होम /न्यूज /मनोरंजन /Feroz Khan Birth Anniversary: पार्टी में फिरोज का दिल ‘सुंदरी’ पर आया, जिससे शादी करना चाहते थे वह बन गईं समधन

Feroz Khan Birth Anniversary: पार्टी में फिरोज का दिल ‘सुंदरी’ पर आया, जिससे शादी करना चाहते थे वह बन गईं समधन

फिरोज खान स्टाइल आइकॉन थे.

फिरोज खान स्टाइल आइकॉन थे.

Feroz Khan Birth Anniversary: फिरोज खान (Feroz Khan) अपने स्टाइलिश अंदाज के लिए फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर थे. शाही अंदा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Feroz Khan Birth Anniversary : 70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री के स्टाइल आइकॉन माने जाने वाले फिरोज खान (Feroz Khan) को हिंदी सिनेमा का पहला काउब्वॉय कहा जाता है. फिरोज ने अपने फिल्मी करियर में करीब 60 फिल्मों में काम किया. हीरो से लेकर खलनायक तक, हर तरह के रोल किए. 25 सितंबर 1939 में बेंगलुरू में पैदा हुए थे. फिरोज के पिता मूल रुप से अफगानिस्तान के रहने वाले थे. फिरोज की मां ईरानी थीं. फिल्म इंडस्ट्री में शानदार सफलता हासिल करने वाले फिरोज का बॉलीवुड में कोई गॉड फादर नहीं था. उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया अपनी मेहनत से किया. फिरोज ने धर्मात्मा, ‘कुर्बानी’ ,’जांबाज’ जैसी हिट फिल्म भी बनाई.

फिरोज खान की पहली सफल फिल्म थी 1965 में आई फिल्म ‘ऊंचे लोग’, इस फिल्म ने उन्हें इंडस्ट्री में पहचान दिलवाई. फिरोज खान और उस दौर की टॉप एक्ट्रेस मुमताज की जोड़ी बेहद पसंद की गई. फिरोज ने पर्दे पर काम करने के बाद जब फिल्म बनाने की शुरुआत की तो जबरदस्त हिट फिल्में बनाकर अपने नाम का सिक्का जमा दिया.

Feroz Khan

फिरोज खान एक शानदार एक्टर और फिल्ममेकर थे.

मुमताज से  फिरोज करना चाहते थे शादी
दर्शकों की नब्ज पकड़ने की कला में माहिर फिरोज ने ‘अपराध’ से निर्देशन शुरू किया था. इस फिल्म में एक्ट्रेस मुमताज ने फिरोज के डायरेक्शन में काम किया. इस फिल्म ने फिरोज का कद इंडस्ट्री में काफी ऊंचा कर दिया. कहते हैं कि फिल्मों में काम करते करते फिरोज खान, मुमताज को पसंद करने लगे थे. शादी भी करना चाहते थे लेकिन किस्मत को तो कुछ और मंजूर था. समय का पहिया घूमा और फिरोज के बेटे फरदीन खान ने मुमताज की बेटी नताशा माधवानी से शादी की और इस तरह फिरोज और मुमताज समधी-समधन बन गए.

20 साल चली सुंदरी खान से शादी
फिरोज खान शादी अंदाज में जीने वाले और देर रात पार्टी करने वाले एक्टर हुआ करते थे. एक्टर की पार्टियों में बॉलीवुड के दिग्गज स्टार्स शिरकत किया करते थे. शौकीन मिजाज फिरोज की मुलाकात सुंदरी नामक लड़की से एक ऐसी ही पार्टी में हुई थी. बेहद हैंडसम फिरोज का दिल सुंदरी पर आ गया. दोनों ने करीब 5 साल डेटिंग की उसके बाद 1965 में शादी कर ली. फिरोज और सुंदरी के तीन बच्चे हुए. लैला,सोनिया और फरदीन खान. कहा जाता है कि फिरोज का दिल एक एयरहोस्टेस पर आ गया था और वह उसके साथ लिव इन में रहने लगे थे. इस रिलेशनशिप की वजह से सुंदरी से झगड़ा होने लगा था. फिरोज-सुंदरी की शादीशुदा जिंदगी करीब 20 साल चली और 1985 में इनका तलाक हो गया. हालांकि फिरोज और एयर होस्टेस का रिश्ता भी टूट गया था.

Feroz Khan

फिरोज खान की आखिरी फिल्म ‘वेलकम’ है.

आखिरी फिल्म में फिरोज ने की RDX की यादगार भूमिका
अक्षय कुमार की फिल्म ‘वेलकम’  फिरोज खान की आखिरी फिल्म थी. अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी फिल्म में आरडीएक्स का रोल कर सबको चौंका दिया था. ऐसे वर्सेटाइल एक्टर फिल्ममेकर फिरोज खान 27 अप्रैल 2009 को लंग्स कैंसर की वजह दुनिया से चल बसे.

Tags: Birth anniversary, Fardeen Khan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें