• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • सुभाष घई ने दिलीप कुमार और राज कुमार को एक साथ काम करवा रच दिया था इतिहास, बड़ी तरकीब से लाए थे साथ

सुभाष घई ने दिलीप कुमार और राज कुमार को एक साथ काम करवा रच दिया था इतिहास, बड़ी तरकीब से लाए थे साथ

दिलीप कुमार और राज कुमार की अनबन 'सौदागर' में हुई खत्म. (फोटो साभार: film poster)

दिलीप कुमार और राज कुमार की अनबन 'सौदागर' में हुई खत्म. (फोटो साभार: film poster)

फिल्म ‘पैगाम’ (Paigham) में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कुमार (Raj Kumar) ने एक साथ काम किया और दोनों की जोड़ी बेहद पसंद की गई थी. लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि इन दोनों ही सुपर स्टार ने एक दूसरे के साथ काम नहीं करने का फैसला कर लिया था.

  • Share this:
    मुंबई. ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के निधन से पूरा बॉलीवुड गमगीन है. दिलीप साहब के साथ एक युग का समापन हो गया. उनकी लाइफ से जुड़ी तमाम बातें एक बार फिर ताजा हो गई. दिलीप कुमार और राज कुमार (Raj Kumar) ने 1959 में एक साथ फिल्म ‘पैगाम’ (Paigham)  में काम किया था. फिल्म में  राज कुमार बड़े भाई बने थे और दिलीप कुमार छोटे भाई. एक सीन की वजह से दोनों ने कभी भी एक दूसरे के साथ काम नहीं करने का फैसला कर लिया था.

    दिलीप कुमार-राज कुमार के बीच अनबन|
    दरअसल, बड़े भाई की भूमिका निभा रहे राज कुमार को एक सीन में दिलीप कुमार को थप्पड़ मारना था. इस सीन में राज कुमार इस कदर घुस गए कि सच में एक झन्नाटेदार तमाचा दिलीप साहब को जड़ दिया था. राज कुमार ने यह जानबूझकर किया या अनजाने में हुआ ये तो पता नहीं लेकिन उनकी हरकत दिलीप कुमार को इतनी नागवार गुजरी कि दोनों ने करीब 30 साल से अधिक समय तक एक दूसरे के साथ काम नहीं किया.

    Dilip Kumar, Saira Banu, Bollywood, Dilip Kumar RIP
    द‍िलीप कुमार ने मुंबई केे ह‍िंदूजा अस्‍पताल में आख‍िरी सांस ली.


    सुभाष घई ने उठाया जोखिम
    इस जोड़ी को एक साथ लाने का काम प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक सुभाष घई ने किया. लोगों ने सुभाष को ये जोखिम उठाने से मना किया था लेकिन अपनी सूझबूझ से  फिल्म ‘सौदागर’ में दिलीप कुमार और राज कुमार को एक साथ काम करवा इतिहास रच दिया. दिलीप कुमार के पास स्क्रिप्ट लेकर सुभाष पहुंचे तो उन्हें कहानी पसंद आई. दिलीप साहब ने पूछा कि दूसरे दोस्त का रोल कौन कर रहा तो चलते-चलते सुभाष घई ने बोला राज कुमार...जब तक दिलीप कुमार कुछ कहते तब तक सुभाष जा चुके थे.

    दिलीप कुमार को राज कुमार पसंद करते थे
    इसके बाद सुभाई घई पहुंचे राज कुमार के पास तो वो भी फिल्म में काम करने को मान गए. फिर उन्होंने भी पूछा दूसरा रोल कौन रहा है तो सुभाष जी ने कहा कि अब आपके साथ तो कोई बड़ा एक्टर काम नहीं कर सकता,दिलीप कुमार कर लेंगे. सुभाष की बात सुन राज कुमार ने कहा कि –जानी इस हिंदुस्तान में अपने बाद किसी को एक्टर मानते हैं तो दिलीप कुमार को ही मानते हैं. इसके बाद सुभाष घई ने दिलीप कुमार से कहा कि राज कुमार आपके फैन हैं. ऐसे ही तरकीब से दोनों दिग्गज सितारों को एक साथ काम करवा पाने सुभाष घई सफल रहे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज