Home /News /entertainment /

48 Years Of Yadon Ki Barat: राजेश खन्ना को टक्कर देता था ये एक्टर, जीनत अमान के साथ हिट हुई थी जोड़ी

48 Years Of Yadon Ki Barat: राजेश खन्ना को टक्कर देता था ये एक्टर, जीनत अमान के साथ हिट हुई थी जोड़ी

फिल्म ‘यादों की बारात’ 2 नवंबर 1973 में रिलीज थी. ( फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

फिल्म ‘यादों की बारात’ 2 नवंबर 1973 में रिलीज थी. ( फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

जीनत अमान (Zeenat Aman), धर्मेंद्र (Dharmendra), नीतू सिंह (Neetu Singh) स्टारर ‘यादों की बारात’ (Yadon Ki Barat) फिल्म के डायरेक्टर प्रोड्यूसर नासिर हुसैन थे. सलीम-जावेद की जोड़ी ने फिल्म लिखी थी. इस फिल्म को बॉलीवुड की पहली मसाला फिल्म भी कहते हैं. इस फिल्म के गाने ‘यादों की बारात’ ‘चुरा लिया है तुमने’, ‘लेकर हम दीवाना दिल’,’मेरी तमन्ना’ जैसे सुपरहिट गाने आज भी सुने और सुनाए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    48 Years Of Yadon Ki Barat: जीनत अमान (Zeenat Aman), धर्मेंद्र (Dharmendra), नीतू सिंह (Neetu Singh) के साथ फिल्म ‘यादों की बारात’ (Yadon Ki Barat) में 48 साल पहले एक और हीरो थे विजय अरोड़ा (Vijay Arora). विजय जब फिल्मी पर्दे पर आए तो उन्हें देख सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को भी खौफ होने लगा था. 2 नवंबर 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म में काम कर विजय अरोड़ा फिल्म इंडस्ट्री में छा गए. ‘यादों की बारात’ जबरदस्त हिट फिल्म थी. फिल्मी पर्दे पर हंगामेदार परफॉर्मेंस देने वाले विजय वक्त के साथ तालमेल बैठा पाने में नाकामयाब रहें और एक बड़े स्टार बनते-बनते रह गए. गुमनामी के अंधेरे में खो गए इस एक्टर को एक टीवी धारावाहिक से दोबारा पहचान मिली, लेकिन वैसी नहीं जैसी 48 साल पहले मिली थी.

    1973 में फिल्म आई फिल्म ‘यादों की बारात’ फिल्म में धर्मेंद्र लीड एक्टर थे. कहते हैं कि नीतू सिंह और जीनत अमान को इस फिल्म से जबरदस्त सफलता मिली. इन हीरोइनों के अलावा एक्टर विजय अरोड़ा को भी पहचान मिली. विजय बला की खूबसूरत एक्ट्रेस जीनत अमान के साथ नजर आए, लेकिन जीनत से अधिक विजय पसंद किए गए. हैंडसम एक्टर को देख उस दौर में लड़कियां दीवानी हो गईं. ये वही दौर था, जब हर तरफ राजेश खन्ना छाए हुए थे. राजेश को टक्कर देने वाला कोई एक्टर था ही नहीं. ‘यादों की बारात’ में काम करते ही विजय के बारे में चारों तरफ चर्चा होने लगी. कहते हैं कि ऐसे में राजेश को अपना सिंहासन डोलता हुआ नजर आने लगा था.

    yadon ki barat, dharmendra

    यादों की बारात फिल्म में धर्मेंद्र लीड एक्टर थे. ( फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

    विजय अरोड़ा सिर्फ हैंडसम ही नहीं थे बल्कि संवाद अदायगी भी कमाल की करते थे. विजय पर फिल्मी पर्दे पर डायलॉग्स बोलते थे तो दर्शक पलक झपकाए बिना उन्हें देखते रहते थे. विजय ने राजेश खन्ना के साथ ‘रोटी’, ‘सौतन’, ‘निशान’ जैसी फिल्मों में काम किया. काका भी इस एक्टर से इतने प्रभावित थे कि मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘अगर उनकी जगह कोई ले सकता है तो सिर्फ विजय’. ऐसे शानदार एक्टर का गुमनाम होना दुखद है. लेकिन इस एक्टर ने एक किरदार ऐसा भी निभाया था कि दर्शकों को याद आ जाएगा कि कौन हैं विजय ?

    अब आपको याद दिलाते हैं रामानंद सागर के प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ में रावण के बेटे मेघनाद की. इस किरदार को विजय अरोड़ा ने निभाया था. अब आपको याद आ गए होंगे ये दिग्गज एक्टर. 70-80 के दौर में लीड एक्टर और को-एक्टर के तौर पर विजय ने कई फिल्मों में काम किया. फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले पुणे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रेजुएशन किया था. विजय में जितनी क्षमता थी उस लिहाज से सफलता हासिल नहीं कर पाए. हालांकि 2007 में कैंसर की वजह से विजय का निधन हो गया, लेकिन 70 के दशक के दर्शकों को ये हैंडसम हीरो जरूर याद आ गया होगा.

    ये भी पढ़िए-मुमताज ने फिल्मों में कभी बोल्ड सीन नहीं किया, कहा- ‘हीरो को पर्दे पर Kiss भी नहीं किया’

    ‘यादों की बारात’ फिल्म के डायरेक्टर प्रोड्यूसर नासिर हुसैन थे. सलीम-जावेद की जोड़ी ने फिल्म लिखी थी. इस फिल्म को बॉलीवुड की पहली मसाला फिल्म भी कहते हैं.  इस फिल्म के गाने ‘यादों की बारात’ ‘चुरा लिया है तुमने’, ‘लेकर हम दीवाना दिल’,’मेरी तमन्ना’ जैसे सुपरहिट गाने आज भी सुने और सुनाए जाते हैं. इस फिल्म में आर डी बर्मन ने संगीत दिया था और गाने मजरुह सुल्तानपुरी ने लिखे थे. आशा भोसले और मोहम्मद रफी की आवाज में गाया ‘चुरा लिया है तुमने जो दिल को’ आज भी जबरदस्त हिट है. इस फिल्म की अपार सफलता की वजह से तमिल, तेलुगू और मलयालम में भी बनाया गया था.

    Tags: Dharmendra, Neetu Singh, Zeenat aman

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर