B'day Spl: जब एक ही साल में चिरंजीवी ने दी थीं 14 हिट फिल्में, बिग-बी से भी आगे निकल गए थे एक्टर

B'day Spl: जब एक ही साल में चिरंजीवी ने दी थीं 14 हिट फिल्में, बिग-बी से भी आगे निकल गए थे एक्टर
चिरंजीवी आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं. (photo credit: instagram/@chiranjeevikonidela)

साउथ इंडियन फिल्मों से लेकर बॉलीवुड तक में हाथ आजमा चुके चिरंजीवी के बचपन का नाम कोनिदेल शिव शंकर प्रसाद है, लेकिन फिल्मों में आने के बाद वह चिरंजीवी (Chiranjeevi) के नाम से पहचाने जाने लगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 6:09 AM IST
  • Share this:
मुंबईः दक्षिण फिल्मों के सुपरस्टार चिरंजीवी (Chiranjeevi) आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं. चिरंजीवी का जन्म 22 अगस्त 1955 को आंध्रप्रदेश में हुआ था. साउथ इंडियन फिल्मों से लेकर बॉलीवुड तक में हाथ आजमा चुके चिरंजीवी के बचपन का नाम कोनिदेल शिव शंकर प्रसाद है, लेकिन फिल्मों में आने के बाद वह चिरंजीवी (Chiranjeevi) के नाम से पहचाने जाने लगे और यही उनकी पहचान भी बन गया. रजनीकांत (Rajinikanth) के बाद चिरंजीवी ही ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में धमाल मचाया. आज जब चिरंजीवी अपना जन्मदिन (Happy Birthday Chiranjeevi) मना रहे हैं तो इस खास मौके पर आपको बताते हैं, उनसे जुड़ी कुछ अनकही बातें.

फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने के चलते चिरंजीवी का हमेशा से ही सिनेमा से खासा जुड़ाव रहा है. चिरंजीवी ने दक्षिण भारतीज फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी. वैसे तो चिरंजीवी की पहली फिल्म ‘पुनाधिरल्लू’ थी, लेकिन इससे पहले उनकी फिल्म ‘प्रणाम खरीदू मना वूरी पंडावुलू’ रिलीज हो गई. 1992 में आई 'घराना मोगुदु' ने फिल्मी जगत में ऐसी धूम मचाई कि, वह देश के सबसे महंगे एक्टर्स में शुमार हो गए.

इस फिल्म के बाद तो चिरंजीवी फीस के मामले में बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन से भी आगे निकल गए थे. चिरंजीवी को सात बार साउथ सिनेमा फिल्म फेयर अवॉर्ड नंदी से सम्मानित किया जा चुका है. 80 के दशक में चिरंजीवी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक्टर ने एक के बाद एक 14 हिट फिल्में दी थीं.



chiranjeevi, chiranjeevi instagram, chiranjeevi movies, Chiranjeevi birthday
(photo credit: instagram/@chiranjeevikonidela)

एक्टिंग से लेकर राजनीति तक में अपना सिक्का आजमा चुके हैं. रजनीकांत के बाद साउथ सिनेमा में चिरंजीवी ही एक ऐसे एक्टर रहे हैं, जिन्होंने दर्शकों के दिलों पर एक तरफा राज किया है. 2011 में चिरंजीवी को फिल्मफेयर की तरफ से लाइफ टाइम अचीवमेंट से सम्मानित किया जा चुका है. चिरंजीवी ने 1980 में मशहूर कॉमेडियन अल्लू रामलिंगय्या की बेटी सुरेखा से शादी कर ली. जिससे उनका एक बेटा और दो बेटियां हैं. अपने फिल्मी सफर में चिंरजीवी ने कुल 150 फिल्मों में काम किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज