पुण्यतिथि: डॉक्टर बनना चाहते थे रोमांस के किंग साउथ एक्टर और रेखा के पिता जेमिनी गणेशन

गणेशन अपनी फिल्मों के साथ-साथ निजी जिंदगी को लेकर भी बहुत चर्चा में रहे हैं. वे बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस रेखा के पिता हैं. (Photo: News18.com)

गणेशन अपनी फिल्मों के साथ-साथ निजी जिंदगी को लेकर भी बहुत चर्चा में रहे हैं. वे बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस रेखा के पिता हैं. (Photo: News18.com)

Gemini Ganesan Death Anniversary: फिल्मों में रोमांटिक होने के साथ-साथ जेमिनी अपने निजी जीवन में भी बहुत रोमांटिक थे. जेमिनी ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया. 1971 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. 22 मार्च 2005 को चेन्नई में उनका निधन हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 6:25 AM IST
  • Share this:
मुंबई. कहते हैं भाग्य में जो लिखा होता है, वो होकर रहता है. साउथ फिल्मों के सुपरस्टार जेमिनी गणेशन (Gemini Ganesan) पर यही बात सटीक बैठती है, जिनकी आज डेथ एनिवर्सरी (पुण्यतिथि) है. वे डॉक्टर बनना चाहते थे, परंतु उनकी किस्मत में एक्टर बनना ही लिखा था. दक्षिण भारतीय फिल्मों में वे सुपर स्टार बन गए. सुपरस्टार बनने के बाद उन्हें रोमांस किंग की उपाधि दी गई.

जेमिनी गणेशन की जिंदगी आपको किसी फिल्म सरीखी लग सकती है. वे अपने समय के सबसे एजुकेटेड एक्टर थे. वे केमिस्ट्री के प्रोफेसर थे. गणेशन अपनी फिल्मों के साथ-साथ निजी जिंदगी को लेकर भी बहुत चर्चा में रहे हैं. वे बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस रेखा के पिता हैं.

जेमिनी गणेशन का जन्म 17 नवंबर 1920 को तमिलनाडु के पुदुकोट्टई में हुआ था. फिल्मों में उनकी एक्टिंग को जमकर सराहा गया. जेमिनी ने साउथ की फिल्मों में रोमांस जेनर को नई ऊंचाइयां दी. जेमिनी अपने निजी जीवन में भी बहुत रोमांटिक थे. जेमिनी ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया. भारत सरकार ने 1971 में जेमिनी गणेशन को पद्मश्री से सम्मानित किया था.

वे आजादी के साल 1947 से लेकर 2004 तक फिल्मों में सक्रियता से योगदान देते रहे. अपने दौर में जेमिनी की लोकप्रियता का आलम यह था कि सिल्वर स्क्रीन पर उनकी एक दमदार एक्टिंग देखने के लिए दर्शक सिनेमाघर तक खींचे चले आते थे. 2005 में 22 मार्च को चेन्नई में उनका निधन हो गया.
जेमिनी गणेशन को रामांस का किंग इसलिए कहा जाता है क्योंकि स्पष्ट जानकारी नहीं होने के बाद भी माना जाता है कि उन्होंने 4 शादियां कीं. बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा, जिनका पूरा नाम भानुरेखा गणेशन था वो बाद में केवल रेखा के नाम से फेमस हुईं. जेमिनी गणेशन की पहली पत्नी का नाम पुष्पावली था. रेखा, जेमिनी और पुष्पावली की संतान हैं. पुष्पावली भी साउथ की फिल्मों में एक्ट्रेस थीं, लेकिन मां बनने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया. जेमिनी और रेखा के बीच कभी भी अच्छे संबंध नहीं रहे. रेखा आखिरी बार अपने पिता से उस समारोह में मिली थीं, जब रेखा को अपने पिता जेमिनी को लाइफ टाइमएचीवमेंट अवार्ड देने के लिए मंच पर बुलाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज