कोविड-19 इफेक्ट: शूटिंग फिर शुरू करने के ऑप्शन तलाश रहे फिल्म और टीवी शो के प्रोड्यूसर

मुंबई में पाबंदियों के बाद फिल्मों और टीवी शो के प्रोड्यूसर दूसरे छोटे शहरों में जाकर शूटिंग कर रहे हैं. (File Photo)

मुंबई में पाबंदियों के बाद फिल्मों और टीवी शो के प्रोड्यूसर दूसरे छोटे शहरों में जाकर शूटिंग कर रहे हैं. (File Photo)

महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) को फैलने से रोकने के लिए हर तरह की शूटिंग पर रोक रहेगी. इसके बाद लॉकडाउन की आशंकाएं भी बढ़ गयीं और फिल्मों तथा धारावाहिकों के भविष्य को लेकर अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी और राज्य सरकार द्वारा लागू पाबंदियों के बीच फिल्म और टीवी निर्माता परेशान हैं. वे अपने रुके हुए प्रोजेक्ट्स को पूरा करने तथा शूटिंग खत्म करने के लिए राज्य के बाहर दूसरे लोकेशन की तलाश कर रहे हैं. महामारी की वजह से पिछले साल मुंबई के मनोरंजन जगत में कामकाज पर रोक लग गयी थी. लाखों लोगों को रोजगार देने वाले इस उद्योग ने जैसे ही फिर से रफ्तार पकड़नी शुरू की और फिल्मों के रिलीज की तारीखें तय करनी शुरू कीं, महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप शुरू हो गया.

महाराष्ट्र सरकार ने पाबंदियां बढ़ाते हुए घोषणा की थी कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर तरह की शूटिंग पर रोक रहेगी. इसके बाद लॉकडाउन की आशंकाएं भी बढ़ गयीं और फिल्मों तथा धारावाहिकों के भविष्य को लेकर अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई.

Youtube Video


ऐसे कुछ लंबित प्रोजेक्ट्स की कतार में निर्माता भूषण कुमार की ‘एक विलेन रिटर्न्स’ भी है. इस फिल्म की शूटिंग अब गोवा में हो रही है, लेकिन कुमार के मुताबिक उनकी बाकी फिल्मों के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ोतरी वाकई चिंताजनक है. हम मुंबई में शूटिंग नहीं करने के फैसले का पालन कर रहे हैं. शूटिंग समय पर पूरी करने के लिए हमने ‘एक विलेन रिटर्न्स’ के लिए गोवा में एक जगह खोजी है. शूटिंग शुरू हो गयी है और हम सरकार द्वारा तय प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं. हम दूसरी फिल्मों पर भी जल्द फैसला लेंगे.’
दक्षिण भारत के फेमस एक्टर प्रभास स्टारर ‘आदिपुरुष’ की शूटिंग फिलहाल रुकी हुई है, जो बहुत कम लोगों के साथ मुंबई में चल रही थी. टेलीविजन में भी जिन शो के एपिसोड रोजाना प्रसारित किये जाते हैं, उनके निर्माता भी मुंबई में पाबंदियों के बाद दूसरे छोटे शहरों में जाकर शूटिंग कर रहे हैं. इस मामले में गोवा सबसे पसंदीदा जगह है.

स्टार प्लस पर आने वाले धारावाहिक ‘ये है चाहतें’, ‘गुम है किसी के प्यार में’ और ‘आपकी नजरों ने समझा’ की शूटिंग फिलहाल गोवा में चल रही है. जी टीवी के लोकप्रिय शो ‘कुंडली भाग्य’, ‘अपना टाइम भी आएगा’ और ‘कुर्बान हुआ’ को भी गोवा में शूट किया जा रहा है. इसी तरह ‘इमली’ और ‘मेहंदी है रचने वाली’ जैसे शो की शूटिंग हैदराबाद में चल रही है तो ‘एक महानायक डॉ बी आर आंबेडकर’ की शूटिंग गुजरात के उमरगांव में की जा रही है.

इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल (आईएफटीपीसी) की टीवी और वेब इकाई के अध्यक्ष और एक्टर-प्रोड्यूसर जे डी मजेठिया ने कहा, ‘हर निर्माता के सामने कुछ चुनौतियां हैं. वीकेंड लॉकडाउन ने शूटिंग को बाधित कर दिया है. इसलिए किसी के पास अपना पूरा एपिसोड बैंक नहीं है.’ मजेठिया ने कहा कि उनके खुद के शो ‘वागले की दुनिया’ के एपिसोड भी खत्म हो गए हैं और अब दोबारा पुराने एपिसोड ही चलाने पड़ेंगे.



फिल्म इंडस्ट्री के एक भीतरी सूत्र ने अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ और रणवीर सिंह की ‘83’ के बारे में बताया, ‘फिलहाल इंतजार कर स्थिति भांपी जा रही है. दोनों फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होंगी, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. सामान्य स्थिति होने पर फैसला किया जाएगा.’

इस संकट की स्थिति में फिल्म और टेलीविजन उद्योग पर निर्भर हजारों दिहाड़ी कामगारों की रोजी-रोटी पर भी खतरा पैदा हो गया है. फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मौर्या ने कहा कि चिंता की बात है कि 2020 फिर से आ रहा है और इन श्रमिकों को फिर अपने घर लौटना होगा. इस संगठन के तहत 46,000 से अधिक लोग काम करते हैं. उन्होंने कहा, ‘फिल्म ‘राम सेतु’ की 3 महीने की शूटिंग के लिए करीब 300-400 कर्मचारी काम कर रहे थे, लेकिन शूटिंग बंद होने से पूरे सेट को उखाड़ना पड़ा. यशराज फिल्म्स और अन्य प्रोडक्शन्स के साथ भी ऐसी ही स्थिति है. पिछले साल की तरह इस बार भी इन श्रमिकों को अपने भविष्य की चिंता हो रही है.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज