द‍िल बेचारा
4/5
पर्दे पर:24 जुलाई, 2020
डायरेक्टर : मुकेश छाबड़ा
संगीत : ए. आर. रहमान
कलाकार : सुशांत स‍िंंह राजपूत, संजना संघी, साहिल वैद्य, स्‍वास्तिका मुखर्जी
शैली : रोमांस
यूजर रेटिंग :
0/5
Rate this movie

Dil Bechara Movie Review: मरते-मरते जिंदगी जीने का तरीका स‍िखा गया ये मैनी

Dil Bechara Movie Review: मरते-मरते जिंदगी जीने का तरीका स‍िखा गया ये मैनी
सुशांत स‍िंह राजपूत और संजना संघी की ये फ‍िल्‍म होटस्‍टार पर र‍िलीज हो गई है.

Dil Bechara Movie Review: 'एक था राजा, एक थी रानी... दोनों मर गए खत्‍म कहानी...' सुशांत स‍िंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) और संजना सांघी (Sanjana Sanghi) की फिल्‍म 'द‍िल बेचारा' (Dil Bechara) इसी डायलॉग के साथ शुरू होती है लेकिन कहानियां शायद मौत के साथ खत्‍म नहीं होती.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 10:48 PM IST
  • Share this:
Dil Bechara Movie Review: 'एक था राजा, एक थी रानी... दोनों मर गए खत्‍म कहानी...' सुशांत स‍िंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) और संजना सांघी (Sanjana Sanghi) की फिल्‍म 'द‍िल बेचारा' (Dil Bechara) इसी डायलॉग के साथ शुरू होती है लेकिन कहानियां शायद मौत के साथ खत्‍म नहीं होती. असल दुनिया में मौत के ईद-गि‍र्द क्‍या होता है, वो हम सबने देखा है लेकिन एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत की आखिरी फिल्‍म की कहानी मौत के दर्द से लेकर जिंदगी के बचे हुए लम्‍हों को द‍िल खोलकर जीने तक सबकुछ बयां करती हुई है. सुशांत स‍िंह राजपूत और संजना सांघी स्‍टारर फिल्‍म 'द‍िल बेचारा' कुछ देर पहले ही ड‍िज्‍नी होटस्‍टार प्‍लस (Disney Hotstar Plus) पर र‍िलीज हो चुकी है. इस फिल्‍म से कास्टिंग डायरेक्‍शन की दुनिया में बड़ा नाम मुकेश छाबड़ा (Mukesh Chhabra) ने 'दिल बेचारा' के साथ अपने न‍िर्देशन के सफर की शुरुआत की है. वहीं एक्‍ट्रेस संजना सांघी भी इसी फिल्‍म के साथ अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करती नजर आने वाली हैं. लेकिन शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि ये फिल्‍म सुशांत स‍िंह राजपूत के करियर की आखिरी फिल्‍म साबित होगी.

कहानी: जन्‍म‍ कब लेना है और मरना कब है ये हम ड‍िसाइड नहीं कर सकते, लेकिन जीना कैसे है वो हम ड‍िसाइड कर सकते हैं... फिल्‍म 'द‍िल बेचारा' की कहानी इसी एक मूल वाक्‍य के इर्द-ग‍िर्द अपना ताना बाना बुनती है. ये फिल्‍म 2014 में आई हॉलीवुड फिल्‍म 'द फॉल्‍ट इन अवर स्‍टार्स' का ऑफिशल एडप्‍टेशन है. कहानी जमशेदपुर में रहने वाली किजी बासु से शुरू होती है, जो कैंसर की पेशंट है. किजी अपनी हर द‍िन घटती 'बोरिंग' जिंदगी से काफी श‍िकायतें रखती है. तभी उसकी जिंदगी में एंट्री होती है मैनी यानी एमैनुअल राजकुमार जूनियर उर्फ मैनी राजकुमार जून‍ियर की जो रजनीकांत का बहुत बड़ा फैन है. मैनी भी ऑस्टियो सार्कोमा कैंसर से पीड़‍ित है, लेकिन उसके पास जिंदगी से श‍िकायत करने के लिए वक्‍त नहीं है. मैनी का एक पैर नहीं है, लेकिन उसकी जिंदगी की उछाल हर किसी को दंग कर देती है.





'द‍िल बेचारा' दो ऐसे लोगों के प्‍यार में पड़ने की कहानी है जो अपनी इस कहानी का अंत पहले से जानते हैं. लेकिन फ‍िर भी शायद यही इस 'बेचारे' द‍िल की कहानी है. दर्शकों के तौर पर भी एक ऐसी फिल्‍म में लोगों को बांधकर रखना ही बड़ी चुनौती है, जो पहले ही सीन से ये बता दे कि ये 'मौत' जैसे गंभीर व‍िषय पर है. मुकेश छाबड़ा ने अपनी इस पहली ही फिल्‍म में न‍िर्देशक के तौर पर काफी अच्‍छी भूमिका न‍िभाई है. उन्‍होंने फिल्‍म को कहीं भी बहुत ज्‍यादा भारी नहीं होने दिया है. फर्स्‍ट हाफ में तो आप काफी हंसते और मुस्‍कुराते हुए ये सफर तय कर लेते हैं. लेकिन सेकंड हाफ में अचानक चीजें बदल जाती हैं. ये फिल्‍म इमोशनल तौर पर एक रोलर-कोस्‍टर राइड साबित हो सकती है, क्‍योंकि ये जितना हंसाएगी, उतना रुलाएगी भी.


सुशांत, मैनी के किरदार में जबरदस्‍त नजर आए हैं. अपने दोस्‍त के साथ मस्‍ती करते शख्‍स से लेकर रजनीकांत की फिल्‍म देखते हुए रोने तक, सुशांत ने मैनी के किरदार के हर रंग को फिल्‍म ने बखूबी द‍िखाया है. सुशांत जैसे एक्‍टर को खोना हमारा एक बहुत बड़ा नुकसान है. संजना सांघी की बात करें तो उनकी ये पहली फिल्‍म है, जिसमें वह लीड किरदार निभाती हुई नजर आई हैं. संजना भी अपने किरदार में अच्‍छी लगी हैं. वहीं स्‍वास्तिका मुखर्जी, किजी के मां के किरदार में काफी अच्‍छी लगी हैं.

Bollywood, Sushant Singh Rajput, Sushant Singh Rajput's last film, Dil Bechera, Dil Bechera's title track, YouTube, social media, Dil Bechara's title song, number one trend on YouTube, Mukesh Chhabra, AR Rahman, viral video, बॉलीवुड, सुशांत सिंह राजपूत, सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म, दिल बेचेरा, दिल बेचेरा का टाइटल ट्रैक, यूट्यूब, सोशल मीडिया, दिल बेचारा का टाइटल सॉन्ग, यूट्यूब पर नंबर वन ट्रेंड, मुकेश छाबड़ा, एआर रहमान, वायरल वीडियो

'द‍िल बेचारा' को एक खूबसूरत फिल्‍म बनाने में काफी बड़ा हाथ इस फिल्‍म के म्‍यूजिक का है, जो शानदार है. टाइटल ट्रैक से लेकर 'मैं तुम्‍हारा..' जैसे गाने इस खूबसूरत फिल्‍म को और भी सुकून देने वाला बना देते हैं.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
4/5
स्क्रिनप्ल :
3.5/5
डायरेक्शन :
4/5
संगीत :
4.5/5
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading