• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • दिलीप कुमार के सदाबहार गाने: 'उड़े जब-जब जुल्फें तेरी' से लेकर 'ये देश है वीर जवानों का' तक

दिलीप कुमार के सदाबहार गाने: 'उड़े जब-जब जुल्फें तेरी' से लेकर 'ये देश है वीर जवानों का' तक

दिलीप साहब के सदाबहार गाने. (फोटो साभार:
LegendaryKishoreKumar/youtube)

दिलीप साहब के सदाबहार गाने. (फोटो साभार: LegendaryKishoreKumar/youtube)

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने जब बड़े पर्दे पर नायिका से कहा कि ‘नैन लड़ जइहे तो मनवा मा कसक होइबे करी’ तो यकीन मानिए सिनेमाघर में बैठे दर्शकों के दिल में भी कसक होने लगी थी. अपने सदाबहार गानों से हमेशा जिंदा रहेंगे दिलीप कुमार.

  • Share this:
    मुंबई: दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने गांव के अल्हड़ नौजवान की भूमिका से लेकर प्यार-मोहबब्त और चरित्र भूमिकाओं तक बखूबी अपने काम को अंजाम दिया. उनके गाने आज भी गुनगुनाए जाते हैं. मस्ती भरे गाने हो या मौसम की खूबसूरती बयां करते या फिर दोस्ती या देशभक्ति के गीत हो, हर गाने में दिलीप कुमार ने बता दिया कि दिलबर के लिए दिलदार हैं और दुश्मन के लिए तलवार हैं. दिलीप कुमार के 10 सदाबहार गानों पर डालते हैं एक नजर-

    1-ये देश है वीर जवानों का

    दिलीप कुमार की फिल्म ‘नया दौर’ के डायलॉग्स जितने फेमस हुए उतना ही इस फिल्म का गाना भी. देशभक्ति के रस में डूबा हुआ गाना ‘ये देश है वीर जवानों का' आज भी लोगों को वीर रस से भर देता है. इस गाने की एक और खासियत है कि इसे अक्सर बारात में बैंडबाजे वाले बजाते हैं और लोग जमकर नाचते हैं.



    2-साला मैं तो साहब बन गया

    दिलीप कुमार ने जब सायरा बानो के साथ गाया ‘साला मैं तो साहब बन गया’ तो उनकी साहबी ठसक देख दर्शक भाव-विभोर हो गए. इस गाने में जो मस्त अंदाज दिखाया वो आज भी दोहराया जाता है.



    3-नैन लड़ जइहे तो मनवा मा कसक होइबे करी

    फिल्म ‘गंगा जमुना’ का फेमस गाना ‘नैन लड़ जइहे तो मनवा मा कसक होइबे करी’ में दिलीप कुमार की अदाकारी ने दर्शकों का दिल लूट लिया था. गंवई अंदाज में दिलीप ने प्रेम की जबरदस्त अदाकारी दिखाई थी.



    4-उड़े जब-जब जुल्फें तेरी

    फिल्म ‘नया दौर’ का गाना ’उड़े जब-जब जुल्फें तेरी’ में वैजंयती माला की जुल्फों से जिस तरह दिलीप कुमार ने खेला वैसा कोई आज तक दोबारा कर नहीं पाया. इस गाने पर आज भी नौजवान मस्ती करते नजर आ जाते हैं.



    5-दिल तड़प-तड़प के कह रहा है

    वहीं ‘दिल तड़प-तड़प के कह रहा है’ गाने में भी वैजयंतीमाला के साथ दिलीप कुमार का रोमांस बेहद पसंद आया था.



    6-सुहाना सफर और ये मौसम हसीं

    दिलीप कुमार का गाना ‘सुहाना सफर और ये मौसम हसीं’  का सफर वक्त के साथ और हसीन होता जा रहा है.


    7-ये मेरा दीवानापन है

    ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार और ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी पर फिल्माया गया ‘ये मेरा दीवानापन है’ में मोहब्बत की टीस आज भी महसूस की जाती है.


    8-मधुबन में राधिका नाचे रे

    ‘मधुबन में राधिका नाचे रे’ प्रेम रस में डूबा हुआ गाना है जिसे हर उम्र के संगीत प्रेमी पसंद करते हैं.



    9-ऐ मोहब्बत जिंदाबाद

    दिलीप कुमार और मधुबाला की फिल्म ‘मुगले-ए-आजम’ के गाने ‘जब प्यार किया तो डरना क्या’ पर मधुबाला ने जब विद्रोही प्रेमिका का रूप दिखाय तो सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.वहीं दिलीप कुमार पर फिल्माया गया ऐ मोहब्बत जिंदाबाद ने अलग ही मुकाम बनाया.



    10-इमली का बूटा

    दिलीप कुमार और राज कुमार के फिल्म ‘सौदागर’ के ‘इमली का बूटा’ की बात न हो तो इन लीजेंड कलाकारों की कहानी अधूरी रह जाएगी. सुभाष घई जैसे डायरेक्टर ही इन दोनों को कड़ी मशक्कत से एक साथ काम करवा पाए तो इस गाने में भी सब गिले शिकवे भुला दोनों सच्ची दोस्ती की मिसाल बने.



    दिलीप कुमार भले ही दुनिया से चले गए लेकिन अपने गानों और डायलॉग्स की वजह से हमेशा जिंदा रहेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज