मंगल पांडे से पहले क्रांति करने वाले तिलका मांझी पर फिल्म बना रहे धीरज मिश्रा

मंगल पांडे से पहले क्रांति करने वाले तिलका मांझी पर फिल्म बना रहे धीरज मिश्रा
फिल्म का पोस्टर.

1857 की क्रांति का बिगुल बजाने वाले मंगल पांडे का नाम आता है मगर अब तिलका मांझी पर फिल्म बनने जा रही है और इतिहास के पन्नों में फिर से खलबली मचेगी.

  • Share this:
मुंबई. तिलका मांझी का नाम भारतीय स्वंत्रता संग्राम में बड़े आदर के साथ लिया जाता हैं. यह अलग बात है कि पहले स्वतंत्रता वीर के रूप में 1857 की क्रांति का बिगुल बजाने वाले मंगल पांडे का नाम आता है मगर अब तिलका मांझी पर फिल्म बनने जा रही है और इतिहास के पन्नों में फिर से खलबली मचेगी. क्रांतिकारियों पर फिल्में बनाने के लिए पहचाने जाने वाले धीरज मिश्रा तिलका मांझी पर फिल्म बना रहे हैं. अभी तक वह फिल्में लिखते रहे हैं मगर तिलका मांझी से वह निर्देशन की दुनिया में भी कदम रख रहे हैं. फिल्म का निर्माण घनश्याम पटेल और निमिशा अमीन करेंगे.

पटेल इससे पहले मनीषा कोइराला को लेकर सिर्फ और पुणे के क्रांतिकारियों पर चापेकर ब्रदर्स बना चुके हैं. साथ ही वह अफजल गुरु के ऊपर फिल्म गालिब का निर्माण कर चुके हैं. धीरज फिल्म की पटकथा पर काम कर रहे हैं और उन्होंने बताया कि देशव्यापी अभियान के बाद तिलक मांझी की भूमिका के लिए नए चेहरे को लॉन्च करेंगे. शूटिंग झारखंड के टुंडी समेत मिर्जापुर के आस-पास की जाएगी. फिल्म अगले वर्ष के अंत तक रिलीज होगी. निर्माताओं द्वारा तिलका मांझी का टीजर पोस्टर जारी किया गया है.

कौन थे तिलका मांझी
तिलका मांझी भारत के आदि विद्रोही हैं. वर्तमान झारखंड राज्य के संथाल परिवार में 1750 में जन्मे तिलका आदिवासी समाज से आने वाले विद्रोही थे, जिन्होंने 1771 से 1784 तक ब्रिटिश कंपनी सत्ता तथा देसी सामंतों से अपने समुदाय के जल-जंगल-जमीन के लिए लंबी लड़ाई लड़ी. औपनिवेशिक भारत में ब्रिटिश कंपनी के विरुद्ध पहली लड़ाई राजमहल, झारखंड की पहाड़ियों में लड़ी गई थी. जिनमें सबसे लोकप्रिय योद्धा तिलका मांझी थे. उन्हें जबरा और जौराह पहाड़िया नाम से भी याद किया जाता है. अंग्रेज तिलका से खौफ खाते थे क्योंकि वह कई गोरों का काल बन कर उन्हें ऊपर पहुंचा चुके थे. हालांकि बाद में उन्हें अंग्रेजों ने चालाकी से उन्हें पकड़ लिया और 1785 में फांसी दे दी. झारखंड में अनेक इलाकों में तिलका मांझी लोकगीतों और लोककथाओं में नायक के रूप में जिंदा हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading