लाइव टीवी

विद्या बालन ने दी महिलाओं को सलाह, धनतेरस पर सिर्फ सोने में नहीं इसमें करें इन्वेस्ट

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 11:36 PM IST
विद्या बालन ने दी महिलाओं को सलाह, धनतेरस पर सिर्फ सोने में नहीं इसमें करें इन्वेस्ट
विद्या बालन ने दी महिलाओं को सलाह, धनतेरस पर सिर्फ सोने में नहीं इसमें करें इन्वेस्ट

बॉलीवुड मशहूर एक्ट्रेस (Bollywood Actress) विद्या बालन (Vidya Balan) ने इंस्ट्राग्राम अकाउंट पर लिखा- ''भारत की हर 2 में से एक महिला एनीमिया की शिकार होती हैं. मैं खुद कई सालों तक उन 2 में से एक महिला रही हूं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 11:36 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड मशहूर एक्ट्रेस (Bollywood Actress) विद्या बालन (Vidya Balan) ने सोशल मीडिया (Social Media) पोस्ट के जरिए महिलाओं में आयरन की कमी (Iron Deficiency) का मुद्दा उठाया है. उन्होंने लिखा कि सालों तक वह खुद एनीमिया की शिकार रही थीं. विद्या ने इंस्ट्राग्राम अकाउंट पर लिखा- ''भारत की हर 2 में से एक महिला एनीमिया की शिकार होती हैं. मैं खुद कई सालों तक उन 2 में से एक महिला रही हूं. मैं कह नहीं सकती कि अपने शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन की मात्रा से कितनी मजबूत और स्वस्थ महसूस करती हूं. मेरा पसंदीदा आयरन रिच फुड है- छुहारा. आपका क्या है? इस धनतेरस पर सिर्फ सोने में इन्वेस्ट न करें, आयरन में भी करें''.

बता दें कि आयरन की कमी से शरीर में कई प्रकार की तकलीफें शुरू हो जाती हैं. थकावट, चक्कर आना और आलस होना इसके कुछ लक्षण हैं. इसके अलावा समय पर ट्रीटमेंट न मिलने से ऑटोइम्यून डिस्ऑर्डर्स भी हो सकते हैं. विद्या बालन ने आयरन की कमी दूर करने के लिए छुहारे के सेवन का उदाहरण दिया है. छुहारा आयरन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है. छुहारे में आयरन के साथ-साथ नेचुरल सुगर, फाइबर, मिनरल्स भी होते हैं. जानकारों के मुताबिक, रोज 2 छुहारा खाने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित करने में मदद मिलती है.



 


Loading...



View this post on Instagram




 

1 out of 2 women suffer from Anemia In India....and i myself have been THAT ONE OUT OF TWO WOMEN for years...and i can’t emphasize enough how much stronger and healthier i feel with the optimal HB in my body...Feels like gold .My favourite #IronRichfood is dates...what yours !? This Dhanteras…let’s not just invest in gold but also invest in our iron.� #InvestInIron Eat healthy Iron Rich food. Get tested. Stay alert and healthy! #ProjectStreedhan #ironistherealdhan


A post shared by Vidya Balan (@balanvidya) on






वहीं, इंस्टाग्राम पर विद्या बालन के पोस्ट को फैन्स ने काफी पसंद किया और अपनी-अपनी कहानियां भी शेयर की. एक महिला ने लिखा कि उन्होंने किचन में लोहे की कढ़ाही का इस्तेमाल किया, जिससे उन्हें आयरन की कमी दूर करने में मदद मिली. कई यूजर्स ने लिखा कि कई बार महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि वे क्यों कमजोरी महसूस कर रही हैं. इसलिए जागरुकता फैलाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें -

लेडी गागा ने ट्वीट किया संस्कृत का श्लोक, सोशल मीडिया पर मचा तहलका

IIFA Awards 2019: दीपिका को Kiss करने के बाद अवॉर्ड लेने पहुंचे रणवीर सिंह, Video Viral

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 11:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...