कभी शाहरुख के साथ की थी करियर की शुरुआत, आज बॉलीवुड से गायब हैं ये 14 लड़कियां

शाहरुख के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाली इन बालाओं का नाम आज बॉलीवुड की लिस्ट में से गायब है.

Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 9:03 PM IST
Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 9:03 PM IST
अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत में ही अगर आपको शाहरुख खान के साथ काम करने का मौका मिले तो इससे अच्छी बात किसी उभरते कलाकार के लिए और कुछ नहीं हो सकती है. शाहरुख के साथ डेब्यू करने वाली दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा आज बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शामिल हैं. लेकिन शाहरुख हमेशा ही अपनी अभिनेत्रियों के लिए लकी रहे हों ऐसा नहीं है.

भारत सरकार को पद्मश्री सम्मान लौटाना चाहते हैं सैफ अली खान, बताई वजह



इस टॉप सितारे के साथ बॉलीवुड में अपने करियर का आग़ाज़ करने वाली कुछ अदाकाराओं को शोहरत तो बहुत मिली लेकिन फिल्में मिलने के मामले में वो बदकिस्मत रहीं. कुछ मामलो में इन लड़कियों ने शानदार डेब्यू के बावजूद खुद ही इंडस्ट्री से किनारा कर लिया. बॉलीवुड में सलमान के साथ डेब्यू करने वाली अभिनेत्रियों का ट्रैक रिकॉर्ड खराब रहा है लेकिन शाहरुख की इन अभिनेत्रियों का ध्यान आने पर लगता है कि 'किंग खान' का रिकॉर्ड भी इस मामले में अच्छा नहीं रहा है.



शाहरुख के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाली इन बालाओं का नाम आज बॉलीवुड की लिस्ट से गायब है और वो इंटरनेट पर मौजूद ‘वो अभिनेत्री’, ‘वो लड़की’ जैसी खबरों का हिस्सा बनी दिखती हैं. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है पाकिस्तानी कलाकार माहिरा खान का.

माहिरा खान
साल 2017 में शाहरुख खान की मेगा बजट फिल्म रईस से अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत करने वाली माहिरा को उम्मीद थी की वो इस फिल्म के बाद बॉलीवुड में छा जाएंगी. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था, भारत-पाक रिश्तों में इस दौरान ज़बर्दस्त तनाव आ गया और भारत से पाकिस्तानी कलाकारों समेत पाकिस्तानी सामान, पाकिस्तानी धारावाहिक तक गायब हो गए.
Loading...



राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने शाहरुख खान और करन जौहर को अपनी फिल्मों (रईस और ऐ दिल है मुश्किल) में पाकिस्तानी कलाकारों के हिस्से को दोबारा शूट करने की मांग की. इस पूरे मामले को बहुत मुश्किल से राज ठाकरे से मिलकर शाहरुख ने सुलझाया.

मामला तो सुलझा लेकिन माहिरा के बॉलीवुड करियर को ये ले डूबा. 2017 के बाद पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर भारतीय फिल्मों में काम करना लगभग नामुमकिन हो गया और ऐसे में माहिरा खान को भी शाहरुख के साथ डेब्यू करने के बावजूद बॉलीवुड से विदाई लेनी पड़ी.

श्रेया पिलगांवकर

टीवी की जानी मानी जोड़ी सचिन और सुप्रिया पिलगांवकर की बेटी श्रेया पिलगांवकर ने शाहरूख खान के साथ अपने करियर का बिग ब्रेक हासिल किया. साल 2016 में शाहरुख की फिल्म ‘फ़ैन’ के साथ वो बॉलीवुड में आई.



लेकिन थिएटर की इस कलाकार के करने के लिए फिल्म में कुछ खास नहीं था. मनीष शर्मा के निर्देशन में बनी ये फिल्म शाहरुख की फ्लॉप फिल्मों में से एक रही और श्रेया भी इसके बाद किसी बॉलीवुड फिल्म में नज़र नहीं आई. हालांकि अमेज़न की हिट सीरीज़ ‘मिर्ज़ापुर’ के पहले सीज़न का वो हिस्सा रहीं थी.

टीम चक दे!

साल 2007 में आई शाहरुख की सुपरहिट फिल्म ‘चक दे इंडिया!’ से लगभग 10 अभिनेत्रियों ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इनमें से कुछ ही अब बॉलीवुड में सक्रिय हैं और अधिकांश अब फिल्मों से दूरी बना चुकी हैं.

तान्या अबरोल (बलबीर कौर), आर्या मेनन (गुल इक़बाल), अनायथा नायर (आलिया बोस), शुभी मेहता (गुंजन लखानी), चित्राशी रावत (कोमल चौटाला), किम लालद्वाला (मैरी राल्टे) और मेसोचोन ज़िमिक (मॉली ज़िमिक) इस फिल्म का अहम हिस्सा थी लेकिन इस फिल्म के बाद इनकी फिल्मी पारी लंबी नहीं चल सकी.



तान्या की दो फिल्में फ्लॉप होने के बाद उन्हें काम नहीं मिला वहीं आर्या मेनन और अनायथा नायर ने कुछ खास कोशिश नहीं की. चित्राशी रावत ज़रुर 2016 तक बॉलीवुड में सक्रिय रहीं लेकिन इसके बाद वो भी किसी बड़ी फिल्म का हिस्सा नहीं बन सकीं.

गायत्री जोशी

बॉलीवुड में सिर्फ एक फिल्म करने का श्रेय जाता है गायत्री जोशी को. साल 2004 में उन्होंने शाहरुख के साथ फिल्म ‘स्वदेस’ में काम किया था और इसके तुरंत बाद उन्होंने शादी कर ली थी. जाने माने होटल व्यवसायी विकास ओबेरॉय के साथ शादी के बाद उन्हें दो बेटे हुए जिनका ध्यान रखने के लिए उन्होंने मूवी करियर को पीछे छोड़ दिया.



अगर आपको लगता है कि गायत्री बॉलीवुड में कोई स्ट्रग्लर थी और उनको शाहरुख के साथ काम करना एक बिग ब्रेक था तो ऐसा नहीं है. गायत्री के पास मॉडलिंग का लंबा चौड़ा अनुभव था और वो सोनाली बेंद्रे, सुज़ैन खान और ट्विंकल खन्ना की बेस्ट फ्रेंड है. वो अक्सर इन सितारों के साथ तस्वीरों में दिख जाती है लेकिन फिल्में अब वो नहीं करती.

महिमा चौधरी

1997 में ‘परदेस’ की सफलता के बाद लोगों ने मान लिया था की महिमा बॉलीवुड की नेक्स्ट बिग स्टार होने वाली हैं लेकिन ऐसा हुआ नहीं. परदेस के बाद महिमा ने कई बड़े बैनर की फिल्में की जैसे – दिल क्या करे, धड़कन, खिलाड़ी 420 लेकिन महिमा का फिल्मों का चुनाव खराब रहा.

संजय दत्त और अजय देवगन के साथ जोड़ी बनाने वाली इस अभिनेत्री की अधिकांश फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धाराशायी हो गईं. लगभग 10 फिल्मों के बाद ही उन्हें सपोर्टिंग रोल ऑफर होने लगे और करियर का 10वां साल आते आते उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया. 2015-16 में महिमा चौधरी ने वापसी की कोशिश की लेकिन शाहरुख की इस हीरोइन को लोगों ने भुला दिया था, उनकी कमबैक फिल्म ‘चॉकलेट’ बड़ी फ्लॉप साबित हुई.



बिज़नेसमैन बॉबी मुखर्जी से साल 2006 में उन्होंने शादी की थी लेकिन उनकी शादी सफल नहीं रही और 2013 में वो बॉबी से अलग हो गईं.

अंजलि जठर

इस अभिनेत्री के करियर में शाहरुख का बहुत बड़ा हाथ नहीं रहा है. वो लिरिल साबुन की मशहूर मॉडल रहीं थी और लिरिल के हर विज्ञापन में आने वाली लड़की को फिल्म मिलना तय था. ऐसे में अंजलि के हिस्से में भी फिल्म आई.

फिल्म ‘त्रिमूर्ति’ में शाहरुख के अलावा जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर भी लीड भूमिका में थे और शाहरुख का किरदार इन दोनों के किरदारों के सामने हल्का था. साल 1995 में आई इस फिल्म में अंजलि, शाहरुख की हीरोइन थी.



1995 के सितंबर महीने में अंजलि की एक फिल्म ‘गुंडाराज’ रिलीज़ हो चुकी थी लेकिन अंजलि की पहली फिल्म ‘त्रिमूर्ति’ ही थी जो किसी कारण से दो महीने बाद रिलीज़ की गई थी.

दो बैक टू बैक फिल्मों, अजय देवगन और शाहरुख खान के साथ रोल के बाद भी अंजलि को बॉलीवुड में काम नहीं मिला. त्रिमूर्ति फ्लॉप साबित हुई और अंजलि के हिस्से में लगातार दो फ्लॉप फिल्मों का टैग आ गया.

अंजलि को सुनील शेट्टी के साथ ‘शस्त्र’ नाम की फिल्म में भी लीड रोल मिला लेकिन इस तीसरी फिल्म के फ्लॉप होते ही अंजलि की पारी पर विराम लग गया.

सुचित्रा कृष्णामूर्ति

साल 1994 में शाहरुख के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाली सुचित्रा कृष्णामूर्ति ने अपनी शर्तों पर बॉलीवुड को छोड़ा. कुंदन शाह की हिट फिल्म में आना का किरदार निभाने वाली सुचित्रा गिने चुने रोल्स को ही हां बोलती आई हैं.



25 सालों के करियर में सिर्फ़ 8 हिंदी फिल्में करने वाली सुचित्रा हाल ही में जॉन अब्राहम की ‘रॉ’ में दिखी थीं. सुचित्रा के अनुसार वो फिल्मों को पेशे के लिए नहीं बल्कि शौक के लिए करती हैं और इसलिए वो गिनी चुनी फिल्मों का हिस्सा ही रह पाई है. लेकिन इस दौरान थिएटर पर उन्होंने काफी काम किया और उनका प्ले ‘ड्रामा क्वीन’ काफी चर्चित रहा.

यह भी पढ़ें:

सुनील शेट्टी ने मानी गलती, अक्षय कुमार और अजय देवगन को किया याद

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...