Home /News /entertainment /

happy birthday anand l rai debut film flop after that he making love family drama rk

Anand L Rai B'day SPL: आनंद को पहली फिल्म से मिली थी ये सीख, डायरेक्टर ने फिर बनाना शुरू की रोमांटिक मूवीज

आनंद एल राय का आज 51वां जन्मदिन है. (फोटो साभारः Instagram @aanandlrai)

आनंद एल राय का आज 51वां जन्मदिन है. (फोटो साभारः Instagram @aanandlrai)

Happy Birthday Anand L Rai: आनंद एल राय का आज 51वां जन्मदिन है. वह बॉलीवुड के बेहतरीन डायरेक्टर-प्रोड्यूसर माने जाते हैं. उनकी फिल्मों में फैमिली ड्रामा, प्यार, रोमांस और लव ट्राएंगल जैसे बहुत तरह के कंटेंट रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बतौर डायरेक्टर उनकी डेब्यू फिल्म का कंटेंट कैसा था.

अधिक पढ़ें ...

Happy Birthday Anand L Rai: बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर आनंद एल राय का आज जन्मदिन है. वह आज अपना 51वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. उनका जन्मदिन दिल्ली में हुआ था और यहीं से उनकी स्कूलिंग हुई है. उन्होंने महाराष्ट्र के औरंगाबाद से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने इंजीनियर की नौकरी भी की, लेकिन काम में मन नहीं लगने की वजह उन्होंने नौकरी छोड़ दी और मुंबई चले गए. मुंबई में वह अपने बड़े रवि राय को अस्सिट करने लगे. उनके भाई टीवी डायरेक्टर थे. बड़े भाई से काम सीखने के बाद उन्होंने खुद भी डायरेक्शन में हाथ आजमाना शुरू किया.

आनंद एल राय अपनी फिल्मों में इमोशंस, फैमिली ड्रामा और लव ट्राएंगल को बखूबी दिखाते हैं. उनकी ये फिल्में हिट भी होती हैं. क्रिटिक्स से अच्छे रिस्पांस भी मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं उनकी पहली फिल्म के लव ट्राएंगल या फैमिली ड्रामा नहीं थीं. जी हां! आनंद ने एक साइको थ्रिलर फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा. इस फिल्म में भी थोड़ा-बहुत ड्रामा था. इस फिल्म का नाम ‘स्ट्रेंजर’ था.

स्ट्रेंजर बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई. फिल्म में जिम्मी शेरगिल, केके मेनन, नंदना सेन और सोनाली कुलकर्णी लीड रोल में थे. यह फिल्म साल 1951 में आई ‘स्ट्रेंजर ऑन ए ट्रेन’ का हिंदी रीमेक थी. यह फिल्म साल 1950 में पब्लिश हुए पैट्रिसिआ हाइस्मिथ के नोवेल ‘स्ट्रेंजर ऑन ए ट्रेन’ पर आधारित थी. फिल्म के फ्लॉप होने से आनंद को एक सीख मिली. इसके बाद उन्होंने इस तरह की फिल्म नहीं बनाई.

Tanu Weds Manu

(फोटो साभारः Instagram @aanandlrai)

आनंद एल राय ने लिया 3 साल का ब्रेक

साल 2008 में आनंद एल राय ने जैकी श्रॉफ, अरबाज खान और अनिता राज स्टारर थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक बनाई लेकिन यह भी फ्लॉप हो गई है. आनंद ने इसके बाद एक तीन साल लंबा ब्रेक लिया. इसके बाद साल 2011 में उन्होंने फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ से वापसी की. उनके डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में कंगना रनौत और जिमी शेरगिल लीड रोल में थे. जीशान अयुब ने इसमें अहम किरदार निभाया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

(फोटो साभारः Instagram @aanandlrai)

‘रांझणा’ और ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ से मिली पॉपुलैरिटी

आनंद एल राय ने इसके बाद साल 2013 में ‘रांझणा’ और 2015 में ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ को लेकर आए. इन दोनों फिल्म की सक्सेस ने उन्हें पॉपुलैरिटी दिला दी. इसके बाद उन्होंने प्रोडक्शन की दुनिया में भी कदम रखा. उन्होंने निल बट्टे सन्नाटा, शुभ मंगल सावधान, मुक्काबाज, मनमर्जियां, तुम्बाड, लाल कप्तान, हसनी दिलरुबा जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया. ये सभी फिल्में हिट हुईं और इन्हें क्रिटिक्स से भी अच्छे रिव्यूज मिले.

Tags: Bollywood news, Happy birthday

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर