Happy Birthday: जग्गू दादा से जैकी श्रॉफ बनने की कहानी एकदम फिल्मी है

जैकी श्रॉफ

बॉलीवुड स्टार जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) का आज बर्थडे है. वह इतने बड़े स्टार हैं, फिर भी अपनी जड़े नहीं भूले हैं. उनके हीरो बनने की कहानी बिलकुल फिल्मी है.

  • Share this:
    ऩई दिल्लीः बॉलीवुड स्टार जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) के हीरो बनने की कहानी बिलकुल फिल्मी है. जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) का असली नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ है. उनका जन्म आज ही के दिन 1967 में हुआ था. उनका बचपन काफी गरीबी में बीता था. वह मुंबई की एक चौल में रहते थे और अपने मोहल्ले के लोगों की बहुत परवाह करते थे. इसलिए वह अपने लोगों के बीच जग्गू दादा के रूप में मशहूर हुए.

    परिवार की माली हालत के चलते उन्होंने 11वीं में पढ़ाई छोड़ दी थी. तब जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) को स्टाइल के अलावा कुकिंग का शौक था. वह बतौर शेफ अपना लक आजमाने ताज होटल भी गए, पर बात नहीं बनी. जैकी का ‘बैगन का भर्ता’ आज भी बॉलीवुड स्टार्स के बीच फेमस है. इसके बाद जैकी ने एयर इंडिया में फ्लाइट अटेनडेंट बनने की कोशिश की, पर यहां भी कम योग्यता के चलते काम नहीं बना.

    स्टारडम की ओर बढ़े कदम
    एक दिन जैकी बस स्टैंड पर बस आने का इंतजार कर रहे थे. तभी एक आदमी उनके पास आया और बोला, ‘मॉडलिंग करेगा?’ तब जैकी कुछ कमा नहीं रहे थे, तुरंत बोले, ‘पैसा देगा क्या’. यह वह पल था जब स्टारडम की ओर उनके कदम बढ़े थे.

    इसके बाद उन्हें सुभाष घई की फिल्म ‘हीरो’ (Hero) में काम करने का मौका मिला. फिल्म एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई और फिर वह जयकिशन श्रॉफ से सुपरस्टार जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) बन गए. यहां जैकी के करियर ने ऐसी रफ्तार पकड़ी की सब हीरो देखते रह गए. उन पर पैसे की बरसात होने लगी.

    गरीबों की करते हैं खूब मदद
    जैकी ने कभी अपनी जड़े नहीं भूलीं. वह जानते हैं कि गरीबी क्या होती है. इसलिए आज भी गरीबों के इलाज और मदद के लिए मुंबई के नानावटी अस्पताल में एक अकाउंट चलाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, पाली हिल्स के आसपास जितने भी गरीब लोग हैं, उनके पास जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) का पर्सनल नंबर है. जब भी उन्हें कोई सहायता चाहिए होती है, वह जैकी को फोन लगाते हैं और जैकी भी उनकी मदद को तुरंत पहुंच जाते हैं.

    एक मजेदार बात यह है कि जैकी ने अपनी पत्नी आयशा (Ayesha Shroff) को पहली बार बस में स्कूल ड्रेस में देखा था. यह कपल पहली ही नजर में एक-दूसरे से आकर्षित हो गए थे. जब बस रुकी, तब जैकी ने आयशा से उनका नाम पूछा. फिर मिलने-मिलाने का सिलसिला चल पड़ा. जब आयशा ने जैकी से अपने प्यार का इजहार किया, तब उन्होंने बताया कि पहले से एक लड़की उनकी जिंदगी में है. तब आयशा ने कहा कि वह अपनी उस दोस्त को खत लिखें कि दोनों ही उनसे शादी कर सकती हैं. जब आयेशा से इसके बारे में पूछा गया, तो उनका जवाब था, ‘मेरे पास और कोई चारा नहीं था.’ तब जैकी ज्यादा कुछ कमाते नहीं थे और आयशा एक रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखती थीं. फिर भी वह उनके साथ उनके चौल में रहने गईं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.