अपना शहर चुनें

States

‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ के पोस्टर पर विवाद, सफाई में बोलीं ऋचा चड्ढा- ‘अनजाने में हुई चूक’

फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ के पोस्टर में ऋचा चड्ढा.
फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ के पोस्टर में ऋचा चड्ढा.

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा (Richa Chadha) की आने वाली फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर (Madam Chief Minister)’ के पोस्टर को लेकर विवाद हो गया था. पहली बार ऋचा चड्ढा ने इस पर अपनी सफाई दी है और इसे ‘अनजाने में हुई चूक’ बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 5:29 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा (Richa Chadha) की आने वाली फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर (Madam Chief Minister)’ के पोस्टर को लेकर विवाद हो गया था. पहली बार ऋचा चड्ढा ने इस पर अपनी सफाई दी है और इसे ‘अनजाने में हुई चूक’ बताया है.

ऋचा की आने वाली इस फिल्म का एक पोस्टर पांच जनवरी को जारी किया गया था, जिसमें दलित समुदाय को रूढ़िवादी धारणा के तहत दिखाने की सोशल मीडिया पर कई लोगों ने काफी आलोचना की थी. ऋचा पोस्टर में हाथ में झाड़ू लिए नजर आ रही थीं. वहीं उस पर 'अनटचेबल, अनस्टॉपेबल’ भी लिखा था.
कई लोगों ने पोस्टर ‘अनटचेबल’ (अछूत) शब्द को लेकर भी आपत्ति जताई थी. एक्ट्रेस ने कहा कि फिल्म में काम करते समय उन्होंने काफी कुछ सीखा है. ऋचा ने एक बयान में कहा कि, ‘फिल्म के पहले पोस्टर की काफी आलोचना हुई, वह भी सही कारणों की वजह से... मेरे लिए वह केवल किरदार द्वारा इस्तेमाल किया गया, एक सामान था, जो कि कई लोगों को दलित समुदाय को लेकर बनी हुई रूढ़िवादी धारणा को प्रतिबिंबित करने वाला दिखा.’






ऋचा ने कहा कि तुरंत ही गलती का एहसास कर लिया गया और अगले दिन ही एक नया पोस्टर जारी किया गया. उन्होंने कहा, ‘यह खेदजनक और पूरी तरह से अनजाने में हुई एक चूक थी, किसी ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया. हम माफी चाहते हैं.’

ऋचा इस फिल्म में, पितृसत्तात्मक समाज में पिछड़ी जातियों और महिलाओं के लिए बड़े पैमाने पर काम करती हैं और एक महत्वाकांक्षी राजनेता की भूमिका निभाती हैं. फिल्म के पोस्टर में उन्हें झाड़ू पकड़े दिखाया गया है. इसमें रूढ़िवादिता को अच्छी तरह से प्रजेंट नहीं किया गया था. कई लोगों ने लीड रोल करने के लिए दलित महिला का चयन नहीं करने के लिए निर्माताओं की कड़ी आलोचना की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज