॉय-बॉय बोलना होगा. असल में सीटिंग अरेंजमेंट बदलाव आ सकता है. साथ ही अपने कर्मचारियों को भी हम इसकी ट्रेनिंग दे रहे हैं कि सिनेमाघर के भीतर वो कैसे लोगों को सोशल डिस्टेसिंग के लिए बताएंगे."

उन्होंने बताया, "हम इस वक्त कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं. महज सीटिंग अरेंजमेंट को लेकर नहीं बल्कि ऐसे फीचर्स के बारे में भी सोचा जा रहा है जो सोशल‌ डिस्टेंट के लिए सिनेमाघर में बैठे दर्शकों को प्रेरित करें. जैसे कि अगर कोई एक साथ दो सीट्स बुक करता है तो हम एक सीट छोड़ देंगे और अगले एक को बुक करेंगे. हालांकि ये सब बातें आपको केवल कुछ सप्ताह या महीनों तक परेशान करेंगी, आगे स्वतः सबकुछ सहज हो जाएगा."



यह भी पढ़ेंः तैमूर को ये खास गिफ्ट देना चाहती हैं करीना कपूर, लेकिन इस वजह नहीं दे पाएंगी



दत्ता कहते हैं, "असल में इस तरह के बहुत से काम पहले ही हो चुके हैं. लेकिन अभी उनके बारे में बात नहीं की जा रही है. हालांकि हम अपने दर्शकों को यह साफ करना चाहते हैं कि सिनेमाहॉल को सैनिटाइज किया जा चुका है. हम अपनी ओर से किसी दर्शक से यह सकते हैं कि हमने यहां कोरोना से बचाव के सभी इंतजामत कर दिए हैं. असल में छोटी-बड़ी सभी चीजों पर काम कर रहे हैं. यहां तक कि हमने पेप्सी से भी बात की है कि हमें किस मौसम में इसकी बिक्री करनी है और किस मौसम में नहीं करनी."

उल्लेखनीय है कि साल 1997 में पीवीआर की शुरुआत की हुई थी. तब इसके बाद कुल 841 स्क्रीन्स ही थीं. ये 71 शहरों की 176 जगहों पर थीं. तब इसकी शुरुआत भारत और श्रीलंका के शहरों में हुई थी. सिनेमा की ओर से किए जाने वाले दावे के अनुसार अब तक इस सिनेमाघर में करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ लोग आ चुके हैं. लेकिन यह शुरुआत से लेकर आज तक में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब पीवीआर के बिजनेस को इतना तगड़ा झटका लगा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 6:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading