होम /न्यूज /मनोरंजन /Daler Mehndi B'day Spl: दलेर महंदी ने संगीत की तालीम लेने के लिए छोड़ा था घर, नाम के पीछे है दिलचस्प किस्सा

Daler Mehndi B'day Spl: दलेर महंदी ने संगीत की तालीम लेने के लिए छोड़ा था घर, नाम के पीछे है दिलचस्प किस्सा

दलेर मेहंदी ने कई यादगार गाने गाए हैं. (फोटो साभार: Instagram@thedalermehndiofficial)

दलेर मेहंदी ने कई यादगार गाने गाए हैं. (फोटो साभार: Instagram@thedalermehndiofficial)

Happy Bithday Daler Mehndi: दलेर महंदी ने कई यादगार गाने गाए हैं, जो शादी-पार्टियों में खूब बजाए जाते रहे हैं. आज पंजाब ...अधिक पढ़ें

दलेर महंदी (Daler Mehndi) पॉप सिंगर हैं, जो अपनी दमदार आवाज के लिए मशहूर हैं. उन्होंने ‘ना ना ना ना ना रे ना रे ना’ और ‘बोलो ता रा रा रा’ जैसे खूबसूरत गाने गाए हैं. सिंगर अपने पहले ही एल्बम से मशहूर हो गए थे जो साल 1995 में रिलीज हुआ था. इसके बाद भी, दलेर महंदी ने कई शानदार गाने आए. आइए, आज 18 अगस्त को उनके जन्मदिन (Daler Mehndi Bithday) पर उनकी जिंदगी को थोड़ा और करीब से जानें.

दलेर महंदी एक सिंगर ही नहीं, एक गीतकार, रिकॉर्ड प्रोड्यूसर और लेखक भी हैं. वे 18 अगस्त 1967 को बिहार के पटना में जन्मे थे. वे आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने में उन्होंने काफी मेहनत की थी. वे पहली बार ‘तारा रा रा’ गाकर मशहूर हुए थे. लोग उनकी बुलंद आवाज के कायल हो गए थे. इसके बाद, उनके पास काम की कमी नहीं रही.

ऐसे पड़ा था दलेर महंदी का नाम
दलेर महंदी को कई बड़े एल्बम में काम करने का मौका मिला. दलेर महंदी के माता-पिता ने बड़े सोच-विचारकर बेटे का नाम रखा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सिंगर के माता-पिता दलेर सिंह नाम के एक डाकू से काफी प्रभावित थे, इसलिए उन्होंने बेटे का नाम दलेर सिंह रख दिया.

शादी-पार्टियों की जान रहे हैं दलेर मेहंदी के गाने
दलेर जब बड़े हुए तो वे परवेज मेहंदी के प्रभाव में आए, जिस वजह से उनके नाम के पीछे मेहंदी लगा दिया गया. इस तरह, सिंगर का नाम दलेर मेहंदी पड़ गया. सिंगर की जिंदगी में एक ऐसा दौर भी आया था, जब शादी-पार्टियों में सिर्फ उनके गानों पर लोग थिरकना पसंद करते थे. उन्होंने पंजाब म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए, कई मशहूर गाने गाए हैं.

संगीत की तालीम लेने घर छोड़कर चले गए थे दलेर महंदी
दलेर जब छोटे थे, तब से उनमें संगीत को लेकर एक जुनून था. वे उस्ताद राहत अली खान से गायकी की तालीम लेने के लिए, घर छोड़कर चले गए थे. तब उनकी उम्र महज 11 साल थी. एक साल के प्रशिक्षण का उनके जीवन पर गहरा असर पड़ा. उनके गाए गाने जैसे ‘तुनक तुनक तुन’, ‘हो जाएगी बल्ले बल्ले’ आज भी लोगों की जुबां से उतरते नहीं हैं.

Tags: Bollywood Birthday, Singer

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें