Home /News /entertainment /

happy birthday anubhav sinha romantic action films shah rukh kha ajay devgn ent spl rk

Anubhav Sinha B'day Spl: सामाजिक मुद्दों से पहले सुपरहिट रोमांटिक और एक्शन फिल्में भी बना चुके हैं अनुभव सिन्हा

अनुभव सिन्हा का आज 57वां जन्मदिन है. (फोटो साभारः Instagram @anubhavsinhaa)

अनुभव सिन्हा का आज 57वां जन्मदिन है. (फोटो साभारः Instagram @anubhavsinhaa)

Happy Birthday Anubhav Sinha: अनुभव सिन्हा ने साल 2016 में 'तुम बिन 2' रोमांटिक फिल्म बनाई थी. लेकिन इसके बाद उन्होंने कभी रोमांटिक फिल्म नहीं बनाई. 'तुम बिन 2' बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई थी. इसके बाद उन्होंने 'मुल्क', 'आर्टिकल 15', 'थप्पड़' जैसी सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्में बनाईं.

अधिक पढ़ें ...

Happy Birthday Anubhav Sinha: डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर और प्रोड्यूसर अनुभव सिन्हा का आज जन्मदिन है. उनका जन्म 22 जून 1965 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था. उन्होंने कई सुपरहिट फिल्म में दी हैं. पिछले महीने 27 मई को उनके डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘अनेक’ रिलीज हुई. उन्होंने खुद इस फिल्म की कहानी भी लिखी थी. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस नहीं मिला. लेकिन राष्ट्रीय एकता और सामाजिक मुद्दों को उठाती इस फिल्म के एंगल की काफी तारीफें हुईं. इससे पहले ‘थप्पड़’, ‘आर्टिकल 15’ और ‘मुल्क’ जैसी फिल्में बनाई.

इन फिल्मों ने अनुभव सिन्हा की एक अलग तरह की छाप ऑडियंस पर छोड़ी. लेकिन क्या आप जानते हैं उन्होंने इससे हटकर रोमांटिक, एक्शन थ्रिलर और सुपरहीरो वाली फिल्में भी बनाई हैं. इन फिल्मों को भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. अब शायद अनुभव सिन्हा की फिल्मों बॉलीवुड के बड़े स्टार्स नहीं दिखते लेकिन उनकी रोमांटिक, एक्शन और सुपरहीरो फिल्मों मे शाहरुख खान, अजय देवगन, सुनील शेट्टी और संजय दत्त जैसी कास्ट काम कर चुकी हैं.

tum BIn
(फोटो साभारः फाइल फोटो)

रोमांटिक फिल्म ‘तुम बिन’ से डेब्यू

अनुभव सिन्हा ने बतौर डायरेक्टर साल 2001 में आई फिल्म ‘तुम बिन’ से की थी. इसकी कहानी भी उन्होंने खुद लिखी थी. फिल्म में प्रियांशु चटर्जी, संदली सिन्हा, हिमांशु मलिक, राकेश बापट और अमृता प्रकाश थे. यह एक रोमांटिक फिल्म थी, जिसे ऑडियंस ने खूब पसंद किया. इसके गाने लोग आज भी सुनना पसंद करते हैं.

Dus
(फोटो साभारः Youtube)

संजय दत्त-अभिषेक की एक्शन थ्रिलर ‘दस’

अनुभव सिन्हा साल 2005 में एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘दस’ को डायरेक्ट किया. इस फिल्म में संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, जायेद खान, शिल्पा शेट्टी, ईशा देओल और दीया मिर्जा थे. फिल्म के गाने से लेकर कहानी तक ऑडियंस को खूब पसंद आई. फिल्म सुपरहिट हुई. यह साल 1997 में अधूरी रह गई फिल्म ‘दस’ को ट्रिब्यूट फिल्म थी.

Cash
(फोटो साभारः Hotstar)

अनुभव सिन्हा एक्शन थ्रिलर ‘कैश’ हुई थी फ्लॉप

अनुभव सिन्हा साल 2007 में सुनील शेट्टी, अजय देवगन, रितेश देशमुख, जायेद खान, ईशा देओल, दीया मिर्जा और ईशा देओल स्टारर ‘कैश’ को डायरेक्ट किया. यह भी एक्शन थ्रिलर थी. इतनी बड़ी स्टारकास्ट होने के बावजूद भी फिल्म को बजट जितनी भी कमाई नहीं हुई.

Ra.one
(फोटो साभारः Youtube)

शाहरुख खान-करीना कपूर खान की ‘रा.वन’

साल 2011 में अनुभव सिन्हा ‘रा.वन’ को डायरेक्ट किया है. इसकी कहानी भी अनुभव सिन्हा ने लिखी. यह एक सुपरहीरो फिल्म थी. फिल्म में शाहरुख खान और करीना कपूर जैसे बड़े एक्टर्स थे. फिल्म में अर्जुन रामपाल भी थे. फिल्म को शाहरुख खान की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज और गौरी खान ने प्रोड्यूस किया था. यह बॉलीवुड की पहली फिल्म जिसे दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्क्रीन पर रिलीज किया गया था. अमेरिकी सिंगर एकोन फिल्म का गाना ‘छम्मक छल्लो’ गाया था. यह फिल्म भी सुपरहिट हुई थी.

Tum Bin 2
(फोटो साभारः Youtube)

‘तुम बिन 2’ हुई थी फ्लॉप

अनुभव सिन्हा ने साल 2016 में ‘तुम बिन 2’ को डायरेक्ट किया. यह एक लव ट्राएंगल रोमांटिक फिल्म थी. फिल्म में नेहा शर्मा, आदित्य सील, अशीम गुलाटी और मौनी रॉय थे. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस नहीं मिला. फिल्म फ्लॉप साबित हुई.

इसलिए रोमांटिक-एक्शन फिल्में नहीं बना रहे अनुभव

अनुभव सिन्हा ने ‘तुम बिन 2’ के बाद से रोमांटिक और एक्शन फिल्मों का छोड़ दिया. उन्होंने इसके बाद ‘मुल्क’, ‘आर्टिकल 15’, ‘थप्पड़’ और ‘अनेक’ को डायरेक्ट किया है. हालांकि ‘अनेक’ में भी थोड़ा एक्शन देखने को मिला है, लेकिन फिल्म का जादू ऑडियंस पर नहीं चल पाया.

Tags: Anubhav sinha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर