• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • Feroz Khan Birth Anniversary: फिरोज खान का बॉलीवुड में नहीं था कोई गॉडफादर, अपने दम पर बनें स्टाइल आइकन

Feroz Khan Birth Anniversary: फिरोज खान का बॉलीवुड में नहीं था कोई गॉडफादर, अपने दम पर बनें स्टाइल आइकन

फिरोज खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को हुआ था.

फिरोज खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को हुआ था.

फिरोज खान (Feroz Khan) शाही अंदाज में जीने वाले और देर रात पार्टी करने वाले एक्टर हुआ करते थे. एक्टर की पार्टियों में बॉलीवुड के दिग्गज स्टार्स शिरकत किया करते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री के सबसे स्टाइलिश एक्टर माने जाने वाले फिरोज खान (Feroz Khan) 25 सितंबर 1939 में बेंगलुरू में पैदा हुए थे. एक्टर से लेकर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के रूप में बॉलीवुड को कई सफल फिल्में देने वाले फिरोज शाही अंदाज के लिए फेमस थे. फिरोज के पिता मूल रुप से अफगानिस्तान के रहने वाले थे और मां ईरानी थीं. फिल्म इंडस्ट्री में शानदार सफलता हासिल करने वाले फिरोज का बॉलीवुड में कोई गॉड फादर नहीं था. उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया अपनी मेहनत से किया था.

    फिरोज खान दर्शकों को नब्ज पकड़ने में माहिर थे
    फिरोज खान ने फिल्म ‘जमाना’ से डेब्यू किया था, लेकिन 1965 में आई फिल्म ‘ऊंचे लोग’ से उन्हें पहचान मिली. फिरोज खान और उस जमाने की टॉप एक्ट्रेस मुमताज की जोड़ी बेहद पसंद की गई थी. मुमताज ने फिरोज के डायरेक्शन में एक फिल्म ‘अपराध’ भी किया था. इस फिल्म ने फिरोज का कद इंडस्ट्री में काफी ऊंचा कर दिया. दर्शकों की नब्ज पकड़ने की कला में माहिर फिरोज ने ‘अपराध’ से निर्देशन शुरू किया था. इसके बाद ‘धर्मात्मा’, ‘कुर्बानी’, ‘जांबाज’ जैसी हिट फिल्म बना कर अपना सिक्का जमा लिया.

    फिरोज खान और मुमताज की जोड़ी हिट थी
    कहते हैं कि फिल्मों में काम करते करते फिरोज खान, मुमताज को पसंद करने लगे थे. शादी भी करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से शादी नहीं हो पाई. हालांकि बाद में मुमताज, फिरोज की समधन बन गईं. दरअसल, फिरोज के बेटे फरदीन खान की शादी मुमताज की बेटी नताशा माधवानी के साथ हुई.

    शाही अंदाज में जीते थे फिरोज खान
    फिरोज खान शाही अंदाज में जीने वाले और देर रात पार्टी करने वाले एक्टर हुआ करते थे. एक्टर की पार्टियों में बॉलीवुड के दिग्गज स्टार्स शिरकत किया करते थे. शौकीन फिरोज की मुलाकात सुंदरी नामक लड़की से एक ऐसी ही पार्टी में हुई थी. बेहद हैंडसम फिरोज का दिल सुंदरी पर आ गया. दोनों ने करीब 5 साल डेटिंग की उसके बाद 1965 में शादी कर ली.

    फिरोज के बेटे फरदीन खान भी हैं एक्टर
    फिरोज-सुंदरी की शादीशुदा जिंदगी करीब 20 साल चली. लेकिन किसी तीसरे की वजह से दोनों में अनबन हुई और 1985 में फिरोज और सुंदरी का तलाक हो गया. फिरोज और सुंदरी के तीन बच्चे हुए. लैला, सोनिया और फरदीन खान. बेटे फरदीन ने भी अपने पिता की तर्ज पर फिल्मों में ही करियर बनाया.

    ये भी पढ़िए-‘निकाह’ फिल्म के 39 साल पूरे, ट्रिपल तलाक पर फिल्म बनाना मेकर्स के लिए नहीं था आसान

    अक्षय कुमार की फिल्म ‘वेलकम’ फिरोज खान की आखिरी फिल्म थी. फिरोज खान 27 अप्रैल 2009 को लंग्स कैंसर की वजह दुनिया से चल बसे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज