Home /News /entertainment /

death anniversary dara singh was a professional wrestler actor director and politician pr

Dara Singh Death Anniversary: 200 किलो के किंग कॉन्ग को धूल चटाने वाले दारा सिंह के साथ काम करने से घबराती थीं एक्ट्रेस

दारा सिंह पहले स्पोर्ट्समैन थे जो राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुए थे.

दारा सिंह पहले स्पोर्ट्समैन थे जो राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुए थे.

दारा सिंह (Dara Singh) और किंग कॉन्ग की जब भिड़ंत हुई तो लोग सांसें रोककर इस कुश्ती को देख रहे थे. किंग कॉन्ग करीब 200 किलो के और दारा करीब 130 किलो के थे, लेकिन दारा की बाजुओं में इतना दम था कि दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजाने वाले किंग कॉन्ग को ऐसा पटका कि दारा सिंह का नाम इतिहास में दर्ज हो गया.

अधिक पढ़ें ...

Dara Singh Death Anniversary: दारा सिंह (Dara Singh) एक प्रोफेशनल रेसलर, एक्टर, डायरेक्टर और राजनेता तो थे ही, लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि वह एक शानदार राइटर भी थे. दारा सिंह ने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन रामानंद सागर के प्रसिद्ध धारावाहिक ‘रामायण’ में हनुमान के किरदार की वजह से लोग उन्हें सबसे अधिक याद करते हैं. 19 नवंबर 1928 में अमृतसर में जन्में दारा सिंह का देहांत 12 जुलाई 2012 में हुआ था. बलशाली दारा सिंह की पुण्यतिथि पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें.

‘रुस्तम-ए-हिंद’ दारा सिंह
मशहूर एक्टर का पूरा नाम दारा सिंह रंधावा था. हिंदी और पंजाबी सिनेमा के मशहूर एक्टर एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले दिग्गज पहलवान थे. अपने समय में कई नामी पहलवानों को धूल चटाने वाले दारा सिंह के नाम की तूती दुनियाभर में बोलती थी. 500 से अधिक कुश्ती लड़ने वाले दारा सिंह सबसे अधिक चर्चा में किंग कॉन्ग की वजह से आए थे. 200 किलो के वजनी पहलवान किंग कॉन्ग को हराकर अपने नाम का परचम दुनियाभर में लहरा दिया था. कहते हैं कि किसी भी मुकाबले में दारा सिंह को कोई हरा नहीं पाया. इसलिए उन्हें ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ का खिताब दिया गया था. अपनी काबिलियत के दम पर दारा सिंह पहले ऐसे स्पोर्टसमैन बने जिसे राज्यसभा में एंट्री मिली.

पहलवान दारा सिंह शानदार एक्टर थे
पहलवानी के कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले दारा सिंह ने 1983 में पहलवानी को अलविदा कह दिया था. कुश्ती के साथ ही दारा सिंह ने एक्टिंग की दुनिया में भी कदम रख दिया था. साल 1952 में फिल्म ‘संगदिल’ से शुरुआत करने वाले दारा सिंह ने करीब 500 से अधिक फिल्मों में काम किया था. सबसे अधिक फिल्में हिंदी सिनेमा की प्रसिद्ध एक्ट्रेस मुमताज के साथ काम किया था. दारा सिंह इतने बलशाली और लंबे-चौड़े थे कि एक्ट्रेस उनके साथ काम करने से घबराती थीं.

दारा सिंह ने 7 फिल्मों की कहानी लिखी थी
दारा सिंह जहां भी रहें अपने नाम का डंका बजाया. बात चाहे अखाड़े में कुश्ती लड़ने की हो या स्क्रीन पर अपना दमखम दिखाने की, हर विधा में लोगों का दिल जीता. भगवान हनुमान के किरदार में तो पूजे गए. बलशाली दारा दिमाग से भी तेज थे. दिग्गज कलाकार दारा सिंह ने 7 फिल्मों की कहानी भी लिखी. ‘मर्द’, ‘धर्मात्मा’, ‘मेरा नाम जोकर’ जैसी फिल्मों में करने वाले दारा सिंह आखिरी बार करीना कपूर और शाहिद कपूर के साथ फिल्म ‘जब वी मेट’ में नजर आए थे.

Tags: Actor, Bollywood actors, Death anniversary, Death anniversary special, Wrestler

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर