Home /News /entertainment /

former tmc mp actress moon moon sen birthday special

Moon Moon Sen B'day: मुनमुन सेन ने राजघराने की बहू बनने के बाद शुरू किया करियर, पहली फिल्म से ही मचा दिया था हंगामा

तृणमूल कांग्रेस से सांसद रह चुकीं एक्ट्रेस मुनमुन सेन के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं कुछ अनसुनी बातें.

तृणमूल कांग्रेस से सांसद रह चुकीं एक्ट्रेस मुनमुन सेन के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं कुछ अनसुनी बातें.

मुनमुन सेन (Moon Moon Sen) ने राजघराने की बहू बनने के बाद अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म 'अंदर बाहर' से की थी. इस फिल्म में अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ मुख्य भूमिका में थे. मुनमुन की ये पहली फिल्म थी और इसी में उन्होंने अपना बहुत बोल्ड अवतार दिखाया था, जिसे लेकर काफी हंगामा भी हुआ था. इसके बाद भी वह कई मैगजीन्स के कवर पर बिकिनी में नजर आईं.

अधिक पढ़ें ...

Moon Moon Sen Birthday Special: बॉलीवुड में ज्यादातर एक्ट्रेस का करियर शादी के बाद खत्म हो जाता है, लेकिन आज हम आपको ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका फिल्मी करियर शादी के बाद ही शुरू हुआ. अपनी डेब्यू फिल्म से ही इस एक्ट्रेस ने कुछ ऐसा भी किया, जिसकी चर्चा कई दिनों तक होती रही थी. हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस मुनमुन सेन (Moon Moon Sen) की, जिनका 28 मार्च को जन्मदिन है. तृणमूल कांग्रेस से सांसद रह चुकीं मुनमुन सेन के बारे में आपको बताते हैं कुछ अनसुनी बातें-

मुनमुन सेन का जन्म 28 मार्च 1954 में कोलकाता के एक बड़े रईस परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम दीबानाथ सेन और मां बंगाल की जानी-मानी अभिनेत्री सुचित्रा सेन थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुनमुन के दादाजी त्रिपुरा की सरकार में मंत्री हुआ करते थे. मुनमुन की पढ़ाई भी शिलांग, कलकत्ता और लंदन में हुई थी. मुनमुन को अपनी मां का काम बहुत अच्छा लगता था. लोग उनकी मां के काम की तारीफ करते थे, इसलिए मुनमुन का झुकाव भी एक्टिंग की तरफ ही बढ़ता जा रहा था.

सरकारी स्कूल में बनीं टीचर, की समाज सेवा

मुनमुन को पढ़ाई करने के साथ-साथ पेन्टिंग का भी बेहद शौक था. इसीलिए अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने उस समय के महान चित्रकार जैमिनि रॉय से चित्रकारी का हुनर भी सीखा. मुनमुन ने केवल सीखा ही नहीं, बल्कि सिखाना भी शुरू किया. उन्होंने बालीगंज के ही एक सरकारी स्कूल में बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने एक स्कूल में छात्रों को ग्राफिक्स करना भी सिखाया. इसी के साथ, वह सामाजिक कार्यों में भी काफी रुचि दिखाती थीं.

राजघराने में हुई शादी

साल 1978 में मुनमुन की शादी राजघराने से संबंध रखने वाले भरत देव वर्मा से हो गई. उनकी दो बेटियां हैं- राइमा सेन और रिया सेन (Raima Sen and Riya Sen), जो उन्हीं की तरह फिल्मों में काम करती हैं. मुनमुन की दिवंगत सास इला देवी कूचबिहार की राजकुमारी इंदिरा राजे की बेटी और जयपुर की महारानी गायत्री देवी की बड़ी बहन थीं. शादी के बाद मुनमुन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की.

शादी के बाद शुरू किया अपना फिल्मी करियर

मुनमुन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में फिल्म ‘अंदर बाहर’ से की थी. ये फिल्म तो सफल नहीं रही, लेकिन मुनमुन के काम को तारीफ मिली. इस फिल्म में अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ मुख्य भूमिका में थे. मुनमुन की ये पहली फिल्म थी और इसी में उन्होंने अपना बहुत बोल्ड अवतार दिखाया था, जिसे लेकर काफी हंगामा भी हुआ था. इसके बाद भी वह कई मैगजीन्स के कवर पर बिकिनी में नजर आईं. 80 के दशक में वह अपने बोल्ड अंदाज के लिए मशहूर थीं.

कई भाषाओं की फिल्मों में किया काम

मुनमुन ने बॉलीवुड सुपरस्टार माधुरी दीक्षित के साथ फिल्म ‘100 डेज’ में काम किया था. उन दिनों उन्हें अपने काम को लेकर कोलकाता और मुंबई के बीच बहुत चक्कर लगाने पड़ते थे, क्योंकि मुनमुन हिंदी फिल्मों के साथ-साथ बंगाली, तेलुगू, मराठी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ समेत और भी भाषाओं की फिल्मों में काम कर रही थीं. उनकी तेलुगू फिल्म ‘सिरिवेनेला’ में बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से ‘नंदी अवॉर्ड’ से भी नवाजा गया था.

तृणमूल कांग्रेस से बनीं सांसद

मुनमुन सेन कभी भी एक सफल अभिनेत्री के तौर पर अपनी पहचान नहीं सकीं और फिर उन्होंने छोटे पर्दे का रुख कर लिया. साल 2014 में मुनमुन ने ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) में कदम रखा. उन्होंने लोकसभा चुनाव में बांकुर सीट से नौ बार सांसद रह चुके कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बासुदेव आचार्या को भारी अंतर से हराया, लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनावों में वह आसनसोल लोकसभा क्षेत्र का चुनाव भाजपा के बाबुल सुप्रियो से हार गईं.

Tags: Bollywood, TMC

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर