Saturday Spl: बिन ब्याह किए ये एक्ट्रेसेस बनीं मां, बच्चियों को गोद लेकर संवारा भविष्य

Saturday Spl: बिन ब्याह किए ये एक्ट्रेसेस बनीं मां, बच्चियों को गोद लेकर संवारा भविष्य
बॉलीवुड की इन एक्ट्रेसेस ने बच्चियों को गोद लिया था.

बॉलीवुड (Bollywood) में यूं तो हजारों ऐसी अभिनेत्रियां जिन्होंने पति से अलग होकर बच्चों की अकेले परवरिश की लेकिन ऐसी भी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने शादी किए बिना अनाथ बच्चों को गोद लिया और उनकी देखभाल की.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई: जिंदगी में मां बनने का सुख क्या होता है. ये एक मां से बेहतर और कौन जान सकता है. हर लड़की के लिए मां बनना, एक नया जन्म लेने के बराबर होता है. इस अनमोल रिश्ते को हर मां सहेज कर रखती है. आपने ये सुना होगा कि भगवान हर जगह नहीं पहुंच सकते इसलिए उन्होंने धरती पर मां को अपने रूप में भेजा है. बॉलीवुड (Bollywood) में यूं तो हजारों ऐसी महिलाएं जिन्होंने पति से अलग होकर बच्चों की अकेले परवरिश की लेकिन ऐसी भी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने शादी किए बिना अनाथ बच्चों को गोद लिया और उनकी देखभाल कर रहीं हैं.

पिछले कुछ सालों में हमारे समाज में कई तरह के बदलाव हमें देखने को मिले हैं. लोगों की सोच बदली और लोग आगे बढ़ने लगे. महिलाओं ने भारतीय समाज ने कई परंपराओं को तोड़ा. कुछ सालों में समाज में आये बदलाव के कारण महिलाओं ने अपनी सीमा रेखा लांघकर एक नया सफर तय किया है. इस लंबे और कठिन सफर के बाद आज की महिलाएं अपनी मर्जी से अपने फैसले लेने के लिए सक्षम हैं. इन्हीं में से एक बड़ा फैसला अनाथ बच्चों को गोद लेना का रहा.

सुष्मिता सेन 



सुष्मिता सेन की दो बेटियां हैं.




बॉलीवुड (Bollywood) में इन बच्चों को नया नाम देने के लिए जब भी किसी अभिनेत्री के बारें में बात की जाती है तो सबसे पहला नाम मिस यूनिवर्स रहीं सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) का आता हैं. सुष्मिता सेन ने आज तक शादी नहीं की लेकिन वो दो बेटियों की मां हैं. उन्होंने महज 25 साल की उम्र में पहली बेटी रेनी को गोद लिया था. उसका पालन पोषण किया और फिर 10 साल बाद दूसरी बेटी अलीशा को गोद लिया. वो आज भी दोनों बेटियों की अकेले परवरिश कर रही हैं.

रवीना टंडन 

रवीना टंडन साल 2019 में नानी बनीं हैं.


यूं तो रवीना टंडन ने साल 2004 में शादी कर ली थी, लेकिन शादी करने से पहले उन्होंने दो बेटियों को गोद लिया था. बड़ी बेटी छाया और छोटी बेटी का नाम पूजा है. पिछले साल उनकी बड़ी बेटी छाया ने बेटे को जन्म दिया है. रवीना आज चार बच्चों की मां हैं. शादी के बाद पति अनिल ठडानी से उनकी एक बेटी राशा और बेटा रणबीर है.

प्रीति जिंटा 

साल 2009 में प्रीति जिंटा ने 34 लड़कियों को गोद लिया था.


बॉलीवुड में 'स्वीट गर्ल' कहीं जाने वाली प्रीति जिंटा ने अपनी फिल्मों से लोगों को अपना दीवाना बनाया. साल 2009 में उन्होंने वो काम किया, जिसके बाद दुनिया ने उनके इस काम का सराहना की. प्रीति जिंटा ने 34 लड़कियों को गोद लिया, जो ऋषिकेश के एक अनाथालय में रहती हैं. प्रीति आज भी लड़कियों की पढ़ाई से लेकर हर तरह की जरूरतों से जुड़ी जिम्मेदारी उठा रही हैं.

शोबना 

साल 2010 में शोबना ने 6 महीने की बच्ची को गोद लिया था.


पद्मश्री अवार्ड विजेता कथक नृत्यांगना और साउथ इंडियन एक्ट्रेस शोबना ने उस समय सबको चौका दिया था, जब उन्होंने एक बच्ची को गोद लेने का फैसला किया. शोबना ने 6 महीने की एक बच्ची को गोद लिया, जिसका नाम उन्होंने अनंता नारायणी रखा. एक्ट्रेस शोभना ने 2010 मे एक बच्‍ची को गोद लिया था.

साक्षी तंवर 

साक्षी तंवर ने 2018 में एक बच्ची को गोद लिया.


आमिर खान की फिल्म 'दंगल' में 4 बेटियों की मां बनीं साक्षी तंवर ने 2018 में एक बच्ची को गोद लिया. साक्षी बेटी को मां लक्ष्मी का वरदान मानती हैं. इसलिए उन्होंने बेटी को 'दित्या' नाम दिया, जो कि मां लक्ष्मी का ही एक नाम है. बेटी के बारे में एक बार बात करते हुए उन्होंने कहा था कि 'दित्या' उनकी सभी प्रार्थनाओं का फल है और वे खुद को खुशकिस्मत महसूस कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: किराए के 1 कमरे में परिवार के साथ रहती थीं नेहा कक्कड़, उसी शहर में बनाया आलीशान बंगला 
First published: March 7, 2020, 2:25 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading