नौशाद अली की शादी में बजा था उनका ही बनाया संगीत, बेटे के हुनर से घरवाले थे अनजान

नौशाद अली की पुण्यतिथि. (फाइल फोटो)

नौशाद अली की पुण्यतिथि. (फाइल फोटो)

संगीतकार नौशाद अली (Naushad Ali) 5 मई 2006 को दुनिया को अलविदा कह गए थे. उनकी आखिरी फिल्म 'ताज महल: एन एटरनल लव स्टोरी' (Taj Mahal: An Eternal Love Story) है जिसके गाने 2005 में कंपोज किए गए थे.

  • Share this:
मुंबई. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 26 दिसंबर, 1919 को पैदा हुए प्रसिद्ध संगीतकार नौशाद अली  (Naushad Ali) हिंदी सिनेमा के सुनहरे हस्ताक्षर थे. अपने शानदार क्लासिकल संगीत से उन्होंने बॉलीवुड को कई दिल छू लेने वाले गाने दिए हैं. ऐसे महान संगीतकार की आज पुण्यतिथि है. नौशाद 5 मई 2006 को संगीत जगत को रोता-बिलखता छोड़ गए थे. उनके जाने के बाद पैदा हुआ शून्य आज भी नहीं भर पाया है. हालांकि उन्होंने फिल्मों का सैकड़ा भी पार नहीं किया था. सिर्फ 67 फिल्मों में ही संगीत दिया था. फिर भी उनकी लोकप्रियता इस कदर है कि आज भी संगीतप्रेमियों के दिलों पर राज करते हैं.

नौशाद अली को लेकर कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं. कहते हैं कि नौशाद की शादी में उनके ही बनाए गाने की धुन बजाई जा रही थी. मजे की बात ये है कि उनके घरवालों को ही नहीं पता था कि नौशाद संगीतकार हैं और फिल्मों में गाना कंपोज करते हैं. नौशाद के ससुराल वाले उन्हें टेलर समझते थे. ये वो दौर था, जब फिल्मों में काम करना अच्छा नहीं माना जाता था. इसलिए नौशाद के पिता जो खुद मुंशी का काम करते थे संगीतकार के ससुरावालों को बताया था कि वे एक टेलर हैं.

1940 में आई फिल्म 'प्रेम नगर' में नौशाद अली ने पहली बार गानों को कंपोज किया था. हिंदी सिनेमा की अद्भुत फिल्म ‘पाकीजा’ के संगीत में भी नौशाद अली का योगदान था. गुलाम मोहम्मद साहब के निधन के बाद नौशाद ने ही उस फिल्म का संगीत पूरा किया था. बैजू बावरा, मुगल-ए-आजम का फेमस गाना 'प्यार किया तो डरना क्या' को आज भी लोग गुनगुनाते हैं. यह शानदार गीत, संगीतकार नौशाद की ही देन है. 1981 में नौशाद अली को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

दिवंगत संगीतकार नौशाद अली को बचपन से ही संगीत में रुचि थी. संगीत को लेकर उनकी लगन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बचपन में एक संगीत वाद्ययंत्र बनाने की दुकान पर सिर्फ इसलिए काम करते थे, ताकि उन्हें हारमोनियम बजाने का मौका मिल सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज