जिस गाने के लिए कई राज्‍यों में बैन हुई थी फिल्‍म उसी गाने को मिला सबसे अच्‍छे नृत्‍य का नेशनल अवॉर्ड

शुक्रवार को नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स (National Film Awards) का अनाउंसमेंट कर दिया गया है. जिसमें दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) के 'घूमर' को खास अवॉर्ड मिला है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:16 PM IST
जिस गाने के लिए कई राज्‍यों में बैन हुई थी फिल्‍म उसी गाने को मिला सबसे अच्‍छे नृत्‍य का नेशनल अवॉर्ड
फिल्म पद्मावत के एक सीन में दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:16 PM IST
बॉलीवुड के लिए शुक्रवार का दिन बहुत ही खास है. इस दिन 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई. जिसमें आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और तबू की फिल्म 'अंधाधुन' को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवॉर्ड दिया गया. इसके अलावा फिल्म 'पद्मावत' को सर्वश्रेष्ठ कोरियाग्राफर का अवॉर्ड दिया गया है. फिल्म 'पद्मावत' के गाने 'घूमर' के लिए संजय लीला भंसाली को ये अवॉर्ड दिया गया है.


इतिहास की नज़र से देखें तो 'घूमर', राजस्थान का एक सामूहिक लोक नृत्य है. हालांकि इसकी उत्पत्ति के कोई पुख्ता प्रमाण नहीं हैं, लेकिन माना जाता है कि इसकी शुरुआत दक्षिणी राजस्थान के इलाके से हुई. इस नृत्य में महिलायें लम्बे घागरे, बाजू में रगीन लटकन और रंगीन चुनरी के साथ एक गोल घेरे में नाचती हैं. यह एक बहुत ही स्लो डांस है. यहां देखें फिल्म 'पद्मावत' में मौजूद ये गाना...
Loading...



किस-किस को मिला अवॉर्ड?
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- सुरेखा सीकरी (बधाई हो) को दिया गया है. जबकि बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड स्वानंद किरकिरे को फिल्म चुंबक के लिए दिया गया है. बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड अरिजीत सिंह को पद्मावत के गाने बिंते दिल के लिए दिया गया है. बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड बिंदू मालिनी को कन्नड़ फिल्म नाथीचरामी के लिए दिया गया है.

बेस्ट अडाप्टेड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड फिल्म अंधाधुन को दिया गया है. बेस्ट डॉयलॉग बंगाली फिल्म तारीख को दिया गया है. बेस्ट कास्ट्यूम डिजाइनर इंद्राक्षी पटनायक, गौरांग शाह, अर्चना राव को तेलुगू फिल्म महानती के लिए दिया गया है. वहीं फिल्मों के लिए सबसे अच्छे राज्य का अवॉर्ड उत्तराखंड को दिया गया है.

शाहरुख की बेटी सुहाना खान की डेब्यू फिल्म का पोस्टर वायरल, जानिए कौन होगा हीरो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 4:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...