Home /News /entertainment /

दिलीप कुमार को औलाद न होने का नहीं था मलाल, खुद बताया था कौन विरासत को ले जाएगा आगे

दिलीप कुमार को औलाद न होने का नहीं था मलाल, खुद बताया था कौन विरासत को ले जाएगा आगे

दिलीप कुमार की विरासत कौन संभालेगा ?

दिलीप कुमार की विरासत कौन संभालेगा ?

चलते फिरते अभिनय संस्थान दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की अपनी कोई औलाद नहीं है. दिलीप साहब की फैमिली में कई भतीजे-भतीजियां हैं. उनकी विरासत को आगे ले जाने वाले के बारे में जान लेते हैं.

    मुंबई. 98 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गए महान अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को लोग भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं. न जाने कितने नए एक्टर ने दिलीप साहब को देख-देख कर एक्टिंग की ABCD सीखी है. दिलीप साहब फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने वाले इंडस्ट्री के पहले कलाकार थे. लोगों के जेहन में एक सवाल यह भी उठ रहा है कि इस महान एक्टर की विरासत को कौन संभालेगा ? दिलीप कुमार और सायरा बानो (Saira Banu) का कोई अपना बेटा-बेटी नहीं है. करीब 10 साल पहले दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनकी विरासत को कौन आगे ले जाएगा.

    हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने बताया था कि ‘यह बहुत अच्छा होता अगर हमारे कोई औलाद होती लेकिन अब नहीं है तो हमें इसका कोई मलाल भी नहीं है. यह सब ऊपरवाले पर है. जहां तक अधूरेपन की बात है तो न तो मुझे ना ही सायरा को कोई शिकायत है. हमारे सुख-दुख को बांटने के लिए हमारी फैमिली है. हमारा लंबा चौड़ा खानदान है, कई भतीजे-भतीजियां हैं. सायरा का परिवार छोटा है. उसके भाई सुल्तान, उनके बच्चे और पोते-पोतियां हैं. हम भाग्यशाली हैं कि जब उन्हें जरूरत होती है तो हम उनके लिए होते हैं'.

    जब दिलीप कुमार से पूछा गया कि आपकी विरासत को कौन आगे ले जाएगा तो उन्होंने कहा था ‘मैं देखता हूं कि कई सारे एक्टर हैं जो मेरी विरासत को आगे ले जाने के इच्छुक हैं. जब एक नया एक्टर मेरे पास आता है और कहता है कि ‘सर मैं आपके काम को फॉलो करता हूं और आपके बताए पदचिन्हों पर चलन चाहता हूं तो मैं ऊपरवाले का शुक्रिया अदा करता हूं कि जिस रास्ते पर चलने के लिए मेरी कोई तैयारी नहीं थी उसे आगे ले जाने वाले तैयार है’.

    दिलीप कुमार जब बड़े पर्दे पर संवाद अदायगी करते तो जिस ठहराव से बोलते तो उनकी भाव-भंगिमा देखकर लोग सुधबुध खो बैठते थे. दिलीप कुमार पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजे गए थे.

    Tags: Dilip Kumar, Dilip kumar death

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर