मशहूर एक्ट्रेस साधना इस वजह से राज कपूर से करती थीं नफरत

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 6:00 AM IST
मशहूर एक्ट्रेस साधना इस वजह से राज कपूर से करती थीं नफरत
मशहूर एक्ट्रेस साधना इस वजह से राज कपूर से करती थीं नफरत

साधना (Sadhana) पहली बार जब फिल्म 420 के एक गाने के लिए आईं थींं, तब उनकी छोटी सी बात पर राज कपूर (Raj Kapoor) के साथ अनबन हो गई थी. जिसके बाद वो राज कपूर से नफरत करने लगी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 6:00 AM IST
  • Share this:
एक्ट्रेस साधना हिंदी सिनेमा (Bollywood) की एक जानी पहचानी अभिनेत्री हैं. साधना (Sadhana) को 'मेरा साया', 'आरजू', 'एक फूल दो माली', 'लव इन शिमला', 'वक्त' और 'वो कौन थी' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. साधना सिर्फ 15 साल की उम्र से कॉलेज के ड्रामा में हिस्सा लेने लगी थींं. उनकी प्रतिभा ज्यादा दिन तक लोगों की नजर से छुप नहीं सकी. इसी बीच एक प्रोड्यूसर की नजर साधना पर पड़ी और उन्होंने एक रुपये का टोकन मनी देकर साधना को अपनी सिंधी फिल्म अबाना के लिए साइन कर लिया. फिल्म के प्रमोशन के दौरान उनकी एक तस्वीर मैगजीन में छपी हुई थी. तब उस जमाने के मशहूर प्रोड्यूसर शशिधर मुखर्जी की नजर उनकी तस्वीर पर गई.

प्रोड्यूसर शशिधर मुखर्जी ने साधना को अपने साथ हिमालय एक्टिंग स्कूल ले गए, जहां उन्होंने अपने बेटे के साथ लविंग शिमला में लॉन्च किया. इस फिल्म को आरके नय्यर ने डायरेक्ट किया था. ये फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्हें एक के बाद एक कई शानदार फिल्में की. साधना पहली बार जब फिल्म 420 के एक गाने के लिए आईं थी, तब उनकी छोटी सी बात पर राज कपूर के साथ अनबन हो गई थी. जिसके बाद वो राज कपूर (Raj Kapoor) से नफरत करने लगी थीं.

साधना अपने हेयरस्टाइल पर खास ध्यान देती
कहा जाता है कि सेट पर वो अपने हेयरस्टाइल पर खास ध्यान देती थी, जो कि राजपूर को बिल्कुल पसंद नहीं था. ऐसे में राज कपूर ने सेट पर उनसे गुस्से में कहा कि एक्टिंग छोड़कर उन्हें शादी कर लेनी चाहिए. इस पर साधना काफी गुस्सा हुईं और सेट छोड़कर वहां से चली गईं. हालांकि कुछ समय बाद दोनों ने फिल्म दुल्हा-दुल्हन में एक साथ काम भी किया था.

माता-पिता की इकलौती बेटी थी साधना
पाकिस्तान के कराची में जन्मी साधना का परिवार भारत-पाकिस्तान के विभाजन के बाद मुंबई में आ कर बस गया था. साधना अपने माता-पिता की इकलौती बेटी थी, ऐसे में उन्हें बेहद लाड प्यार से पाला गया. साधना का नाम उनके पिता ने अपनी फेवरेट एक्ट्रेस साधना बोस के नाम पर रखा था. साधना को एक्ट्रेस बनना था ऐसे में वो कराची के बाद मुंबई में आ गईं. बेटी के शौक को पूरा करने के लिए उनके पिता ने काफी कोशिश की, जिसके बाद साधना को फिल्म 420 में एक गाने (इचक दाना इचक दाना) में आने का मौका मिला.

साधना चाहती थीं कि जिस तरह लोग उन्हें परदे पर देखते हैं और पसंद करते हैं. वे उसी तरह हमेशा याद की जाती रहें. उन्होंने संघर्ष फिल्म साइन की थी, जिसके बाद उनकी थायराइड की दिक्कत पैदा हो गई थी. इसके बाद वह धीरे-धीरे एक गुमनामी दुनिया में चलती चली गईं.
Loading...

ये भी पढ़ें - बाहुबली प्रभास की साहो ने तोड़े रिकॉर्ड, 2 हजार पहुंचा टिकट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 6:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...