• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • हंसल मेहता की 'Captain India' पर साहित्यिक चोरी का आरोप, 'ऑपरेशन यमन' के मेकर्स का दावा

हंसल मेहता की 'Captain India' पर साहित्यिक चोरी का आरोप, 'ऑपरेशन यमन' के मेकर्स का दावा

फिल्म 'कैप्टन इंडिया' के निर्देशक हंसल मेहता हैं, जिसमें कार्तिक आर्यन अहम रोल निभा रहे हैं. (फोटो साभारः Instagram@hansalmehta)

फिल्म 'कैप्टन इंडिया' के निर्देशक हंसल मेहता हैं, जिसमें कार्तिक आर्यन अहम रोल निभा रहे हैं. (फोटो साभारः Instagram@hansalmehta)

फिल्म 'ऑपरेशन यमन' (Operation Yemen) के निर्माता सुभाष काले (Subhash Kale) ने फिल्म 'कैप्टन इंडिया' (Captain India) के मेकर्स पर साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया है. बता दें कि 'ऑपरेशन यमन' 2015 के 'ऑपरेशन राहत' पर आधारित है.

  • Share this:

    नई दिल्लीः फिल्म ‘ऑपरेशन यमन’ (Operation Yemen) के निर्माता सुभाष काले (Subhash Kale) ने ‘कैप्टन इंडिया’ (Captain India) के निर्माताओं पर साहित्यिक चोरी (plagiarism) का आरोप लगाया है. उन्होंने दावा किया है कि फिल्म का प्लॉट उनकी फिल्म ‘ऑपरेशन यमन’ से मिलता है. फिल्म ‘कैप्टन इंडिया’ (Captain India) के निर्देशक हंसल मेहता (Hansal Mehta) हैं. फिल्म ‘ऑपरेशन यमन’ 2015 के ‘ऑपरेशन राहत’ पर आधारित है. तब जनरल वीके सिंह के नेतृत्व में इंडियन आर्म्ड फोर्सेज ने यमन संकट के दौरान भारतीय नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों को यमन से निकाला था.

    फिल्म के पोस्टर में यह नहीं बताया गया है कि ‘कैप्टन इंडिया’ ऑपरेशन राहत पर बनी है, सुभाष ने कहा है कि पोस्टर से साफतौर पर पता चलता है कि यह फिल्म उसी घटना पर आधारित है.’ बॉलीवुड हंगामा को दिए इंटरव्यू में सुभाष काले ने कहा, ‘यह आइडिया हमारी ओर से लीक नहीं हुआ है… यमन की राजधानी सना शहर उनके पोस्टर पर दिखाई दे रहा है. यह ठीक वैसा है, जैसा हमारी फिल्म के पोस्टर में दिखाया गया है. शहर का आर्किटेक्चर और नजारा ऐसा है कि यह दुनिया के किसी दूसरे शहर से मेल नहीं खाता है.’

    वे आगे कहते हैं, ‘पोस्टर में शहर के ऊपर हो रही बमबारी दिखाई गई है. शहर सना के ऊपर से गुजरता हुआ एक हवाई जहाज दिखाई दे रहा है. फिल्म के टाइटल ‘कैप्टन इंडिया’ से भी जाहिर है कि उनकी फिल्म उसी घटना पर आधारित है.’ सुभाष काले ने यह भी खुलासा किया है कि कई लोगों ने ऑपरेशन यमन में रुचि दिखाई है.

    (फोटो साभारः Instagram@hansalmehta)

    सुभाष कहते हैं, ‘हमने अक्षय कुमार (Akshay Kumar) से बात की थी और उन्हें यह सब्जेक्ट पसंद आया था. परेश रावल ने भी हामी भरी है. हम काफी आगे बढ़ चुके हैं और हम फिल्म करेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए. ‘कैप्टन इंडिया’ के मेकर्स ने 2022 में शूटिंग करने की योजना बनाई है. हम नवंबर या दिसंबर 2021 से फिल्म की शूटिंग शुरू करने की उम्मीद करते हैं.’

    ये भी पढ़ें: PHOTOS: सेलिना जेटली को बुरी मां कहकर 9 साल पहले किया गया था ट्रोल, अब बयां किया दर्द

    वे आगे कहते हैं, ‘अक्षय जी ने कहा है कि लंदन से लौटने के बाद उनके पास फिल्म का नैरेशन होगा. वे इसके बाद तय करेंगे कि फिल्म में वीके सिंह की भूमिका करेंगे या नहीं. हमने अनिल कपूर, परेश रावल और बोमन ईरानी से बात की है. तीनों ने फिल्म में रुचि दिखाई थी. हम परेश जी पर फोकस कर रहे थे, क्योंकि उनकी उम्र इस रोल के हिसाब से है. अगर अक्षय जी फिल्म से जुड़ते हैं, तो हम 2022 में इसकी शूटिंग करेंगे.’ उन्होंने हंसल मेहता को अपना दोस्त बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि हंसल ने इस मामले में उनसे संपर्क नहीं किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन