होम /न्यूज /मनोरंजन /गुस्से में धर्मेंद्र सबके सामने देते रहे गालियां, चुपचाप खड़ा रहा मशहूर एक्टर

गुस्से में धर्मेंद्र सबके सामने देते रहे गालियां, चुपचाप खड़ा रहा मशहूर एक्टर

धर्मेंद्र

धर्मेंद्र

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) के डायलॉग में अंग्रेजी को लेकर एक दूसरा एक्टर टोंका-टोकी कर ...अधिक पढ़ें

    मुंबई. ये बात जरूरी नहीं कि अगर दो ऐक्टर किसी फिल्म में एक-साथ काम कर रहे हों तो दोनों के बीच दोस्ती ही हो. बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) से लोग वाकिफ हैं कि वो जितना नरम दिल और मिलनसार हैं उतनी ही जल्दी ही किसी बात पर गुस्सा भी हो जाते हैं. हालांकि बाद में भूल भी जाते हैं. इंडस्ट्री में उनकी खुशमिजाजी के कई किस्से मशहूर हैं. मगर, 70 के दशक में एक इंडो-अमेरिकन प्रोडक्शन फिल्म 'शालीमार' (Shalimar) के सेट पर धर्मेंद्र और ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके अंग्रेज ऐक्टर रेक्स हैरिसन (Rex Harrison) के बीच बात इतनी बिगड़ी कि धर्मेंद्र ने सबके सामने उन्हें जमकर गालियां दीं. 50 दशक के दिग्गज पीआरओ रहे बनी रूबेन की किताब 'फॉलीवुड' में विस्तार से जिक्र मिलता है.

    बनी रूबेन लिखते हैं, असल में वे एक-दूसरे को पसंद नहीं किया करते थे. धर्मेंद्र के साथ इसमें शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), जीनत अमान (Zeenat Aman) और सिल्विया मिल्स (Sylvia Miles), जॉन सेक्सन (John Saxon) जैसे अमेरिकी ऐक्टर्स भी काम कर रहे थे. इस फिल्म का निर्देशन कृष्णा शाह (Krishna Shah) कर रहे थे. वो एक ऐसी फिल्म बनाना चाहते थे जिसमें बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों का अक्स नजर आए.

    इसलिए कई विदेशी टेक्नीशियन भी फिल्म के साथ जुड़े थे. फिल्म हिंदी और अंग्रेजी, दोनों ही भाषाओं में बन रही थी. बाकी सभी विदेशी ऐक्टर तो ठीक थे मगर रेक्स हैरिसन लगातार धर्मेंद्र की अग्रेजी उच्चारण से संतुष्ट नहीं रहते थे. वो अक्सर भारतीय ऐक्टर्स की ऐक्टिंग और अंग्रेजी लहजे में कमियां निकालते थे. धर्मेंद्र को ये बात समझ आ गई थी और दोनों ऐक्टर्स के बीच शूटिंग के बीच काफी तनाव का माहौल बना रहता था.

    बनी रूबेन की किताब फॉलीवुड के अनुसार, एक दिन धर्मेंद्र और रेक्स साथ शूटिंग कर रहे थे. शूटिंग के बाद रेक्स ने जाकर डायरेक्टर कृष्णा शाह से पूछा की क्या तुम धर्मेंद्र के डायलॉग की डबिंग नहीं कराओगे? इसपर डायरेक्टर ने इंकार कर दिया. उन दिनों धर्मेंद्र अपनी पीठ के दर्द से काफी परेशान थे और अपनी अंग्रेजी लहजे को भी सुधारने की मशक्कत में थे. उन्हें रेक्स का रवैया पहले से ही पसंद नहीं था और ऊपर से निर्देशक से धर्मेंद्र के अंग्रेजी डायलॉग डब कराने की सलाह से उनका पारा ही चढ़ गया. निर्देशक कृष्णा शाह ने धर्मेंद्र की अंग्रेजी लहजे को सुधारने के लिए दो महिला ट्यूटर रखी. हर रात शूटिंग खत्म होने के बाद धर्मेंद्र की इंग्लिश क्लास शुरू होती थी और वह अगले दिन के लिए डायलॉग्स का अभ्यास करते थे. वह अंग्रेजी शब्दों के उच्चारण को पहले उर्दू में लिखते थे और फिर उसे पढ़ कर अभ्यास भी करते थे.

    इसी किताब के आधार पर फिल्म प्रचार डॉट कॉम पर खबर प्रकाशित हुई है. वेबसाइट के अनुसार फिल्म की शूटिंग चल रही थी और हफ्ते भर का काम भी हो चुका था. पीठ दर्द से काफी परेशान चल रहे धर्मेंद्र को एक दिन सर्दी भी लग गई और वह रह-रह कर छींकने लगे. इस बात से रेक्स की चिढ़ गए. रेक्स ने एक दिन धर्मेंद्र के छींकते ही खीझ कर उन्हें वहां से चले जाने को कह दिया. अब ये बात बर्दाश्त के बाहर हो गई और धर्मेंद्र ने इस बात पर अपना आपा खो दिया. उस दिन धर्मेंद्र ने गुस्से में रेक्स को पंजाबी में चुन-चुन कर गालियां दीं. सेट पर मौजूद सभी लोग उन्हें देखते रह गए. रेक्स को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि धर्मेंद्र उन्हें क्या कह रहे हैं और वहीं दूसरी तरफ, भारतीय ऐक्टर्स और टेक्नीशियन अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे थे.

    ऐसा क्या हुआ की अंग्रेज़ एक्टर को पंजाबी में गाली देने धर्मेंद्र


    गालियां देने के कुछ देर बाद धर्मेंद्र शांत हुए फिर उनके करीबियों ने उन्हें समझाया-बुझाया. बाद में निर्देशक ने दोनों ऐक्टर्स को समझाया और दोनों के बीच सुलह कराई. शूटिंग खत्म होते-होते फिर रेक्स और धर्मेंद्र के संबंध सामान्य हो गए. इसके बाद रेक्स ने निर्देशक से धर्मेंद्र के अंग्रेजी संवादों को दूसरे आर्टिस्ट से डब कराने की मांग नहीं की. बताया जाता है तब धर्मेंद्र देर रात ढाई बजे उठकर ही अंग्रेजी बोलने का अभ्यास शुरू कर देते थे. लेकिन जीतोड़ मेहनत के बाद भी बाद में धर्मेंद्र के अंग्रेजी डायलॉग अंग्रेजी में डब ही कराने पड़े. हिंदी में रेक्स के संवादों को कादर खान ने डब किया. इतनी कवायद के बाद बनी 'शालीमार' बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर बुरी तरह फ्लॉप हुई. अमेरिका में न तो अंग्रेजी संस्करण चला और न ही हिंदी में दर्शकों ने इस फिल्म को पसंद किया. लेकिन बहुत लोगों का ये भी कहना है की शालीमार अपने समय से आगे की फिल्म थी.

    यह भी पढ़ेंः करीना कपूर ने शेयर की बेटे तैमूर की पहली Photo, इंस्टाग्राम पर आते ही धमाका

    Tags: Bollywood, Dharmendra, Shammi kapoor, Zeenat Aman

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें