• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • Dev Anand Birth Anniversary: सुरैया को डूबने से बचाते-बचाते देव आनंद को हो गया था इश्क, डायमंड रिंग देकर किया था प्रपोज

Dev Anand Birth Anniversary: सुरैया को डूबने से बचाते-बचाते देव आनंद को हो गया था इश्क, डायमंड रिंग देकर किया था प्रपोज

देव आनंद 26 सितंबर 1923 में पैदा हुए थे. (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

देव आनंद 26 सितंबर 1923 में पैदा हुए थे. (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

देव आनंद (Dev Anand) ने एक बार बताया था कि ‘एक फिल्म के गाने की शूटिंग झील में हो रही थी. हम एक नाव में बैठे हुए थे कि अचानक फिसलकर सुरैया पानी में जा गिरीं. मैंने पानी में कूदकर उन्हें डूबने से बचा लिया. हां मैं सुरैया (Suraiya) से प्यार करता था.’

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में देव आनंद (Dev Anand) एक ऐसे हैंडसम एक्टर थे, जिनके लिए लड़कियां जान दे दिया करती थीं. देव साहब की एक झलक पाने के लिए लड़कियां बेकरार रहा करती थीं. दीवानगी का आलम यह था कि देव जिस राह से गुजरते थे, देखने वालों की लाइन लग जाती थी. 26 सितंबर 1923 को पंजाब के शंकरगढ़ (अब पाकिस्तान में है ) में जन्मे देव आनंद के लिए कहा जाता है कि उन्हें काले कपड़े पहनकर घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई थी. ब्लैक कोट में वे इतने आकर्षक लगते थे कि लड़कियां छत से कूद जाया करती थीं. ऐसे सदाबहार अभिनेता के जन्मदिवस (Dev Anand birth anniversary) पर उनसे जुड़े कुछ किस्से बताते हैं.

    देव आनंद फिल्मों से पहले नौकरी करते थे

    देव आनंद के माता-पिता ने अपने बेटे का नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद रखा था. बाद में फिल्मी दुनिया में उन्हें देव आनंद के नाम से जाना गया. करीब 6 दशक तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा रहे देव आनंद फिल्मों में आने से पहले मुंबई के एक अकाउंटेंसी फर्म में नौकरी किया करते थे. ये नौकरी रास नहीं आई तो दूसरे जगह भी नौकरी की लेकिन जल्द ही फिल्मी दुनिया की राह पकड़ ली.

    देव आनंद का पहला प्यार सुरैया थीं

    जिस देव आनंद पर लाखों लड़कियां मर-मिटने के लिए तैयार थीं, वे सुरैया से प्रेम करते थे. 1948 में देव और सुरैया की पहली मुलाकात फिल्म ‘विद्या’ के सेट पर हुई थी. सुरैया की खूबसूरती और सादगी से देव इस कदर प्रभावित हुए कि उन्हें दिल दे बैठे. सुरैया भी हैंडसम एक्टर से दिल लगा बैठीं. मीडिया की खबरों की मानें तो देव आनंद ने एक बार खुद बताया था कि ‘एक फिल्म के गाने की शूटिंग झील में हो रही थी. हम एक नाव में बैठे हुए थे कि अचानक फिसलकर सुरैया पानी में जा गिरीं. मैंने पानी में कूदकर उन्हें डूबने से बचा लिया. हां मैं सुरैया से प्यार करता था. हम सब जानते हैं कि पहला प्यार किसी के जीवन में क्या मायने रखता है’.

    देव आनंद ने उस जमाने में डायमंड रिंग से प्रपोज किया था

    इसके बारे में सुरैया ने भी बताया था ‘जब देव ने मुझे डूबने से बचा लिया तो मैंने कहा अगर तुम नहीं होते तो मेरी जान नहीं बचती, इस पर देवआनंद ने कहा अगर तुम्हारा जीवन नहीं होता तो मेरा भी नहीं होता. हम दोनों प्यार में पड़ गए थे’.कहते हैं कि देव आनंद ने उस जमाने में तीन हजार रुपए की हीरे की अंगूठी देकर सुरैया को प्रपोज किया था.

    हिंदू देव आनंद से सुरैया की नानी ने नहीं करने दी शादी

    देव आनंद और सुरैया जहां एक दूसरे की मोहब्बत में गिरफ्तार थे लेकिन उनकी फैमिली वाले खिलाफ थे, खासकर सुरैया की नानी. उन्हें सुरैया का रिश्ता किसी हिंदू लड़के के साथ मंजूर नहीं था. एक बार घर से भाग कर शादी करने का फैसला किया था, लेकिन नानी को इसकी जानकारी मिल गई, और सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं. कहते हैं कि सुरैया हिम्मत नहीं कर पाईं और इस तरह ये रिश्ता खत्म हो गया.

    ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना और मुमताज के एक सीन को फिल्माने में लग गए थे 8 दिन, परेशान हो गए थे कलाकार

    देव आनंद ने काफी समय बाद कल्पना कार्तिक से शादी की. देव और कल्पना के सुनील आनंद और देविना आनंद नाम के दो बच्चे हुए. लंबे समय तक सबका मनोरंजन करने के बाद 3 दिसंबर 2011 को सबको गमगीन कर देव साहब ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज