Happy birthday Ajay devgn: 52 साल के हुए बॉलीवुड के ‘सिंघम’, हैरतअंगेज स्टंट और एक्शन से ढाते हैं ‘कयामत’

अजय देवगन, रोहित शेट्टी की कॉप बेस्ड ‘सिंघम’ फ्रेंचाइजी की फिल्मों के अद्वितीय नायक हैं. (Photo: instagram/ajaydevgn)

अजय देवगन, रोहित शेट्टी की कॉप बेस्ड ‘सिंघम’ फ्रेंचाइजी की फिल्मों के अद्वितीय नायक हैं. (Photo: instagram/ajaydevgn)

अब तो अजय देवगन (Ajay Devgn) एक्टर ही नहीं डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी बन चुके हैं. 22 नवंबर 1991 को रिलीज की गई फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ (Ajay Devgn first movie) से अजय ने अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgn) ने अपने अब तक के करियर में हर जेनर की फिल्में की हैं. वे खतरनाक एक्शन और स्टंट करने के लिए जाने जाते हैं. अपने दमदार अभिनय से लगभग तीन दशक से दर्शकों के चहेते एक्टर बने हुए हैं. उन्होंने एक्शन और कॉमेडी फिल्में तो की ही हैं, ‘कयामत’ जैसी फिल्म भी की है, जिसमें वे बहुत कम बोलते हैं. कहा जा सकता है कि उस फिल्म में उनकी एक्टिंग भी ‘कयामत’ ही थी. इसके बाद उन्होंने 'सिंघम' जैसी कालजयी फिल्म की. अब तो वे रोहित शेट्टी की कॉप बेस्ड ‘सिंघम’ फ्रेंचाइजी की फिल्मों के अद्वितीय नायक बन चुके हैं. फिल्म में उनके कैरेक्टर का नाम बाजीराव सिंघम है. अजय देवगन हर रोल में अपने अभिनय से जान डाल देते हैं. उन्हें अपनी एक्टिंग के लिए अब तक दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया जा चुका है.

अब तो देवगन एक्टर ही नहीं डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी बन चुके हैं. 22 नवंबर 1991 को रिलीज की गई फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ (Ajay Devgn first movie) से अजय ने अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्‍म में उन्होंने हैरतअंगेज स्टंट किया था. यह स्टंट उन्होंने दो मोटरसाइकिलों पर पैर रखकर किया था.

अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल, 1969 को दिल्ली में हुआ था. उनके पिता वीरू देवगन बॉलीवुड के स्टंटमैन थे. उन्होंने मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि, अजय देवगन एक्टर नहीं डायरेक्टर बनना चाहते थे. अजय ने डायरेक्टर शेखर कपूर के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम किया. उसी दौरान कुक्कु कोहली ने उन्हें अपनी फिल्म में लीड एक्टर बनने का ऑफर दिया. कोहली का दांव सफल रहा और फिल्म सुपरहिट हो गई.

View this post on Instagram

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn)




इसके बाद अजय देवगन ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. 1998 में महेश भट्ट की फिल्म 'जख्म' में अजय देवगन ने दमदार रोल किया. इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड दिया गया. 1999 में रिलीज संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में अजय देवगन के काम की बहुत सराहना हुई. ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' के लिए दूसरी बार उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड दिया गया.

काजोल के साथ अजय की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. दोनों ने हलचल, गुंडाराज, इश्क, प्यार तो होना ही था, दिल क्या करे, राजू चाचा और यू मी और हम जैसी फिल्में शामिल हैं. 1999 में अजय देवगन ने काजोल से शादी कर ली थी. वे अपने अभिनय से दर्शकों का लगातार मनोरंजन कर रहे हैं. इस साल 22 नवंबर को अजय देवगन के फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल पूरे हो जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज