होम /न्यूज /मनोरंजन /

दिलीप कुमार के साए की तरह जीवन भर साथ रहीं सायरा बानो, नजीर है दोनों सितारों का प्यार

दिलीप कुमार के साए की तरह जीवन भर साथ रहीं सायरा बानो, नजीर है दोनों सितारों का प्यार

 दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी. (फाइल फोटो)

दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी. (फाइल फोटो)

RIP Dilip Kumar: पिछले दिनो जब-जब दिलीप कुमार (Dilip Kumar) बीमार पड़े सायरा बानो (Saira Banu) की अपील आती रही कि आप लोग साहब के लिए दुआ करे. लेकिन होनी को कौन टाल सकता है ?

    मुंबई. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और सायरा बानो (Saira Banu) पिछले दिनों लगातार सुर्खियों में हैं, उनकी तस्वीरें भी सामने आती रहीं. दोनों लीजेंड एक्टर के झुर्रीदार भरे चेहरे के पीछे उनका प्यार आज भी जवां था. इन दोनों ने एक दूसरे से सच्ची मोहब्बत की थी. उम्र के इस पड़ाव पर आकर सायरा भी जानती थी कि कभी भी हाथ छुड़ा कर दिलीप साहब दुनिया से रुखसत हो सकते हैं लेकिन फिर भी वो हर पल दुआ करती रहीं कि साथ बना रहे. जहां लोग छोटी-छोटी बातों पर अपने जीवन साथी से अलग हो जाते हैं उन लोगों के लिए ये जोड़ी एक नजीर की तरह है.

    दिलीप कुमार से 22 साल छोटी सायरा बानों के प्यार भरे रिश्ते में कभी उम्र आड़े नहीं आई. सायरा बानो आखिरी वक्त तक दिलीप साहब की लंबी उम्र के लिए ऊपर वाले से दुआ करती रहीं. उनका प्यार ही था  जब लोगों ने पिछली बार बीमार पड़ने पर दिलीप साहब के निधन की अफवाह उड़ाई तो बर्दाश्त नहीं कर पाई और लोगों की जमकर क्लास लगाई.

    Dilip Kumar, Dilip Kumar discharged from hinduja, hinduja hospital, saira banu kisses dilip kumar's forehead, दिलीप कुमार, दिलीप कुमार हेल्थ अपडेट, सायरा बानो, दिलीप कुमार सायरा बानो लव स्टोरी
    ( फोटो साभार: viral bhayani)


    फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ 5 अगस्त 1960 को मुंबई के मराठा मंदिर में रिलीज हुई थी. इस वक्त सायरा बानो की उम्र करीब 16 साल थी. दिलीप कुमार को अपना फेवरेट हीरो मानने वाली सायरा उन्हें देखने वहां पहुंची. लेकिन दिलीप कुमार आए ही नहीं और सायरा बेहद निराश हो गईं. फिर जब सायरा बानो खुद फिल्मों में काम करने लगी तो कहते हैं जब पहली बार दिलीप कुमार से मिली तो उन्हें देखती ही रह गईं. एक इंटरव्यू में सायरा बानो ने बताया था कि ‘मुझे देखकर दिलीप कुमार स्माइल देते हुए बोले थे कि मैं खूबसूरत हूं. उनकी बात सुन कर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और मैंने सोच लिया था कि मुझे इन्हीं से शादी करनी है’.

    Dilip Kumar, Saira Banu
    (फोटो साभार: @Muskan Chheda/Instagram)


    सायरा बानो की मां भी चाहती थी कि दिलीप कुमार और सायरा की शादी हो जाए. इसे लेकर जब उन्होंने बात की तो दिलीप कुमार अपने से इतनी छोटी लड़की से शादी करने को तैयार नहीं थे. सायरा को यहां तक कह दिया कि क्या तुम्हे मेरे सफेद होते बाल नहीं दिख रहे लेकिन प्रेम में दीवानी सायरा को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. धीरे-धीरे मुलाकातों के बाद दिलीप कुमार को भी प्यार हो गया और 1966 में शादी कर सभी को चौंका दिया. शादी के समय सायरा 22 की थीं तो दिलीप कुमार 44 के थे.

    सायरा बानो और दिलीप कुमार को शादी के बाद कई तरह की दिक्कते आईं लेकिन हर मुश्किल में दोनों हमेशा साथ रहें. जीवन के आखिरी क्षणों तक सायरा और दिलीप की आंखों और दिल में एक दूजे के लिए प्यार था.undefined

    Tags: Dilip Kumar, Love Story

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर