ट‍िड्ड‍ियों के अटैक पर धर्मेंद्र को याद आए स्‍कूल के द‍िन, 'इन्‍हें मारने के ल‍िए हमें बुलाया था'

धर्मेंद्र इन द‍िनों अपने फार्महाउस पर हैं. (फोटो- @apkadharam/Twitter)
धर्मेंद्र इन द‍िनों अपने फार्महाउस पर हैं. (फोटो- @apkadharam/Twitter)

भारत में टिड्डियों के दल (locust) ने हमला कर द‍िया है. देश में पिछले 27 साल में टिड्डियों का ये सबसे खतरनाक हमला है. ऐसे में बॉलीवुड एक्‍टर धर्मेंद्र (Dharmendra) इन ट‍िड्ड‍ियों से जुड़ा सालों पुराना वाकया बताया है.

  • Share this:
पिछले कुछ महीनों ने पूरा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसे खतरें को झेल रहा है और इसी बीच भारत में टिड्डियों के दल (locust) ने हमला कर द‍िया है. टिड्ड‍ियों ने भारत के सामने कई मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. देश में पिछले 27 साल में टिड्डियों का ये सबसे खतरनाक हमला है. राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आतंक मचाने के बाद टिड्डियों का दल बुधवार को एक बार फिर उत्तर प्रदेश के झांसी पहुंच गया और ये अब महाराष्ट्र के रामटेक शहर की ओर भी बढ़ सकता है. आमतौर पर टिड्डी दल के प्रकोप से अछूता रहने वाले पंजाब में भी इस बार इनके हमले की आशंका है. ऐसे में पंजाब के शेर कहलाने वाले एक्‍टर धर्मेंद्र (Dharmendra) ने भी लोगों को टिड्ड‍ियों के इस खतरनाक हमले से संभलने की सलाह दी है. इतना ही नहीं, धर्मेंद्र ने इससे जुड़ा अपने स्‍कूल के दिनों का एक वाकया भी बताया है.

धर्मेंद्र इन दिनों अपने फार्महाउस में हैं. ऐसे में उन्‍होंने ट‍िड्ड‍ियों की भरमार वाला एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए धर्मेंद्र ने लिखा, 'सभी सतर्क रहें. हमने इसे झेला है. जब मैं 10वीं क्‍लास का स्‍टूंडेंट था, तो सभी स्‍टूडेंट्स को इन ट‍िड्डियों को मारने के लिए बुलाया गया था. प्‍लीज सतर्क रहें.'

 





बता दें कि इसके हमले को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाएं हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार राजस्थान के 21 जिले, मध्य प्रदेश के 18 जिले, गुजरात के दो जिले और पंजाब के एक जिले में अब तक टिड्डी दल पर काबू पाने के ल‍िए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने ब्रिटेन से 60 अतिरिक्त स्प्रेयर की खरीद को मंजूरी दे दी है, ताकि खेतों पर रसायनों को स्प्रे कर टिड्डियों के हमले को रोका जा सके.

what are locust swarms, where did locust come from, how to destroy locust, how to kill locust swarms, does locust bite, what is tiddi dal, what is tiddi insect called in english, locust attack maharashtra, locust swarm delhi, locust attack in rajasthan, locust jaipur attack, jaipur locust swarm, locusts in india, tiddi insect, tiddi dal, tidi insect in rajasthan, tiddi dal attack in india, tiddi attack in india, tiddi dal kya hota hai, locust meaning in hindi

व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा सामने आई जानकारी के अनुसार टिड्डियों के झुंड के एक वर्ग किलोमीटर के दायरे में चार से आठ करोड़ वयस्क टिड्डियां हो सकती हैं. हर एक दिन, अगर वे 130-150 किमी की दूरी तय करते हैं, तो वे 35,000 लोगों द्वारा खाए गए भोजन के बराबर खाद्य पदार्थो को खा सकते हैं. यानी इससे देश में फसल को जबरदस्‍त नुकसान होगा और खाद्य पदार्थों की भी बड़ी कमी हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज