'चक्रव्‍यूह' से 'हेलो मिनी 2' तक... हंगामा मचा रही साइबर क्राइम पर बनी 5 वेब सीरीज

हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज 'चक्रव्‍यूह' इन दिनों चर्चाओं में है.

हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज 'चक्रव्‍यूह' इन दिनों चर्चाओं में है.

यहां उन 5 बेहतरीन वेब सीरीज (Web Series) के बारे में बताया जा रहा है, जो हैकर के रहस्‍य को उजागर करती हैं और अच्‍छा मनोरंजन भी देती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2021, 8:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. छोटे स्‍टोर्स के ऑनलाइन होने से लेकर ऐप पर दवाएं ढूंढने तक, पिछले साल कई लोगों को लगभग पूरी तरह ऑनलाइन मार्केट का रुख करने का एक कारण मिला, लेकिन इस डिजिटल प्रगति के साथ सफेदपोश चोरी और साइबर क्राइम (cybercrime) में भी वृद्धि हुई है और हैकिंग रैकेट्स हममें से कई लोगों को प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से प्रभावित कर रहे हैं. हम पारंपरिक रूप से यह मानते हैं कि ऐसी गतिविधियों के मास्‍टरमाइंड बुरी सोच वाले सिरफिरे हैं, जिनके कंप्‍यूटर ही दोस्‍त हैं और इसमें कोई आश्‍चर्य नहीं है कि पैसे के लिए हैकिंग कर शानदार जिंदगी जीने वाले हैकरों और प्रतिभा संपन्‍न लोगों की दुनिया के प्रति हमारा आकर्षण अब ओटीटी, टीवी और फिल्‍मों में लुभावना कंटेंट बन रहा है और ऐसी कहानियों का खाका बन रहा है या उसे समृद्ध कर रहा है. यहां उन 5 बेहतरीन वेब शोज का उल्‍लेख किया जा रहा है, जो हैकर के रहस्‍य को उजागर करती हैं और अच्‍छा मनोरंजन भी देती हैं.

1. चक्रव्‍यूह

इंस्‍पेक्‍टर वीरकर का क्राइम थ्रिलर- प्रतीक बब्‍बर द्वारा अभिनीत इंस्‍पेक्‍टर वीरकर, क्राइम ब्रांच हत्‍या के एक भयानक रहस्‍य को सुलझाने के लिए समय से लड़ रहा है. अपनी जांच के हिस्‍से के तौर पर इंस्‍पेक्‍टर वीरकर तकनीक के जानकार बदमाशों के एक ग्रुप से टकराता है, जो ब्‍लैकमेल करने और अन्‍य गैर-कानूनी गतिविधियों के लिए इंटरनेट का इस्‍तेमाल करते हैं. पीयूष झा की किताब ‘ऐंटीटी-सोशल नेटवर्क’ पर आधारित और अच्‍छी तरह से बनाई गई इस सीरीज में गलत कामों के विरुद्ध वीरकर की लड़ाई है और ब्‍लैकमेलर को ढूंढने की उसकी लगन भी. आप इस सीरीज को फ्री में केवल एमएक्‍स प्‍लेयर पर देख सकते हैं.

2. हेलो मिनी 2
'हेलो मिनी 2' नोवोनील चक्रवर्ती के स्‍ट्रेंजर ट्राइलॉजी पर आधारित एक सीक्‍वल है. पहले सीजन में मिनी एक अजनबी के पीछा करने के डर से लड़ती है, जबकि सीजन 2 में मिनी उस अजनबी के एक दूसरे जाल में फँस जाती है और एक हत्‍या की जाँच में प्रमुख संदिग्‍ध भी बन जाती है, क्‍योंकि उसने डार्क वेब पर डेयर डिफी नामक एक गैर-कानूनी गेम खेला था. क्‍या मिनी उस अजनबी को हराकर जिंदा बच पाएगी? इस सीरीज में अनुजा जोशी, मृणाल दत्‍त, गौरव चोपड़ा, आदि मुख्‍य भूमिकाओं में हैं, इसका निर्देशन अर्जुन श्रीवास्‍तव ने किया है और यह केवल एमएक्‍स प्‍लेयर पर फ्री में स्‍ट्रीम हो रही है.

3. जामताड़ा- सबका नंबर आएगा

सौमेंद्र पाढी द्वारा निर्देशित यह एक इंडियन क्राइम ड्रामा है, जो झारखंड के जामताड़ा जिले में होने वाले फिशिंग ऑपरेशंस पर प्रकाश डालता है. अमित सियाल, दिब्‍येंदु भट्टाचार्य, अक्षा पार्दासानी, आदि द्वारा अभिनीत यह एक छोटे कस्‍बे के युवाओं की कहानी है, जो एक सफल फिशिंग रैकेट चलाते हैं और एक भ्रष्‍ट नेता उनके बिजनेस में हिस्‍सेदारी चाहता है.



4. हैक्‍ड

विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित और हिना खान और रोहन शाह द्वारा अभिनीत यह कहानी एक ज्‍यादा उम्र की महिला के लिये एक लड़के के प्‍यार पर आधारित है और यह कि उस लड़के की सनक के कारण उनकी जिन्‍दगी में क्‍या होता है. वह लड़का उस महिला के सारे अकाउंट्स हैक कर लेता है और उसकी जिन्‍दगी को नर्क बना देता है, इस तरह यह सीरीज सोशल मीडिया पर क्‍या गलत काम हो सकते हैं, उन पर सावधान रहने का एक बेहतरीन उदाहरण है.

5. ट्रोल पुलिस

वूट पर उपलब्‍ध यह शो संवेदनशील मुद्दों को प्रकाश में लाता है, जैसे कि साइबर-बुलींग और ट्रोलिंग. इसके मेजबान रणविजय सिंह हैं और दर्शक इसमें विभिन्‍न लोकप्रिय शख्सियतों को उन ट्रोल्‍स के बारे में बात करते देख सकते हैं, जो सोशल मीडिया और लोगों की जिन्‍दगी में नकारात्‍मकता फैलाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज