अमिताभ बच्चन बने FIAF अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय, ट्वीट कर जताया आभार

मिताभ का नाम इस अवॉर्ड के लिए फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा नामांकित किया गया था.

मिताभ का नाम इस अवॉर्ड के लिए फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा नामांकित किया गया था.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने सोशल मीडिया (Social Media) पर अवॉर्ड सेरेमनी से अपनी कुछ फोटोज फैंस के साथ शेयर कर फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव, अमेरिकन फिल्म प्रोड्यूसर डायरेक्टर मार्टिन स्कॉर्सेसी और फिल्म लेखक क्रिस्टोफर नोलन का अभार व्यक्त किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 11:33 AM IST
  • Share this:
मुंबई. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने एक बार फिर से भारत की शान को बढ़ाया है. उन्हें इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव (FIAF) का अवॉर्ड सम्मानित किया गया है. यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म संरक्षण के काम को बढ़ावा देने के लिए मिला है. सदी के महानायक ने सोशल मीडिया (Social Media) पर अवॉर्ड सेरेमनी से अपनी कुछ फोटोज फैंस के साथ शेयर कर फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव, अमेरिकन फिल्म प्रोड्यूसर डायरेक्टर मार्टिन स्कॉर्सेसी और फिल्म लेखक क्रिस्टोफर नोलन का अभार व्यक्त किया है.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पहले भारतीय हैं, जिन्हें यह अवॉर्ड दिया गया है. शुक्रवार (19 मार्च ) को एक वर्चुअल सेरेमनी में इस अवॉर्ड से बिग बी को सम्मानित किया गया. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा- FIAF अवॉर्ड 2021 पाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. आज समारोह में मुझे पुरस्कार देने के लिए मैं FIAF, मार्टिन स्कॉर्सेसी और क्रिस्टोफर नोलन का शुक्रिया अदा करता हूं. भारत की फिल्म विरासत को बचाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटल है. फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन हमारी फिल्मों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बनाने के अपने कोशिशों को जारी रखेगा.

aAmitabh Bachchan, Amitabh Bachchan FIAF Award 2021, FIAF Award 2021, Amitabh Bachchan First Indian To Receive FIAF Award, Christopher Nolan, Federation of film archive, अमिताभ बच्चन

मार्टिन स्कॉर्सेसी और क्रिस्टोफर नोलन भी प्रोग्राम में मौजूद थे. अमिताभ का नाम इस अवॉर्ड के लिए फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा नामांकित किया गया था. फिल्म हेरिटेज एक गैर सरकारी संस्था है, जो फिल्मों के रजिस्ट्रेशन और फिल्म विरासत के अध्ययन पर काम करती है.
अवॉर्ड सेरेमनी में मार्टिन स्कॉर्सेसी ने अमिताभ की तारीफ करते हुए कहा कि 5 दशक के लंबे करियर में अमिताभ बच्चनन ने फिल्म विरासत को संरक्षित करने में असाधारण काम किया है. फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के बाद से मैं भारत में फिल्मों के संरक्षित किए जाने पर नजर रख रहा हूं. मैं बहुत अच्छे तरीके से जानता हूं कि अमिताभ बच्चन इस ओर किस कदर काम कर रहे हैं.

आपको बता दें कि ए जया बच्चन की सलाह पर वे 2015 में पुरानी फिल्मों के संरक्षण से जुट गथे उन्होंने लगभग 60 पुरानी फिल्में रीस्टोर कर रखी हैं. वे पुरानी फिल्मों के रीस्टोरेशन के लिए अक्सर अपील भी करते रहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज